ऑर्केस्ट्रा में जो कभी करते थे काम… सलमान की फिल्मों को जिन्होंने कराया सुपर हिट, उस राम लक्ष्मण का निधन

मशहूर संगीतकार राम लक्ष्मण का शनिवार (22 मई) को निधन हो गया। बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों को अपने संगीत से सजाने वाले विजय पाटिल (राम लक्ष्मण) ने नागपुर में आखिरी साँस ली। उनके बेटे अमर ने बताया कि संगीतकार राम लक्ष्मण की मृत्यु हार्ट अटैक से हुई।

राम लक्ष्मण ने कई ऐसी फिल्मों में अपना संगीत दिया, जो आज भी लोगों के बीच खासी लोकप्रिय हैं और उनके गाने वैसे ही सुने जाते हैं जैसे पहले सुने जाते थे। राम लक्ष्मण ने मैंने प्यार किया, हम साथ साथ हैं, हम आपके हैं कौन जैसी हिट बॉलीवुड फिल्मों में संगीत दिया। इसके अलावा उन्होंने कई मराठी और भोजपुरी फिल्मों को भी अपने संगीत से सजाया।

महान गायिका लता मंगेशकर ने भी राम लक्ष्मण को श्रद्धांजलि दी। लता मंगेशकर ने राम लक्ष्मण के द्वारा बनाए गए कई गाने गए। उनके द्वारा गाए गए गाने ‘कबूतर जा’ और ‘दीदी तेरा देवर दीवाना’ बहुत प्रसिद्ध हुए थे। इन गानों को राम लक्ष्मण ने ही लयबद्ध किया था।

मशहूर संगीतकार राम लक्ष्मण का वास्तविक नाम विजय पाटिल था। दरअसल विजय के एक और साथी थे सुरेन्द्र। दोनों साथ मिलकर संगीत के क्षेत्र में काम करते थे। सुरेन्द्र को राम और विजय को लक्ष्मण कहा जाता था। 1976 में सुरेन्द्र की मृत्यु के बाद विजय ने अपना नाम राम लक्ष्मण ही रख लिया और इसी नाम से बॉलीवुड में प्रसिद्ध हुए।

राम और लक्ष्मण एक साथ ऑर्केस्ट्रा बैंड में काम करते थे। सत्तर के दशक में फिल्म अभिनेता और प्रोड्यूसर दादा कोंडके दोनों को बॉलीवुड में लेकर आए। इसके बाद से राम लक्ष्मण राजश्री प्रोडक्शन समेत कई फिल्म निर्माताओं से के साथ जुड़ गए और कई हिट फिल्मों में अपना संगीत दिया।   

Updated: November 26, 2021 — 3:06 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *