घास के बीचोंबीच छुपा है एक जहरीला सांप, लेकिन ध्यान से देखने पर भी नहीं ढूंढ पाएंगे आप!

(फोटो: thesun.co.uk)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सनशाइन कोस्ट स्नेक कैचर (Sunshine Coast Snake Catcher) ने एक वनस्थली (woodland) की तस्वीर शेयर कर लोगों से एक सवाल किया है जिसके बाद सभी कंफ्यूज हो गए हैं. पोस्ट में लिखा है- “तस्वीर में सांप को ढूंढें, देखें आप इसका जवाब दे पाते हैं कि नहीं, उन लोगों को बोनस पॉइंट मिलेंगे जो सांप की प्रजाति का भी नाम सही बताएंगे.”

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 27, 2021, 10:00 AM IST

प्रकृति ने कई जीवों को छलावरण का ऐसा हुनर दिया है जिससे वो अपनी जान भी बचा सकते हैं और अपने शिकार को भी पकड़ सकते हैं. छलावरण (camouflage) एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से कोई भी जीव अपने परिवेश में इस तरह मिल जाता है कि उसे उस परिवेश में खोज पाना बेहद मुश्किल होता है. ऐसा ही एक नजारा ऑस्ट्रेलिया (Australia) में देखने को मिला जहां एक सांप (Snake) वनस्‍थली (Woodland) के बीच ऐसे घुल-मिल गया कि उसे ढूंढ पाना असंभव लग रहा है.
snake
(फोटो: thesun.co.uk)

ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन कोस्ट स्नेक कैचर ने एक वनस्थली (woodland) की तस्वीर शेयर कर लोगों से एक सवाल किया है जिसके बाद सभी कंफ्यूज हो गए हैं. पोस्ट में लिखा है- “तस्वीर में सांप को ढूंढें, देखें आप इसका जवाब दे पाते हैं कि नहीं, उन लोगों को बोनस पॉइंट मिलेंगे जो सांप की प्रजाति का भी नाम सही बताएंगे.” ये तस्वीर क्वीन्सलैंड के बडरिम में सनशाइन कोस्ट के तट पर ली गई है. लगभग 700 लोगों ने इस तस्वीर पर अपनी प्रतिक्रिया दी है जिसमें से अधिकतर लोगों ने गलत जवाब दिया है.

(फोटो: thesun.co.uk)

लोगों ने पोस्ट पर मजाकिया अंदाज में कई बातें लिखीं. किसी ने कहा- तस्वीर में अदृश्य सांप है. एक अन्य यूजर ने लिखा- मुझे लगता है कि ये सांप हाइड एंड सीक गेम में विजेता बनेगा. जिन लोगों ने अंदाजा लगाया कि सांप कहां दिख रहा है, उनका जवाब भी गलत है. कुछ ने पाइथन तो कुछ ने ताइपान सांप की प्रजाति बताई.

(फोटो: thesun.co.uk)

सनशाइन कोस्ट स्नेक कैचर के एक सदस्य ने खुलासा किया कि सांप कहां है और कौन सा सांप है. सांप छलावरण की मदद से तस्वीर के बाईं ओर पत्तियों के बीच छिपा हुआ है. सदस्य ने बताया कि वो एक पीले चेहरे वाला विप सांप है. येलो-फेस्ड विप स्नेक पूरे ऑस्ट्रेलिया में काफी पाया जाता है. ये सांप काफी खतरनाक होता है.








Home

Categories Uncategorized

Leave a Comment