केरल छोड़ने की खबरों के बीच किटेक्स के शेयर बम-बम, वामपंथी सरकार से त्रस्त है कपड़ा निर्माता कंपनी


किटेक्स गार्मेंट्स (Kitex Garments) के शेयरों में बीते 5 दिनों में 25 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। यह उछाल कंपनी के केरल छोड़ने की खबरों के बीच आया है। पिनराई विजयन के नेतृत्व वाली राज्य की वामपंथी सरकार की प्रताड़ना से तंग आकर कंपनी ने यह फैसला किया है।

केरल सरकार के साथ 3,500 करोड़ रुपए की परियोजना को लेकर विवाद के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कपड़ा निर्माता कंपनी के अधिकारियों ने तेलंगाना सरकार की ‘स्पेशल फ्लाइट’ से हैदराबाद की यात्रा की। कंपनी ने बताया है कि उसे गुजरात समेत 10 राज्यों से निवेश के लिए औपचारिक निमंत्रण मिला है। तमिलनाडु ने उसे निवेश करने पर सब्सिडी के साथ ही कई चीजें मुफ्त देने का भरोसा दिया है।

तेलंगाना सरकार के बुलावे पर निवेश के मुद्दे पर चर्चा के लिए किटेक्स के प्रतिनिधिमंडल ने हैदराबाद की यात्रा की। इसकी पुष्टि करते हुए कंपनी के एमडी साबू जैकब ने कहा था, “हम पहले ही तेलंगाना के उद्योग मंत्री केटी रामा राव के साथ एक दौर की चर्चा कर चुके हैं। उन्होंने 3,500 करोड़ रुपए की परियोजना के लिए सुविधाओं और समर्थन की पेशकश की है, जिसे हमने केरल में छोड़ दिया है। केरल में कपड़े की परियोजना को रद्द करने की हमारी घोषणा के बाद तेलंगाना ने हमें आमंत्रित किया है।”

इसके साथ ही जैकब ने ये भी कहा था कि केरल के एर्नाकुलम में कपड़े का कारखाना चलाना पहले से ही मुश्किल है। ऐसे में दूसरे इन्वेस्टमेंट के बारे में हम नहीं सोच सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले ही प्रस्तावित परियोजना पर 200 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इससे 600 छोटे उद्यमों को विकसित करने के साथ ही 30,000 लोगों को रोजगार मिलता। तेलंगाना सरकार के साथ कंपनी की मीटिंग हो गई है। राज्य के टेक्सटाइल्स मिनिस्टर केटी रामाराव ने घोषणा की कि केरल की किटेक्स कंपनी वारंगल स्थित काकतीय टेक्सटाइल्स पार्क में 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

केरल से किटेक्स गार्मेंट्स की संभावित विदाई की खबर से कंपनी के शेयरधारकों की मौज आ गई है। कंपनी का शेयर अब तक के उच्च स्तर पर पहुँच गया है। शुक्रवार (09 जुलाई 2021) को तो कंपनी के शेयरों में 25 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई। शुक्रवार (09 जुलाई 2021) को भी बंद होने के दौरान यह 52 हफ्तों के सर्वोच्च स्तर 140.85 पर था। इससे पहले गुरुवार (8 जुलाई 2021) को 117.40 पर बंद होने के बाद यह 117.75 पर खुला था।

किटेक्स गार्मेंट्स का स्टॉक प्राइस

शेयरों में यह बढ़त इसलिए आई है क्योंकि कंपनी ने केरल छोड़ने का फैसला कर अपने निवेशकों को संदेश दिया है कि वह दूसरे दक्षिण भारतीय राज्यों में भी निवेश करेगी।

हालाँकि केरल ने इन आरोपों से इनकार किया है। केरल के उद्योग मंत्री पी राजीव ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि सरकार बातचीत के लिए तैयार है। निवेशकों के साथ चर्चा करके चीजों को आगे बढ़ा सकते हैं।

Updated: October 1, 2021 — 9:57 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *