जिलाधिकारी के नेतृत्व में आयोजित हुआ किसान बैठक – दैनिक स्वतंत्र प्रभात हिंदी अख़बार

जिलाधिकारी -के -नेतृत्व -में- आयोजित -हुआ- किसान -बैठक


देवरिया 17 मार्च। किसान दिवस बैठक का आयोजन आज जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में गांधी सभागार, विकास भवन, देवरिया में किया गया।बैठक में उप कृषि निदेशक डॉ ए0के0 मिश्रा ने बताया कि जनपद में मुख्यतः दो फसलें रबी एवं खरीफ की फसलें बोई जाती है। जायद एवं तिलहनी फसलों पर विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है इस हेतु सोयाबीन का जनपद में प्रदर्शन कराया गया है और काला चावल की बुवाई कराई गई है। गेंहूं बीज में एच0डी02967 के स्थान पर करूण वन्दना नामक प्रजाति के बीज मंगाने की तैयारी की जा रही है।

इस बैठक में सभी विभागों कृषि, गन्ना, मत्स्य, उद्यान, पशुपालन, नाबार्ड आदि विभागों द्वारा संचालित सभी लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी जाती है। किसान भाई जानकारी प्राप्त कर अपने ग्राम के किसानों को भी योजनाओं की जानकारी दें जिससे सभी कृषक लाभान्वित हो सके। कृषि विभाग में चलाई जा रही समस्त योजना की जानकारी देते हुए कहा कि किसान भाई जैविक खेती करें तभी रसायनमुक्त अनाज उगा सकते हैं। इस वर्ष कृषकों के द्वारा फसल अवशेष को भूमि में मिलाने वाले कृषि यंत्रों का अधिक क्रय किया गया है जिस पर विभाग द्वारा अनुदान भी दिया गया है इससे फसल अवशेष जलाने में काफी कमी आयेगी।

उप कृषि निदेशक द्वारा कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इनसीटू/एन0एफ0एस0एम0 योजना के अन्तर्गत लक्ष्यानुसार कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया गया है। इसके अतिरिक्त किसानो को आसानी से बीज क्रय किये जाने की सुविधा हेतु जनपद में मल्टीपरपज बीज गोदाम का भी निर्माण कराया गया है जहां से किसान भाई बीज क्रय कर सकते हैं।

संजय तिवारी, अध्यक्ष, भारतीय किसान मोर्चा ने जनपद में किसानों की समस्याओं को रखते हुए कहा कि जनपद एक ही चीनी मिल है और वह भी बन्द होने की कगार पर है क्योंकि किसानों का भुगतान समय से नहीं होता है। विभागों द्वारा जो भी योजनाएं चलाई जाती हैं वह गांवों के किसानों तक नहीं पहुंच पाती है और जानकारी भी नहीं हो पाती है इसके लिए जनपद में कुछ ग्रामों का चयन कर माॅडल के रूप में खेती कराई जाय। जिससे कृषक देखकर आगे बढ़ सके।

जिलाधिकारी श्री निरंजन ने उपस्थित किसानों को बताया कि जनपद-देवरिया कृषि आधारित है जहां जनपद के ज्यादा किसान रोजगार के लिए खेती पर निर्भर हैं। जनपद में मुख्यतः दो ही फसलें रबी और खरीफ की खेती की जाती है इसके लिए किसान और अधिकारी को मिल कर रणनीति बनानी पड़ेगी

तभी जनपद में अन्य फसलें का उत्पादन भी हो सकेगा। किसान दुर्घटना बीमा के भुगतान विलम्ब से न हो इसके लिए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया तथा इसके बारे में प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिये। जनपद में वनरोज की समस्या है इस पर विस्तार से चर्चा की जायेगी और इसका समाधान निकाला जायेगा। जनपद में प्रदर्शन के बीजों की उपलब्धता समय से कराई जाय। विद्युत विभाग के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि जहां भी तार लटके हुये हैं और उससे दुर्घटना हुई है वहां पर प्रथम चरण में एल0टी0 का कार्य करा लिया जाय। जनपद के उपस्थित किसान बन्धुओ को प्राकृतिक खेती करने हेतु अनुरोध किया। साथ ही जिलाधिकारी  द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 लगभग समाप्ति पर है इसलिए सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग का आवंटित धनराशि के सापेक्ष व्यय शत-प्रतिशत पूर्ण कर लें।

किसान बैठक में जिला कृषि रक्षा अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, उप क्षेत्रीय विपणन अधिकारी, जिला विकास प्रबन्धक, नाबार्ड, दिग्विजय नाथ सिंह, सलाहकार, संजय तिवारी, अध्यक्ष किसान मोर्चा, नवीन शाही, प्रगतिशील कृषक, मारकण्डेय सिंह, राघवेन्द्र प्रताप शाही, भा0कि0यू0 व अन्य कृषक गण किसान दिवस में उपस्थित रहे।

प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह का पथरदेवा बीआरसी पर किया गया आयोजन ।

प्रेरणा ज्ञानोत्सव में उत्कृष्ट कार्य के लिए बच्चे व शिक्षक हुए सम्‍मानित।

 देवरिया: सर्व शिक्षा अभियान के तहत बुधवार को पथरदेवा बीआरसी पर ब्लाक स्तरीय प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह का आयोजन किया गया।इसमें प्रेरणा लक्ष्य को प्राप्त करने वाले बालक, बालिकाओं के साथ ही इस लक्ष्य को बच्चों तक पहुंचाने वाले शिक्षक व विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्षो को भी सम्मानित किए गए। वहीं प्रोजेक्टर के माध्यम से सभी को जागरूक करने के लिए शॉर्ट मूवी भी दिखाई गई।कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि खंड विकास अधिकारी आलोक सिंह विशिष्ठ अतिथि सीडीपीओ सुषमा दुबे,चिकित्सा प्रभारी ड़ा एके सिंह,डायट मेंटर अखिलेश राय एडीओ पंचायत राजेश राय व खंड शिक्षा अधिकारी डीएन चन्द ने मां सरस्वती के सामने दिप जलाकर किया। प्राथमिक विद्यालय शाहपुर की छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

मुख्यअतिथि बीडीओ आलोक सिंह ने बच्चों से कहा कि वे मेहनत से पढ़ाई करें। अभिभावकों से भी बच्चों के साथ मेहनत करने, घर पर भी बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने की बात कही। वही डायल मेंटर अखिलेश राय व एआरपीसी जितेंद यादव ने प्रेरणा लक्ष्य को कैसे प्राप्त करे इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।साथ शिक्षकों को 100 दिन का अभियान चलाकर पिछले छूटे हुए शिक्षण कार्य को कैसे पूर्ण करे इसकी जानकारी दी गई। साथ ही शिक्षकों व विद्यार्थियों को उनके दायित्वों के प्रति जागरूक किया गया। वही समारोह के आयोजक खंड शिक्षा अधिकारी डीएन चन्द ने समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह के माध्यम से स्कूल प्रबंध समितियों को सक्रिय करने एवं अभिभावकों के साथ मिशन प्रेरणा के लक्ष्य सजा करने के साथ ही शासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शिक्षकों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने तथा सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए सभी शिक्षकों से कही है।वही उपस्थित सभी अतिथियों को अंग वस्त्र स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम का संचालन ओमप्रकाश जयसवाल  ने किया।इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष सफीक अहमद,जूनियर के जूनियर संघ के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह,केशव शाही,अशरफ अली,अमरनाथ,शहनवाज,सुनील त्रिपाठी,गोविंद पांडेय,बृजलाल यादव,नन्दलाल भारती,रमेश तिवार,रविन्द्र यादव, महीमा प्रसाद, ओम प्रकाश जायसवाल,रमेश तिवारी, सुजीत श्रीवास्तव, सुमन मिश्रा, रमावती राय, चन्द्र लेखा सिंह, शाह आलम वारसी, आनन्द सिंह,मनोहर सिंह, उमाशंकर द्विवेदी, रमेश प्रसाद, रामाशीष प्रसाद, ओबैदुल्लाह, शहाबुद्दीन, ताहा, केशव शाही,मनोज कुमार राय, विजय, रहमतुल्लाह, हन्नान, मिथिलेश्वर चोबे, शिवम शुक्ला, मुकेश सिंह, चन्दन मिश्र,  साहित  विकास खण्ड के समस्त विद्यालय से प्रoअo, एसएमसी अध्यक्ष, अभिभावक व प्रेरणा लक्ष्य प्राप्त किए न्याय पंचायत से एक छात्र उपस्थित रहे।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले हुए सम्‍मानित।

इस दौरान परिषदीय विद्यालय शाहपुर,महुडीहा, कंठीपट्टी, के छात्र-छात्राओं शिक्षकों व प्रबंध समिति के अध्यक्ष को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्तिपत्र,अंग वस्त्र व मेडल देकर मुख्यातिथियों द्वारा सम्मानित भी किया गया।

ग्रामीण चौपाल के माध्यम से सुनी समस्याएं

सलेमपुर, देवरिया। भाजपा सलेमपुर द्वारा वार्ड नम्बर 38 में चोरडिहा और वार्ड नम्बर 39 में औरंगाबाद में ग्रामीण चौपाल का आयोजन किया गया।चोरडीहा में चौपाल को सम्बोधित करते हुए प्रभारी सभाकुवर ने कहा कि मोदी की सोच हर वर्ग को मुख्यधारा  से जोड़ना है।उन्होंने ग्रामीणों को केंद्र और प्रदेश सरकार की जन उपयोगी योजनाओं की जानकारी दी।औरंगाबाद में अजय दुबे वत्स ने  चौपाल में सरकार की जन उपयोगी योजनाओं पर चर्चा गई।

उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों के हित में कार्य कर रही है। उन्होंने किसानों को सरकार की किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना, जरूरतमंदों के लिए आवास निर्माण योजना आदि योजनाओं की जानकारी दी।

उक्त अवसर पर वार्ड संयोजक ज्ञानचन्द्र पांडेय,अजीत मिश्रा,रामप्रवेश यादव,छोटेलाल गुप्ता, विनय पांडेय,अशोक तिवारी,पिंटू तिवारी,अनिल ठाकुर,राघवेंद्र पासवान,रवि कुशवाहा,दीपक श्रीवास्तव,नागेंद्र पांडेय,त्रिलोकी पांडेय,रामनिवास यादव,रामनारायण कुशवाहा,घनश्याम सिंह, रमापति मिश्र, अजय यादव,जय सिंह, महाराज भगत, सूर्यनाथ यादव,मुखलाल,पलकधारी, रंजीत मद्देशिया, अनुराग विश्वकर्मा मौजूद रहे।

प्रेरणा ज्ञानोत्सव शिक्षा चौपाल शैक्षणिक उन्नयन कार्यक्रम आयोजित

सलेमपुर, देवरिया। प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह – 2021 के अन्तर्गत सलेमपुर के जी.एम.एकेडमी में आयोजित कार्यक्रम में सम्मलित होकर उपस्थित शिक्षक, अभिवावक एवं प्यारे बच्चों को संबोधित किया, इस दौरान नन्हे मुन्ने बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।कार्यक्रम में बच्चो द्वारा तैयार की गई मनमोहक कलाकृतियों का अवलोकन  किया गया। इस अवसर पर नीरज शाही उपाध्यक्ष लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान उत्तर प्रदेश, जयनाथ कुशवाहा ,बीरबल राम खण्ड शिक्षा अधिकारी,जयप्रकाश सिंह ,जयप्रकाश प्रसाद ,अजय दुबे वत्स सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *