By | May 27, 2020

रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट, पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची ऑनलाइन, Kisan Samman Nidhi Scheme New List, Kisan New List @ pmkisan.gov.in  की सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा गरीब किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा सीमांत एवं छोटी जोत वाले किसानो को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता तीन किश्तों में प्रदान की जाती है। देश के सभी छोटे और सीमांत किसान ऑनलाइन मोड में pmkisan.gov.in आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा उन सभी किसानो के बैंक खातों में पीएम किसान सम्मान क़िस्त की राशि अप्रैल माह में पहुंचाने की घोषणा की गयी है जिसे वर्ष 2020 की शुरुआत से अभी तक पीएम किसान क़िस्त प्राप्त नहीं हुई है। इस क़िस्त के द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए लॉक-डाउन की स्थिति में किसानो की मदद हो जाएगी।

pmkisan.gov.in New List 2020

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अपने पिछले कार्यकाल में छोटे एवं सीमांत किसानो को फसली ऋण से मुक्त करने एवं आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी।

देश के जिन भी छोटे किसानो ने अभी तक पीएम किसान सम्मान योजना में आवेदन नहीं किया है वह ऑनलाइन मोड में pmkisan.gov.in वेबसाइट के द्वारा आवेदन कर सकते हैं। यहाँ इस लेख में हम आपको किसान सम्मान योजना के आवेदन चरणों के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी प्रदान करेंगे।

इसके साथ ही हम आपको pmkisan.gov.in  आधिकारिक वेबसाइट पर किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट देखने के विषय में भी चरण-दर-चरण मग्दर्शिका प्रदान करेंगे। आप घर बैठे ही बाबत ही आसानी से लाभार्थी सूची में अपना नाम बड़ी सरलता से देख सकते है।

Overview of Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020

योजना का नामपीएम किसान सम्मान योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
लाभार्थीछोटे एवं सीमांत किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानों को कर्ज के बोझ से कम करना
लाभ6000 रूपये आर्थिक सहायता राशि
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in/

pmkisan.gov.in Portal – पीएमकिसानसम्मानआधिकारिकवेबसाइट

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी किसान भाइयों के लिए किसान सम्मान योजना का लाभ देने के उद्देश्य से pmkisan.gov.in आधिकरिक वेबसाइट की शुरुआत की है। इसके द्वारा सभी छोटे और सीमांत किसान भाई ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराकर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इसके साथ ही आप ऑनलाइन ही लाभार्थी सूची में नाम की खीज तथा किसान सम्मान रजिस्ट्रेशन की स्थिति की जांच भी कर सकते है। pmkisan.gov.in वेबसाइट के द्वारा आप किसी भी समय देश के किसी भी कोने से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना न्यू अपडेट/किसान पहचान पत्र

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलायी जा रही योजनाओ के सफल एवं पारदर्शी तरीके से कार्यान्वयन के लिए किसान आईडी (Unique farmer ID) पहचान पत्र की शुरुआत की है। इस किसान आईडी को पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम और राज्यों द्वारा शुरू की गयी अन्य योजनाओ के डेटा के साथ जोड़ा जायेगा।

इस डेटाबेस के आधार पर किसानों का विशिष्‍ट किसान पहचान पत्र बनाया जायेगा जिससे किसान पहचान पत्र की सहायता से सरकारी योजनाओ के लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेंगे। वही इससे सरकार के पास भी लाभार्थियो की जानकारी उपलब्ध होगी। किसान पहचान पत्र के द्वारा कंप्यूटरीकरण (Digitization) की प्रक्रिया से आवेदनकर्ता का वेरिफिकेशन आसान हो जायेगा।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान के तहत दी जारी की गयी राशि

देश भर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए किसानो को होने वाले नुकसान की भरपाई के रूप में क़िस्त की राशि बैंक खाते में पहुचायी जा रही है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा 5,125 करोड़ रूपये की रकम अप्रैल से जुलाई के दौरान 4 महीनो की क़िस्त के तोर पर ट्रांसफर की जा चुकी है।

यह सहायता राशि निर्मला सीतारमण द्वारा जारी किये गए राहत पैकेज के रूप में दी जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में देश के कुल 9 करोड़ लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रूपये की धनराशि ट्रांसफर करने के ऐलान किया है।

PM Kisan Samman 4th Beneficiary List 2020

देश के जिन भी किसानो को 4th लाभार्थी सूची में शामिल किया जायेगा वह सभी किसान भाई अपने बैंक खातों में 4th क़िस्त की राशि प्राप्त कर सकेंगे। आप किसान सम्मान 4th क़िस्त जारी किये जाने के बाद लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यह लाभार्थी सूची पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गयी है।

सभी किसान भाई pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा सीधे लाभार्थी सूची जांच सकते हैं। अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जिनके लिए लाभार्थी सूची / गणना अभी तक अपडेट नहीं की गई है। किसान सम्मान निधि योजना 4th लाभार्थी सूची बाकि सभी राज्यों में 2 और 3 दिनों में लाभार्थी की गणना को अद्यतन कर दिया जाएगा।

Ineligible Categories under PM Kisan Yojana

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अपात्र व्यक्तियों की सूची नीचे प्रदान की गयी है।

  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर
  • संवैधानिक पदों पर कार्यरत वर्तमान और सेवानिवत्त कर्मचारी तथा सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000 / – अधिक है।
  • पुछले तिमाही में आयकर का भुगतान करने वाले सभी कर डाटा भी अवदान करने के लिए पात्र नहीं है।
  • केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी भी अपात्रो की सूची में रखे गए है।
  • सभी डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत व्यक्ति और अभ्यास करने वाले भी अपात्र की सूची में रखे गए हैं।

किसानसम्माननिधियोजनालिस्ट 2020 ऑनलाइनकैसेदेखे ?

अगर आप पहले ही किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं तब आप आसानी से घर बैठे किसान सम्मान लाभार्थी सूची में नाम देख सकते हैं। यहाँ हम आपको किसान सम्मान लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए चरण-दर-चरण मग्दर्शिका प्रदान करेंगे। 

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Farmer Corner विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से Beneficiary List लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको दिए गए विकल्पों के अनुसार विवरण दर्ज करना होगा।
    • जिला
    • उप जिला
    • ब्लॉक
    • गांव
किसान सम्मान निधि योजना
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप Get Report बटन पर क्लिक कर दे, जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आपको पीएम किसान लाभार्थी सूची दिखाई देगी। आप इस लाभार्थी सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।

Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Or Payment Status

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा पीएम किसान Beneficiary Status Or Payment Status जाँच सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान से चरणों के पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Farmer Corner विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से Beneficiary Status लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर अथवा खाता संख्या दर्ज करनी होगी।
किसान सम्मान निधि योजना
  • इस नए पेज पर आपको अंतिम चरण के रूप में Go Data बटन पर क्लिक कर दे।

अब आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर पीएम किसान लाभार्थी स्थिति दिखाई जाएगी।

Check PM Kisan Self Registered/CSC Farmer Online

आप नीचे दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से पंजीकृत CSC Farmer की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Farmer Corner विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से  Status of  Self Registered/CSC Farmers लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कॅप्टचा कोड दर्ज करके Search बटन पर क्लिक कर देना है।
किसान सम्मान निधि योजना

आपके सामने नए पेज पर कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी।

मोबाइलऍपकेद्वाराकिसानसम्माननिधियोजनालिस्टकीजांच

आप इस लेख में दिए गए प्रत्येक चरण को मोबाइल ऐप के माध्यम से भी पूरा कर सकते हैं। आप पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से लाभार्थी की स्थिति, पंजीकरण की स्थिति, हेल्पलाइन नंबर आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप किसान सम्मान लाभार्थी स्थिति, पंजीकरण प्रकिया और भुगतान की स्थिति भी ऑनलाइन जांच सकते हैं। इसके लिए हमने सभी आवश्यक चरणों की जानकारी प्रदान की है। आप दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Google Play स्टोर पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको सर्च बार में  PMKISAN GoI टाइप करके Enter प्रेस करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ रिजल्ट खुल जायेंगे। आपको पहले रिजल्ट पर क्लिक करके एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।

यहाँ हम आपको सीधा लिंक उपलब्ध करा रहे हैं जिसपर क्लिक करके आप सीधे एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते हैं।

डायरेक्ट लिंक: – play.google.com/store/apps/details?

  • एप्लीकेशन के डाउनलोड हो जाने के बाद आप इस ओपन कर ले। आपके सामने ऐप का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको सभी उपलब्ध सेवाओं की सूची दिखाई देगी। यहाँ सभी उपलब्ध सेवाओं की सूची दी गयी है।
    • Check Beneficiary Status
    • Edit Aadhaar Details
    • Self Registered Farmer Status
    • New Farmer Registration
    • About the Scheme
    • PM -Kisan Helpline
  • आप किसान सम्मान मोबाइल ऐप के माध्यम से निम्न में से किसी की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसानसम्माननिधियोजनालिस्ट 2020 कीप्रमुखविशेषताएं

केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गयी किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं।

  • अब किसान घर बैठे किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस सूची में जिन किसानो का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता 3 बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।
  • सरकार द्वारा किसानो को दी जनि वाली राशि सीधे किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • यह योजना किसानो को कर्ज के बोझ को कम करके बेहतर आजीविका प्रदान करने का कार्य करेगी।
  • इस पोर्टल पर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम देख सकते हैं।
  • सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल किये गए किसानो को अगले 5 साल तक 6000 रूपये अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।

पीएमकिसानहेल्पलाइनडेस्क

अगर आप किसान सम्मान निधि आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची में नाम देखने तथा स्टेटस जांचने में किसी तरह की परेशानी का सामना करते हैं तब आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के द्वारा सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर : – 011-23381092, 155261 / 1800115526

ईमेल आईडी : – pmkisan-ict[at]gov[dot]in

हम उम्मीद करते हैं की आपको किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

Category: Uncategorized

2 Replies to “किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 (pmkisan.gov.in) 5वी किस्त List, Payment Status”

  1. Mohit Kumar

    [email protected] videsh bastoli post mathurapur tahsil Gonda jila Lakhimpur khiri pin code 26 2804 hamari teen kis aane ke bad FIR nahin I account number ke dwara Aadhar number galat hai hamara Aadhaar number wala registration Manya hai account number wala nahin manaya hai account number to Manya hai lekin Aadhar number nahin man hai donon registration hai kripya karke iska sanshodhan kariye

Leave a Reply

Your email address will not be published.