कुशीनगर के विकास के लिए 486.99 करोड़ का परिव्यय अनुमोदित

कुशीनगर : वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 486.99 करोड़ रुपये का परिव्यय बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी मंत्री मुकुट विहारी वर्मा की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक में अनुमोदित किया गया। इसमें कृषि विभाग के लिए 30 लाख, गन्ना विकास 769.73 लाख, वन विभाग के लिए 877 लाख, सहकारिता 876.40 लाख, सड़क एवं पुल मद में 50 करोड़, मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए सर्वाधिक 201 करोड़ 63 लाख 15 हजार रुपये आदि का परिव्यय शामिल है।

प्रभारी मंत्री वर्मा ने कहा कि जनपद के विकास के लिए सभी अधिकारी अपनी भूमिका का निर्वहन करें। जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी समस्याएं या डिमांड की गई, उस पर कार्रवाई कर अवगत कराएं। उन्होंने पुराने अनुमोदन की अवशेष धनराशियों को भी तीव्र गति से व्यय करने को कहा। कृषि विभाग द्वारा विकास खंड स्तर पर की गई संगोष्ठियों में दलहन/तिलहन पर फोकस न किए जाने/जन प्रतिनिधियों को नहीं बुलाने पर नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने प्रचार-प्रसार कराए जाने का निर्देश उप निदेशक कृषि को दिए। आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत कार्डों की सूची सभी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बताया गया कि जनपद में 11 लाख के सापेक्ष अभी तक दो लाख 46 हजार नौ सौ 26 कार्ड बने हैं। नव निर्मित सड़कों पर शिलापट्ट लगाए जाने के संबंध में भी पीडब्ल्यूडी को आवश्यक निर्देश दिए। विद्युत विभाग के कार्यों के संदर्भ में विधायक हाटा व फाजिलनगर द्वारा बिजली तार, पोल न होने तथा विभाग द्वारा मनमानी बिल देने की शिकायत संज्ञान में आने पर अधीक्षण अभियंता को फटकार लगाते हुए शिकायतों का शीघ्र निस्तारण कर सूचित करने का निर्देश दिए गए। सीमांत कृषकों को सहायता, दुग्ध विकास,पर्यटन, प्राथमिक शिक्षा, नगर विकास, शादी विवाह योजना, विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन योजना की भी समीक्षा की।

जिलाधिकारी एस राजलिगम ने अनुमोदिन परिव्यय को विभागाध्यक्षों से पहल कर रिलीज कराए जाने का निर्देश दिया गया। सीडीओ अनुज मलिक ने आभार ज्ञापित किया। विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जटाशंकर त्रिपाठी, पवन केडिया, रामानंद बौद्ध, जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र, सांसद प्रतिनिधि रामानुज मिश्र, कैबिनेट मंत्री/सदर विधायक प्रतिनिधि श्रीराम, एडीएम विध्यवासिनी राय, सीएमओ डा. नरेंद्र गुप्ता, डीडीओ शेषनाथ चौहान, डीसी मनरेगा प्रेम प्रकाश त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

किसान मेला व प्रदर्शनी का लिया जायजा

जिला मुख्यालय पर पत्रकार वार्ता के बाद रविद्रनगर धूस स्थित बुद्धा पार्क में चल रहे किसान मेला व प्रदर्शनी का प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने जायजा लिया तथा किसानों से वार्ता की। कहा कि किसानों की आय दोगुना करने के लिए योगी व मोदी सरकार प्रयासरत है। इसके पूर्व प्रभारी मंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर किसान मेले व केला प्रदर्शनी के तीसरे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का संचालन भूमि संरक्षण अधिकारी डा. बीआर मौर्या ने किया।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *