चीन में 100 किलोमीटर की रेस: खराब मौसम की वजह से हादसा, 21 लोगों ने गँवाई जान

चीन में 100 किलोमीटर की क्रॉस-कंट्री माउंटेन रेस में भाग लेने वाले 21 लोगों की मृत्यु हो गई है। खराब मौसम के कारण गांसु प्रांत के बैयिन शहर में यह हादसा हुआ है। स्थानीय अधिकारियों ने जानकार दी है कि रविवार (मई 23, 2021) को यहाँ ओलावृष्टि, बर्फबारी और उसके जमने व तेज हवाओं की वजह से इस रेस में दौड़ लगाने वाले 21 लोगों की मृत्यु हो गई है।

इस दौड़ में 172 प्रतियोगियों ने भाग लिया था, जिनमें से राहत दल ने 151 लोगों को सुरक्षित बचा लिया है। इनमें से कुछ की तबियत खराब है, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है। 

बैयिन शहर के मेयर, झांग जुचेन ने रविवार को कहा कि मौसम में अचानक बदलाव के कारण यह हादसा हुआ है। आगे की जाँच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। रेस्क्यू हेडक्वार्टर के अनुसार दोपहर करीब एक बजे 20 से 31 किलोमीटर के बीच दौड़ का ऊँचाई वाला हिस्सा अचानक विनाशकारी मौसम से प्रभावित हो गया।

थोड़े ही समय बाद स्थानीय क्षेत्र में ओलावृष्टि, बर्फबारी, बारिश और तेज हवाएँ चलने लगीं। इससे तापमान में गिरावट आ गई। इसके बाद मैराथन दौड़ को स्थगित कर दिया गया और राहत दल के करीब बारह सौ सदस्य बचाव कार्य में जुट गए। रात में राहत दल को जगह-जगह फँसे लोगों को निकालने में दिक्कतें भी आईं।

पर्वतीय मैराथन का आयोजन करवाने वाले आयोजकों ने माफी माँगी है। आपको बता दें कि इस प्रांत में पहले भी प्राकृतिक आपदाएँ आती रही हैं। साल 2010 में भयानक भूकंप की वजह से एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस इलाके में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। येलो रिवर स्टोन ऊँची ऊँची पहाड़ियों के लिए जाना जाता है और यहाँ पर अक्सर फिल्मों की शूटिंग होती रहती हैं।

Leave a Comment