अमेरिका ने ड्रग के आरोप में मैक्सिको के कार्टेल प्रमुख एल चैपो की पत्नी को गिरफ्तार किया – टाइम्स ऑफ इंडिया

वॉशिंगटन / MEXICO शहर: मैक्सिकन ड्रग कार्टेल बॉस जोकिन की पत्नी “एल चापो“गुज़मैन को सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में गिरफ्तार किया गया था और उसके पति को उसकी नशीली दवाओं की तस्करी के कार्टेल को जारी रखने में मदद करने के लिए आरोपित किया गया था, जब वह सलाखों के पीछे था।
एम्मा कोरोनेल Aispuro, 31, दो साल पहले अपने पति के हाई-प्रोफाइल यूएस ट्रायल में एक नियमित रूप से भाग लेने वाली थी जहां उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में ड्रग्स की तस्करी का दोषी ठहराया गया था, उत्तरी वर्जीनिया के डलेस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था।
उसकी गिरफ्तारी मैक्सिकन पर अमेरिका के सर्वोच्च प्रोफ़ाइल पर कब्जा है दवा शुल्क चूंकि पूर्व मैक्सिकन रक्षा मंत्री सल्वाडोर Cienfuegos अक्टूबर में हिरासत में लिया गया था, और विशेषज्ञों ने कहा कि यह द्विपक्षीय सुरक्षा संबंधों में गिरावट का संकेत दिया।
अमेरिका में न्यायिक आयात के लिए हेरोइन, कोकीन, मारिजुआना और मेथामफेटामाइन वितरित करने के षड्यंत्र के साथ कोरोनल पर अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा आरोप लगाया गया था। उम्मीद है कि वह मंगलवार को वाशिंगटन की एक संघीय अदालत में पेश होगी।
आरोपों से जुड़े एक हलफनामे में यह भी बताया गया है कि 2015 में मैक्सिकन जेल से अपने पति के भागने में कॉर्नेल की कथित संलिप्तता थी और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित किए जाने से पहले 2016 में दूसरी बार जेल ब्रेक का प्रयास किया गया था।
कोरोनेल के एक वकील को तुरंत पहचाना नहीं जा सका, और मेक्सिको में गुज़मैन परिवार से जुड़े वकीलों ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।
स्थिति से परिचित मैक्सिकन अधिकारी, जिन्होंने पहचान न किए जाने की बात कही, ने कहा कि कोरोनल की गिरफ्तारी पूरी तरह से अमेरिकी पहल है और कोरोनल मेक्सिको में नहीं चाहते थे।
“[It’s] संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व मैक्सिकन राजदूत आर्टुरो सरुखन ने कहा कि आगे क्या होने की संभावना है, इस पर हस्ताक्षर करते हुए, उन्होंने इसे मैक्सिकन समकक्षों के साथ छोटे समन्वय के साथ काम करने वाली अमेरिकी एजेंसियों के उदाहरण के रूप में वर्णित किया।
मादक पदार्थों की तस्करी से लड़ने के संयुक्त प्रयासों को Cienfuegos ‘की गिरफ्तारी से रोक दिया गया था, मेक्सिको की सरकार ने मेक्सिको में अमेरिकी एजेंटों की गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के लिए आगे बढ़ रहे थे, जिसे उन्होंने विश्वास का उल्लंघन कहा।
न्याय विभाग ने अगले महीने Cienfuegos मामले को अप्रत्याशित रूप से हटा दिया और उसे मैक्सिको वापस जाने दिया, एक चाल मेक्सिको जिसका स्वागत दोनों देशों के बीच विश्वास बहाल करने के रूप में किया गया। दो महीने बाद, मेक्सिको ने Cienfuegos के खिलाफ अपना मामला छोड़ दिया।
कोरोनेल की जांच का जिम्मा संभाला था फैड्रल ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टीगेशन (FBI), ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (DEA) के बजाय। आरोप उच्च प्रोफ़ाइल ब्रुकलिन परीक्षण से पहले 2014-2107 के बीच कथित तौर पर तस्करी गतिविधि से संबंधित हैं, जहां गुज़मैन को मादक पदार्थों की तस्करी के अपराध में दोषी ठहराया गया था।
अभियोग पत्र में कहा गया है कि कोरोनेल ने 2014 में अपनी गिरफ्तारी के बाद ड्रग तस्करी को सुविधाजनक बनाने के लिए गुज़मैन की ओर से संदेशों को रिले किया था।
अभियोजकों ने कहा कि कोरोनेल ने अपने पति को जुलाई 2015 में मैक्सिको की अल्टिप्लानो जेल से भागने में मदद करने की साजिश रची। हलफनामे के मुताबिक, एक साल बाद एक असफल दूसरे भागने में मदद करने के लिए एक अनाम सहयोगी गवाह को $ 1 मिलियन का भुगतान किया गया था।
संभावित दबाव संरचना
कोरोनेल, जिसने 2017 में 18 वर्षीय ब्यूटी क्वीन के रूप में गुज़मैन से शादी की, वह एक यूएस-मैक्सिको नागरिक है जो मैक्सिको में रहता है। यह स्पष्ट नहीं था कि गिरफ्तारी के समय वह वाशिंगटन क्षेत्र में क्यों थी।
दो साल पहले गुज़मैन के मुकदमे के अभियोजकों ने कहा कि उन्होंने हत्याओं और प्रतिद्वंद्वी कार्टल्स के साथ युद्धों के माध्यम से सत्ता हासिल की। गुज़मैन को 30 साल जेल में रहने की सजा सुनाई गई थी, जिसे सजा सुनाने वाले जज ने कहा कि गुज़मैन की “भारी बुराई” है। गुज़मैन को देश की सबसे सुरक्षित “सुपरमैक्स” जेल कोलोराडो में ADX फ़्लोरेंस में भेजा गया था।
ऑटोनॉमस यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिनालोआ में सुरक्षा मामलों के एक अन्वेषक टॉमस ग्वेरा ने कहा कि कोरज़ेल की गिरफ़्तारी, गुज़मैन से सहयोग को बढ़ावा देने के लिए “दबाव की रणनीति” का हिस्सा हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *