करौली के कैला देवी क्षेत्र में सेना के हेलीकॉप्टर की एमरजेंसी लैंडिग, दोनों पायलट सुरक्षित

डिजिटल डेस्क, जयपुर। भारतीय सेना के एक हेलीकॉप्टर को गुरुवार शाम एमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। बताया जा रहा है कि यह लैडिंग राजस्थान के करौली के कैला देवी क्षेत्र में तकनीकि कारणों से कराई गई। हेलीकॉप्टर में सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं। 

बता दें कि 3 दिन पहले जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हेलीकॉप्टर ध्रव क्रेश हो गया था। इस हादसे के बाद ईलाज के दौरान एक पायलट की मौत हो गई थी, जबकि एक अन्य पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया था।

जानकारी के अनुसार सोमवार शाम को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के लखनपुर में भारतीय सेना का एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) ध्रुव क्रैश हो गया था। हादसे में दोनों पायलट गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इन्हें नजदीक के मिलिट्री बेस अस्पताल ले जाया गया, जहां एक पायलट ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। 

पठानकोट से आ रहा था हेलीकॉप्टर
​कठुआ के SSP शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि हेलीकॉप्टर पठानकोट से आ रहा था। लखनपुर के आर्मी एरिया में ही इसने क्रैश लैंडिंग की। इसी दौरान यह हादसा हुआ।

भारत में बना है ध्रुव हेलीकॉप्टर
ध्रुव हेलीकॉप्टर को भारत में ही विकसित किया गया है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LCH) प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है। गणतंत्र दिवस पर हवाई करतब दिखाने वाली सारंग टीम ध्रुव हेलीकॉप्टर ही उड़ाती है।

[ad_2]

Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *