अमेरिका के पास 500,000 कोविद की मौत – टाइम्स ऑफ इंडिया

No Comments
अमेरिका के पास 500,000 कोविद की मौत – टाइम्स ऑफ इंडिया
वॉशिंगटन: अमेरिका महामारी की शुरुआत के बाद से 500,000 कोविद से संबंधित मौतों की रिकॉर्डिंग के कगार पर खड़ा था, जबकि विश्व स्तर पर देशों ने टीकाकरण रोलआउट के साथ दबाव डाला, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले शॉट्स दिए।
विनाशकारी अमेरिकी टोल के रूप में दुनिया के सबसे हिट देश में उम्मीद के कुछ लक्षण उभर रहे हैं, लाखों लोग अब टीकाकरण कर रहे हैं और संक्रमण फैलने में सर्दियों के बड़े पैमाने पर स्पाइक।
लेकिन मौतें अभी भी आ रही हैं, और राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने चेतावनी दी थी कि “अच्छी तरह से” अमेरिका में 600,000 लोग वायरस से मर सकते हैं।
बिडेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार एंथनी फौसी ने एनबीसी के “मीट द प्रेस” को बताया, “यह सौ साल से भी ज्यादा समय तक करीब से कुछ भी नहीं देखा। इन्फ्लूएंजा की महामारी के बाद से कुछ भी नहीं है।”
“यह ऐसा कुछ है जो आश्चर्यजनक है जब आप संख्याओं को देखते हैं, लगभग अविश्वसनीय है, लेकिन यह सच है,” फौसी ने कहा।
रविवार की रात तक, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ट्रैकिंग वेबसाइट पर यूएस टोल 498,879 था। वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 2.5 मिलियन के करीब पहुंच रहा था।
पिछले साल फरवरी में अमेरिका की पहली कोविद -19 की मृत्यु की घोषणा के बाद, पहली लहर के दौरान 100,000 चिह्न को पारित करने में लगभग तीन महीने लग गए, जिसने न्यूयॉर्क को विशेष रूप से कड़ी टक्कर दी।
लेकिन जैसे ही देश भर में इसका प्रकोप बढ़ा, मौतों की गति बढ़ गई, छुट्टी के समारोहों में भाग लेने वाले एक स्पाइक में एक महीने में 400,000 से टोल कूदने से।
फ़ाउसी ने कहा कि दैनिक नए संक्रमणों की संख्या जनवरी में चरम पर पहुंचने के बाद काफी गिरावट आई थी, लेकिन उन्होंने कहा कि सामान्य जीवन अभी भी बंद हो सकता है।
“मुझे लगता है कि हमारे पास सामान्यता का एक महत्वपूर्ण डिग्री होगा … जैसा कि हम वर्ष के अंत तक गिरावट और सर्दियों में हो जाते हैं,” फौसी ने सीएनएन के “स्टेट ऑफ द यूनियन” पर कहा।
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, संयुक्त राज्य में वैक्सीन के कम से कम एक शॉट को 61 मिलियन से अधिक लोगों ने प्राप्त किया है, जिसमें कुछ 18 मिलियन पूरे दो खुराक प्राप्त करते हैं।
बिडेन ने अपने प्रशासन के पहले 100 दिनों के भीतर 100 मिलियन लोगों का टीकाकरण करवाना प्राथमिकता बना दिया है।
ऑस्ट्रेलिया में, रविवार को कार्यक्रम शुरू होने से एक दिन पहले, शीर्ष अधिकारी पहले टीकाकरण प्राप्त करने वाले एक छोटे समूह में से थे।
प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन को सिडनी में एक चिकित्सा केंद्र में फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन मिला, सरकार ने जो टीकाकरण में जनता के विश्वास को बढ़ाने के लिए बोली लगाई थी, वे कुछ वैक्सीन विरोधी विरोधों के अधीन हैं।
इस बीच, ब्रिटेन में, सरकार ने जुलाई के अंत तक प्रत्येक वयस्क को पहली कोरोनोवायरस वैक्सीन की खुराक देने की कसम खाई, क्योंकि उसने अपने तीसरे लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम करने की घोषणा की।
17 मिलियन से अधिक लोगों को अब कम से कम पहली वैक्सीन खुराक मिली है – वयस्क ब्रिटेन की आबादी का एक तिहाई।
और रविवार को गाजा में, संयुक्त अरब अमीरात से कुछ 20,000 रूसी निर्मित स्पुतनिक वी वैक्सीन खुराक पहुंचे।
जैब मिस्र के साथ रफ़ा क्रॉसिंग के माध्यम से आए थे, जिसका अर्थ है कि वे इज़राइल से नहीं गुजरे थे, जिसने 2007 से गाजा पर एक तंग नाकाबंदी बनाए रखी है।
बिडेन ने पिछले हफ्ते कहा था कि लोगों की बांहों में टीके पहुंचाने का कार्यक्रम उतना ही जटिल है, जितनी तेजी से भारी मात्रा में उनके निर्माण की पहले से ही कड़ी चुनौती है।
लेकिन उन्होंने कहा कि उनका 100 मिलियन-शॉट का लक्ष्य आसानी से पार करने के लिए है, वर्तमान औसत 1.7 मिलियन टीकाकरण एक दिन के साथ।
बिडेन ने कहा कि वह इस बात की पुख्ता भविष्यवाणी नहीं करना चाहता था कि संकट पर अंकुश कब लगाया जाएगा, लेकिन कहा कि 600 मिलियन खुराक – देश के अधिकांश हिस्से को दो खुराक की खुराक प्रदान करने के लिए पर्याप्त है – के अंत तक तैयार होने की उम्मीद थी जुलाई।
राष्ट्रपति को नवीनतम टोल के बारे में सोमवार को बोलने की उम्मीद है, और उन्हें सूर्यास्त के समय उपराष्ट्रपति कमला हैरिस द्वारा मौन और एक मोमबत्ती-प्रकाश समारोह में शामिल होना है।
हालांकि चिंता वायरस के वेरिएंट पर बढ़ी है, विशेष रूप से वे जो अधिक आसानी से फैलते हैं और वर्तमान शॉट्स को कम शक्तिशाली के रूप में प्रस्तुत करते हैं, फ़ाउसी ने इस बात पर एक आशावादी टिप्पणी की कि क्या एक और उछाल आ रहा है।
“मैं बिल्कुल नहीं सोचता कि यह अपरिहार्य है,” उन्होंने सीएनएन को बताया। “वर्तमान में हम जो टीके वितरित कर रहे हैं, वे मॉडर्न और फाइजर के टीके हैं, जो यूकेटी के खिलाफ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं।”
शेष जोखिमों को कम करते हुए, जर्मन स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पैन ने रविवार को बढ़ते कोरोनोवायरस संक्रमण की संख्या के संदर्भ में सावधानी बरतने का आग्रह किया, जिस तरह से देश भर के स्कूल फिर से खोलने की तैयारी करते हैं।
और इटली में, एक शीर्ष virologist ने चेतावनी दी कि मामले फिर से बढ़ रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *