आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड | एपीके, ऐप स्टोर एंड्रॉइड / आईओएस डायरेक्ट | “आरोग्य सेतु एप्स डाउनलोड”

Arogya सेतु ऐप आपकी जेब में एक वर्चुअल डायग्नोस्टिक सेंटर है जो भारत को कोरोनावायरस के संपर्क में आने के जोखिमों से दूर रखने वाला है और आपको अपने और अपने सभी प्रियजनों की सुरक्षा के लिए एहतियाती उपाय करने में सक्षम बनाता है। हां, यह एक तथ्य है और अप्रैल फूल नहीं है। Arogya सेतु ऐप डाउनलोड करें जितनी जल्दी इंटरनेट आपको इसे सक्रिय करने और करने की अनुमति देगा इसे तुरंत उपयोग करना शुरू करें, यह भारतीय सरकार का कोरोना ट्रैकिंग ऐप है जो आपको संभावित जोखिमों के लिए अलर्ट पर रखेगा, चाहे आप कहीं भी हों।

आरोग्य सेतु आवेदन की पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करें

डाउनलोड आरोग्य सेतु ऐप | ट्रैक COVID 19 ऐप भारत |

डाउनलोड करने की प्रक्रिया बिल्कुल सरल है और आपके फ़ोन पर मौजूद किसी अन्य ऐप के विपरीत नहीं। अपने स्मार्टफोन की जीपीएस और ब्लूटूथ क्षमता को शामिल करते हुए आप सतर्क हो जाएंगे यदि आप एक वाहक या कोरोनोवायरस के आसपास के क्षेत्र में हैं, तो आपको उस वाहक से दूरी बनाने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इस एप्लिकेशन की प्रतिभा वहाँ समाप्त नहीं होती है; अगला चरण यह है कि सरकार को सतर्क करने के लिए वाहक के उपयोगकर्ता डेटा को कैप्चर और सहेजा जाएगा।

तीसरे पक्ष द्वारा घुसपैठ के खिलाफ सुरक्षा के लिए, ऐप की गोपनीयता नीति तीसरे पक्ष के साथ उस डेटा के आदान-प्रदान को रोकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि कैप्चर की गई जानकारी सुरक्षित है और केवल एक पार्टी के हाथों में है; सरकार। इन दिनों हम जिस तरह की सेलुलर कनेक्टिविटी के साथ सक्षम हैं, उसके साथ महामारी पर जानकारी का अभाव है। हालांकि, उस जानकारी का कितना सही है और इस पर भरोसा किया जा सकता है, किसी को इसका अनुमान नहीं है, क्योंकि यह बहुत कुछ मुंह और दिल की बात है।

आरोग्य सेतु एक बार स्थापित और सक्रिय है, जानकारी को अधिक सक्रिय रूप से ट्रैक करने जा रहा है अन्यथा अन्यथा मानवीय रूप से संभव है। यह भी कैप्चर की गई जानकारी से कहीं अधिक सटीक है, इसलिए कोरोनावायरस के प्रसार पर अंकुश लगाया गया है। एंड्रॉइड डिवाइस के लिए, ऐप ऐप स्टोर पर iOS के लिए प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यहाँ कुछ अद्भुत सुविधाओं और एप्लिकेशन के लाभ हैं।

अनुप्रयोग संगतता:

  • यह ऐप एंड्रॉइड 5.1 या उच्चतर पर उपकरणों के साथ संगत है
  • IOS 10.3 या बाद के संस्करण की आवश्यकता है। IPhone, iPad और iPod टच के साथ संगत

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें | आरोग्य सेतु एपीके, प्ले स्टोर, ऐप स्टोर डायरेक्ट

Play Store से डाउनलोड करें

  • अपने Android स्मार्टफ़ोन पर Google Play Store खोलें
  • सर्च बॉक्स में “Aarogya Setu” टाइप करें
  • परिणाम में एप्लिकेशन देखें। सुनिश्चित करें कि यह भारत सरकार (GOI) द्वारा किसी भी नकली ऐप को डाउनलोड करने से बचने के लिए विकसित किया गया है

ध्यान दें – प्रयोग करें सीधा लिंक यदि आवश्यक हुआ

IOS ऐप स्टोर से डाउनलोड करें

जो लोग आईओएस पर हैं वे इस ऐप को अपने आईपैड, आईफोन आदि ऐप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Arogya सेतु ऐप APK प्राप्त करें

अगर आप इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या या किसी अन्य समस्या के कारण प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, तो आप इसे एपीके फाइल के जरिए इंस्टॉल कर सकते हैं। कृपया यह समझ लें कि .apk फ़ाइलों को संशोधित किया जा सकता है, इसलिए उनका उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, लेकिन फिर भी यदि आपको ऐप की आवश्यकता है, तो आप अपने मित्र या किसी भी परिचित व्यक्ति से पूछ सकते हैं, जिसने इसे पहले ही इंस्टॉल कर लिया है, इसे एपीके फ़ाइल को शेयर के माध्यम से आपको भेजना है। इस तरह, आप इस डर के बिना एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं कि स्रोत कोड साइबर अपराधियों द्वारा संशोधित किया गया है।

यदि आप अभी भी एपीके के माध्यम से ऐप डाउनलोड करने के लिए इच्छुक हैं, यहाँ से डाउनलोड करें

कैसे करें आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल | स्टेप बाय स्टेप यूज गाइड

  • एप्लिकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद, “ओपन” पर क्लिक करें
  • इसलिए, जैसे ही आप ऐप खोलेंगे अपनी पसंद की भाषा चुनें और “अगला” पर क्लिक करें
  • अब कुछ छवियों के माध्यम से स्वाइप करें जो आपको ऐप के बारे में समझाते हैं
  • फिर, “अभी पंजीकरण करें” पर क्लिक करें
  • ब्लूटूथ की अनुमति दें और सेवा और गोपनीयता की शर्तों को पढ़ने के बाद “I सहमत” पर क्लिक करें
  • अब, आपको नियम और शर्तों पर स्थान अनुमति और सहमति देने की आवश्यकता है
  • एक बार अपना व्यक्तिगत नंबर दर्ज करने के बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा
  • आपको अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, लिंग, आयु, पेशा आदि दर्ज करना होगा।
  • अंत में, आपको एक विकल्प दिखाई देगा, जो कहता है कि “रेडी टू वालंटियर की जरूरत के समय में”। यदि आप रुचि रखते हैं, तो इसे जांचें
  • अब आपका फ़ोन किसी भी COVID 19 होस्ट का पता लगाने के लिए सतर्क है
  • यदि आप एक वाहक की निकटता में हैं, तो उपकरण चालू हो जाता है और आपको आगे निर्देशित किया जाता है यदि नहीं, तो आप देखेंगे “आप सुरक्षित हैं” संदेश
  • इस ऐप का उपयोग करके, आप COVID 19 हेलसेंटर्स का विवरण दे सकते हैं और साथ ही हम “सेल्फ असेसमेंट टेस्ट” से भी गुजर सकते हैं

यह एक डिजिटल थर्मामीटर के रूप में सरल के रूप में स्वयं पर एक मूल्यांकन करने के लिए सुसज्जित है। आपको केवल अपनी व्यक्तिगत जानकारी और चिकित्सा इतिहास में से कुछ इनपुट करना होगा और आपको परिणाम प्राप्त होंगे। ऐप में अन्य अतिरिक्त विशेषताएं हैं जो आपको वायरस के प्रसार पर समय-समय पर अपडेट करती हैं। आपके पास ये ट्विटर अपडेट हैं जो उन सभी पर जाते हैं जिन्होंने ऐप इंस्टॉल किया है। आपके पास जहां भी स्थित हैं, आपको हमेशा निकटतम कोरोनोवायरस सहायता केंद्रों की अद्यतन जानकारी होगी।

हैरानी की बात यह है कि इस ऐप को संयुक्त रूप से विकसित किया गया था राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) और ए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, महामारी के बीच अपेक्षाकृत कम समय में इसे दूर करने का एक अद्भुत काम किया है। तो चलिए बिना किसी देरी के हम इसे टेस्ट में डालते हैं और सुरक्षित रहते हैं।

संबंधित प्रश्न और उत्तर

क्या भारत में कोरोना (COVID 19) ट्रैकिंग के लिए “आरोग्य सेतु” आधिकारिक ऐप है?

हां, यह आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है। इसे NIC और meitY ने मिलकर विकसित किया है।

यह ऐप कैसे काम करता है?

यह उपयोगकर्ता के स्थान डेटा का उपयोग करता है और कोरोना मामलों के सरकार के रिकॉर्ड के साथ इसका विश्लेषण करता है। फिर यह उपयोगकर्ताओं को बताता है कि वे किसी भी COVID 19 रोगी के पास हैं या नहीं।

वर्तमान में, आरोग्य सेतु ऐप किस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है?

यह एप्लिकेशन Android iOS (Android 5.1 आगे) और iOS (10.3 या बाद वाले) के लिए उपलब्ध है

क्या यह ऐप .apk फ़ाइल के माध्यम से इंस्टॉल करना सुरक्षित है?

.Apk फ़ाइलों का उपयोग करना जोखिम भरा है। यदि संभव हो तो इस मोड का उपयोग करने से बचें।

स्रोत:

Leave a Comment