जम्मू-कश्मीर: कठुआ में सेना का ध्रुव हेलीकॉप्टर क्रैश, एक पायलट की मौत, एक घायल

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में लखनपुर के पास भारतीय सेना का ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है। हादसे में एक पायलट की मौत हो गई जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया है। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। SSP कठुआ शैलेंद्र मिश्रा ने इसकी पुष्टि की है।

जानकारी अनुसार सोमवार शाम को रुटीन पैट्रोलिंग पर निकले हेलीकॉप्टर ने पठानकोट के मामून कैंट से उड़ान भरी थी। करीब 7 बजे लखनपुर के पास इसमें तकनीकी खराबी आने की जानकारी मिली। इसके बाद इसे सैन्य क्षेत्र में लैंड करने का प्रयास किया गया। 

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार चॉपर हाई ट्रांस्मिशन लाइन की तारों से टकराता हुआ सफेदे के पेड़ों के बीच जा गिरा। इसके बाद चॉपर ने आग पकड़ ली। हेलीकॉप्टर में सवार दोनों घायल पायलटों को सुरक्षित बाहर निकालने के बाद उन्हें सैन्य अस्पताल पठानकोट रेफर कर किया गया है। लेकिन, यहां इलाज के दौरान एक पायलट की मौत हो गई। 

उधर, सेना के चॉपर के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना मिलने के बाद एसएसपी कठुआ डॉ शैलेंद्र मिश्रा भी घटनास्थल की ओर से रवाना हो गए। सेना ने पूरे इलाके को सील करते हुए किसी को भी दुर्घटनास्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी है। जानकारी मिलने के बाद आसपास के क्षेत्रों से लोग सैन्य क्षेत्र के पास पहुंच गए जिससे अफरा-तफरी का माहौल बना रहा।

भारत में बना है ध्रुव हेलीकॉप्टर
ध्रुव हेलीकॉप्टर को भारत में ही विकसित किया गया है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर (LCH) प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है। गणतंत्र दिवस पर हवाई करतब दिखाने वाली सारंग टीम ध्रुव हेलीकॉप्टर ही उड़ाती है।



Home

Categories Uncategorized

Leave a Comment