कोरोना वैक्सीन लगवाइए, इनाम में गाँजा पाइए: अमेरिका में ‘जॉइंट फॉर जैब्स’ योजना, 1 डोज के बदले 1 रोल्ड जॉइंट

अमेरिकी प्रशासन ने कोरोना टीकाकरण अभियान से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए एक बड़ा ही रोचक तरीका निकाला है। अमेरिका के वाशिंगटन राज्य में ‘जॉइंट फॉर जैब्स’ के तहत कोरोना का टीका लगवाने वाले हर व्यक्ति को गाँजा (Marijuana) दी जा रही है। अमेरिका में कोरोना टीकाकरण अभियान अब धीमा हो गया है और लोगों को उत्साहित करने के लिए ये कदम उठाया गया है। उम्मीद जताई गई है कि इससे ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाने पहुँचेंगे।

कोरोना का टीका लगवाने वाले 21 वर्ष से अधिक की उम्र वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक ‘रोल्ड जॉइंट’ मिलेगा। असल में अमेरिका के कई राज्यों में गाँजा को ‘रीक्रिएशनल प्रयोग’ के लिए मान्यता प्राप्त है। अर्थात, इन राज्यों में दवा के रूप में इसका उपयोग होता है। उत्तर-पश्चिमी अमेरिकी राज्य में स्थित ‘कैनबिस डिस्पेंसरीज’ को इस चीज की अनुमति दी गई है कि वो कोरोना का टीका लगवाने वालों को गाँजा दें।

इससे पहले भी अमेरिका में इस तरह के प्रयोग हो चुके हैं। वहाँ के बार और क्लबों को अनुमति दी गई थी कि वो एक निश्चित अवधि में कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों को मुफ्त में ड्रिंक या एक्स्ट्रा बियर सर्व करें। ताज़ा आँकड़ों की बात करें तो वाशिंगटन की आधी से अधिक जनसंख्या (54%) ने कम से कम कोरोना का एक टीका लगवा लिया है। पिछले कुछ हफ़्तों में कोरोना के प्रभाव में कमी आने के बाद ये रफ़्तार धीमी पड़ गई है।

इसीलिए, तरह-तरह की योजनाओं के जरिए इसे वापस पटरी पर लाने की तैयारी जारी है। कैलिफोर्निया और ऑहियो जैसे राज्यों ने तो ‘वैक्सीन लॉटरी’ निकाली है, जिसके तहत वैक्सीन लेने वाले किसी भी व्यक्ति को कैश इनाम या फिर स्कॉलरशिप पाने का मौका मिल सकता है। कइयों में से चुने हुओं को ही ऐसे इनाम मिलते हैं, लेकिन इस लालच में लोग टीकाकरण केंद्रों तक पहुँचते हैं। साथ ही स्पोर्ट्स टिकट्स और फ्लाइट टिकट्स जैसे ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं।

एरिज़ोना की ‘कैनबिस डिस्पेंसरी’ ने तो वैक्सीन लेने पर गाँजा देने वाली योजना शुरू भी कर दी है। जुलाई 12 तक इन अस्पतालों को ये योजना चलाने की अनुमति मिली है। राष्ट्रपति जो बायडेन का लक्ष्य है कि जुलाई 4 तक देश के 70% लोगों को कोरोना वैक्सीन लग जाए। इस दिन अमेरिका स्वतंत्रता दिवस भी मनाने वाला है। अब तक अमेरिका में 63.7% जनसंख्या को कोरोना का टीका दिया जा चुका है।

Leave a Comment