कोरोना काल में एक और चमत्कार: मरीजों की देखभाल सहित ये सब काम करेगी रोबोट ‘सोफिया’

रोबोट सोफिया

रोबोट सोफिया

अपने द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर सोफिया रोबोट (Robot Sofia) ने कहा- “मेरे जैसे सामाजिक रोबोट वृद्ध और बीमार लोगों की देखभाल कर सकते हैं. मैं लोगों से बात कर के उन्हें मुश्किल वक्त में हौसला दे सकती हूं. इसके अलावा मैं लोगों को थेरापी भी दे सकती हूं.”

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 25, 2021, 10:27 AM IST

साल 2016 में जब रोबोट ‘सोफिया’ (Sofia) को दुनिया के सामने लाया गया तो लोग चौंक गए थे. इंसान जैसे दिखने वाले इस रोबोट का आविष्कार हांगकांग स्थित हैंसन रोबोटिक्स (Hanson Robotics) ने किया है. जब से इस रोबोट (Robot) का निर्माण हुआ ये वायरल होना शुरू हो गई. अब सोफिया रोबोट (Sofia Robot) को बनाने वाली कंपनी हैंसन कने सोचा है कि वो इस साल के अंत तक इस रोबोट का बड़ी संख्या में निर्माण करेगी.

कंपनी ने कहा है कि सोफिया समेत रोबोट के चार मॉडल इस साल के पहले भाग से ही फैक्ट्री से बनकर बिकने के लिए निकलने लगेंगे. रोबोट्स को लेकर रिसर्चर्स का मानना है कि कोरोना महामारी से रोबोटिक्स इंडस्ट्री में नए मौके उत्पन्न होंगे. हैंसन रोबोटिक्स के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव डेविड हैंसन (David Hanson) ने कहा है कि कोविड-19 (Covid-19) के चलते अधिक से अधिक चीजों को ऑटोमैटिक करना पड़ेगा.

2021 में एक हजार से अधिक रोबोट बनाने का लक्ष्य
डेविड ने कहा कि महामारी के दौर में रोबोटिक्स सिर्फ हेल्थकेयर के लिए ही नहीं रीटेल और एयरलाइन्स के सेक्टर में भी कस्टमर के लिए फायदेमंद हो सकता है. डेविड ने कहा- “सोफिया और हैंसन के अन्य रोबोट इंसान जैसे लगते हैं इसलिए महामारी के दौर में वो लोगों का अकेलापन मिटाने में भी काम आ सकते हैं. मेरा लक्ष्य है कि मैं इस साल के अंत तक हजार से अधिक छोटे-बड़े रोबोट जनता को बेच सकूं.”अपने द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर सोफिया रोबोट ने कहा- “मेरे जैसे सामाजिक रोबोट वृद्ध और बीमार लोगों की देखभाल कर सकते हैं. मैं लोगों से बात कर के उन्हें मुश्किल वक्त में हौसला दे सकती हूं. इसके अलावा मैं लोगों को थेरापी भी दे सकती हूं.”

हैंसन रोबोटिक्स लेकर आएगा नया रोबोट ‘ग्रेस’
इस साल हैंसन रोबोटिक्स एक रोबोट लेकर आ रही है जो हेल्थकेयर सेक्टर में काम आएगा. इस रोबोट का नाम ग्रेस होगा. इसके अलावा दूसरी कई ऐसी कंपनी हैं जो महामारी के वक्त में लोगों की मदद कर रही हैं. सॉफ्ट बैंक रोबोटिक्स का पेपर रोबोट ऐसे लोगों को ढूंढता है जो मास्क नहीं लगाए हुए हैं. चीन में क्लाउड माइंड नाम की कंपनी ने एक ऐसे रोबोट को बनाया था जो वुहान में कोरोना फैलने के दौरान अस्पताल में लोगों के इलाज में मदद कर रहा था.

फायदे में है रोबोटिक्स सेक्टर
रोबोट के इस्तेमाल और रोबोटिक्स इंडस्ट्री में उछाल महामारी के पहले से ही देखने को मिल रहा था. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स की वर्ल्डवाइड सेल की रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रोफेशनल सर्विस रोबोट की सेल साल 2018-19 में 32 फीसदी बढ़कर 11.2 बिलियन डॉलर हो गई थी.








Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *