चीन में बाढ़ का हजार साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, मॉल से लेकर मेट्रो तक में विनाशकारी बाढ़ का पानी भरा, देखें वीडियो

चीन के मध्य चीनी प्रांत हेनान में कुदरत कहर बनकर बरस रही है। मूसलाधार बारिश के कारण इस क्षेत्र में आए बाढ़ से हालात बिगड़ गए हैं। 20 जुलाई 2021 (मंगलवार) को राजधानी झेंग्झाऊ समेत कई शहरों में शाम 4 बजे से शाम 5 बजे के बीच 20 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जिस कारण इलाके की सड़कें जलमग्न हो गई हैं। अचानक आई बाढ़ से लोग जलमग्न सड़कों, शॉपिंग मॉल, कार्यालयों और भूमिगत मेट्रो ट्रेनों में फँस गए हैं।

चीन के बाढ़ग्रस्त क्षेत्र में फँसे हुए लोग अब वीडियो के जरिए अपनी व्यथा व्यक्त कर रहे हैं। भारी बारिश के कारण हो रही तबाही का नजारा लगातार डरावना होता जा रहा है। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इस आपदा की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं। मान्या कोएत्से नाम की एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर कई वीडियो शेयर किए। एक वीडियो में मेट्रो स्टेशन पर पानी गर्जना करते देखा जा सकता है।

एक अन्य वीडियो में लोग मेट्रो ट्रेनों में फँसे नजर आए। उनकी छाती तक पानी पहुँच गया है।

दूसरे वीडियो में दिख रहा है कि बाढ़ के कारण सड़कों पर कारें बह रही हैं। वहीं, एक शख्स को पानी में डूबी सड़क से बाहर निकलने की कोशिश करते देखा गया है।

एक वीडियो में दिखाया गया है कि मॉल में लोग फँसे हुए हैं और उन्हें रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है।

कई लोग एक इमारत के लोवर फ्लोर में फँस गए थे, जिन्हें रस्सी के जरिए बाहर निकाला जा रहा है।

बाढ़ का सबसे डरावना वीडियो बच्चों के फँसे होने का है। वीडियो में देखा जा सकता है कि छोटे-छोटे बच्चे बाढ़ ग्रस्त किंडरगार्टन में फंसे हैं। कोएत्से ने कहा, “आधी रात से ठीक पहले, झेंग्झाऊ में बाढ़ वाले किंडरगार्टन से 150 से अधिक लोगों (बच्चों और शिक्षकों) को बचाया गया था। बचाव अभियान के दौरान कुछ बच्चों और दमकलकर्मियों को मुस्कुराते हुए देखकर खुशी हुई।”

एबीसी के पूर्व चीनी संवाददाता बिल बर्टल्स ने भी इस भयावह बाढ़ के वीडियो को साझा किया है। एक वीडियो में एक परिवार कार में फँसा दिख रहा है, जबकि बाढ़ का पानी उनके ठीक ऊपर बह रहा है।

एक अन्य वीडियो में भारी बारिश के कारण सड़क टूटती देखी जा सकती है।

1,000 वर्षों में सबसे भारी वर्षा

चीन के अधिकारियों के मुताबिक, हेनान प्रांत में 1,000 वर्षों के दौरान यह सबसे भारी बारिश है। इस आपदा के कारण 12 मेट्रो यात्रियों समेत कम-से-कम 25 लोगों की मौत हुई है। चीनी मीडिया का दावा है कि बारिश और बाढ़ के कारण 1.24 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं। वहीं 1,60,000 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है।

चीनी अधिकारियों ने कहा है कि झेंग्झाऊ में शनिवार से मंगलवार के बीच 617.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो शहर में वार्षिक औसत वर्षा (640.8 मिमी) के करीब है।

Updated: July 22, 2021 — 2:54 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *