क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नाम जुड़वाने के नियम?

news

भारत के 2019 के अंतरिम बजट के हिस्से के रूप में तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा 1 सितंबर, 2019 को प्रधान मंत्री किसान निधि का शुभारंभ किया गया था। यह परियोजना भारत में छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है और उन्हें साहूकारों के चंगुल में आने से बचाने का लक्ष्य रखती है।पीएम किसान योजना एक केंद्र सरकार की योजना है जो योजना द्वारा कवर किए गए प्रत्येक किसान को न्यूनतम वित्तीय सहायता के रूप में 6,000 प्रतिवर्ष की राशि प्रदान करेगी। यह परियोजना 75,000 करोड़ की योजना है, जो देश में लगभग 125 मिलियन किसानों को कवर करेगी, भले ही वे भारत में कितनी भूमि रखते हों।

पीएम किसान योजना चार महीनों में एक बार जारी की गई 2,000 की तीन समान किस्तों में प्रति किसान 6,000 प्रति वर्ष का वितरण करेगी। यह योजना हर किसान के परिवार को पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों से मिलकर बनाती है। वित्तीय सहायता सीधे किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है।अपने नाम पर खेती योग्य भूमि रखने वाले किसान परिवार पीएम किसान वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत लाभ का दावा करने के लिए, किसान परिवार को लघु और सीमांत श्रेणी के वर्गीकरण में आना चाहिए।

जो किसान पीएम किसान वित्तीय सहायता का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें पहले राज्य सरकार या स्थानीय राजस्व अधिकारी (पटवारी) द्वारा नामित नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) इस योजना के तहत किसानों का पंजीकरण एक छोटे से भुगतान के जरिए भी कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को पंजीकृत करने की पूरी जिम्मेदारी केंद्र और राज्य सरकारों के पास है। किसान सीधे पीएम किसान पोर्टल के किसान कोने पर जाकर भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत पंजीकरण कराने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा, आपको इस पंजीकरण के लिए नागरिकता प्रमाण पत्र, ज़मींदार के दस्तावेज़ और जन धन बैंक खाते के विवरण की आवश्यकता होगी।पीएम किसान वेबसाइट के आधिकारिक पोर्टल पर किसान कॉर्नर नाम का एक खंड है। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को अपना पंजीकरण कराना होगा। वे इस पोर्टल का उपयोग अपने नाम को संपादित करने के लिए भी कर सकते हैं। यह पृष्ठ उन्हें भुगतान की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

यह भी पढ़े:स्पॉन्डीलोसिस के दर्द से निजात पाने के क्या उपाय हैं?

Updated: March 28, 2021 — 8:36 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *