अब, सऊदी अरब में महिलाएं हथियार उठा सकती हैं और सेना में शामिल हो सकती हैं – टाइम्स ऑफ इंडिया

No Comments
अब, सऊदी अरब में महिलाएं हथियार उठा सकती हैं और सेना में शामिल हो सकती हैं – टाइम्स ऑफ इंडिया

रियाध: सऊदी अरब में महिलाएं अब हथियार उठा सकते हैं और प्रवेश कर सकते हैं सैन्यराज्य में नवीनतम पेशे महिला भर्तियों को खोलने के लिए।
सऊदी अरब की महिलाओं को सिपाही, लांस कॉर्पोरल, कॉर्पोरल, सार्जेंट, और स्टाफ सार्जेंट के रूप में नियुक्त किया जा सकता है, सऊदी-आधारित अरब समाचार के अनुसार।
सऊदी महिलाओं के लिए नौकरियां धीरे-धीरे खुल रही हैं, जिनकी कार्यबल में बढ़ती भागीदारी क्राउन का हिस्सा है प्रिंस मोहम्मद बिन सलमानअरब की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को बदलने की योजना है। यह अब देखना आम है सऊदी महिलाओं शॉपिंग मॉल में कैशियर के रूप में काम करना और ऐसी भूमिकाएँ लेना जो पहले पुरुषों तक सीमित थीं, जैसे रेस्तरां में टेबल का इंतजार करना और कॉफी हाउसों में कैपुचिनो को पीना।
नौकरी की भूमिकाओं और अधिकारों का विस्तार तब भी हुआ है जब महिला कार्यकर्ताओं को असंतोष का सामना करना पड़ा है।
2019 में महिलाओं को सैन्य अनुमति देने की योजना की घोषणा पहली बार की गई थी, उसी वर्ष राज्य ने कहा कि यह महिलाओं को पुरुष रिश्तेदार से अनुमति के बिना देश छोड़ने की अनुमति देगा, एक प्रतिबंधात्मक संरक्षकता प्रणाली को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम जिसकी भारी आलोचना हुई है घर और बाहर।
उसके बाद आया सऊदी अरब 2018 में महिलाओं को ड्राइव करने की अनुमति दी गई और महिलाओं को पहिया पर ले जाने से रोकने के लिए पृथ्वी पर अंतिम देश के रूप में अपनी स्थिति को समाप्त कर दिया, एक कदम जिसे ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स ने अनुमान लगाया कि वह 2030 तक आर्थिक उत्पादन में $ 90 बिलियन से अधिक जोड़ सकता है।
सामान्य वजन और ऊंचाई मानदंड के अलावा, सैन्य आवश्यकता के लिए महिला आवेदकों को कम से कम एक उच्च विद्यालयी शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए थी। अरब न्यूज ने कहा कि विदेशियों से शादी करने वाले आवेदकों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।
पिछले साल, न्याय मंत्री ने 100 महिलाओं को सार्वजनिक नोटरी के रूप में नियुक्त किया, और जनवरी में एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि सऊदी अरब महिला अदालत के न्यायाधीशों को “जल्द ही” नियुक्त करना शुरू करेगा।
हाल के बदलाव तक महिलाओं के पास काम की तलाश में सीमित विकल्प थे। अधिकांश भाग के लिए, उन्होंने शिक्षकों या एक सरकारी संस्था के रूप में काम किया। 2011 में, एक कानून पारित किया गया था कि महिलाओं के नेतृत्व में एक गहन अभियान के बाद, सभी अधोवस्त्र और सौंदर्य प्रसाधन व्यवसायों में केवल महिला कर्मचारी होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *