ट्विटर ने ‘कॉन्ग्रेस टूलकिट’ शेयर करने वाले कुछ और बीजेपी नेताओं के ट्वीट को दिया ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग: बढ़ा सरकार से रार

कॉन्ग्रेस टूलकिट ट्विटर बीजेपी — ट्विटर ने ‘कॉन्ग्रेस टूलकिट’ शेयर करने वाले कुछ और बीजेपी नेताओं के ट्वीट को दिया ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग: बढ़ा सरकार से रार लेख आप ऑपइंडिया वेबसाइट पे पढ़ सकते हैं —

कॉन्ग्रेस के टूलकिट को शेयर करने पर ‘मैनिपुलेटेड मीडिया (Manipulated Media)’ का टैग लगाने के मामले में केंद्र सरकार द्वारा फटकारने के एक दिन बाद ही ट्विटर 5 और ट्वीट्स को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग लगा दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा संबित पात्रा के एक ट्वीट को “मैनिपुलेटेड मीडिया” करार दिए जाने के बाद केंद्र सरकार ने आपत्ति जताई थी।

सोशल मीडिया साइट्स ने शनिवार (22 मई 2021) को राज्यसभा सांसद विनय सहस्रबुद्धे, भाजपा की राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी प्रीति गाँधी, आंध्र प्रदेश के सह प्रभारी सुनील देवधर, भाजपा की मीडिया पैनलिस्ट चारू प्रज्ञा और दिल्ली भाजपा के महासचिव कुलजीत सिंह चहल के ट्वीट में “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगा दिया है। इसके अलावा “कॉन्ग्रेस टूलकिट” शेयर करने वाले कई अन्य लोगों के ट्वीट्स में भी “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगाया गया है।

ये हैं वो ट्वीट जिन्हें “मैनिपुलेटेड मीडिया” टैग मिला है

आंध्र प्रदेश बीजेपी के सह प्रभारी सुनील देवधर
दिल्ली बीजेपी के महासचिव कुलजीत सिंह चहल
भाजपा की मीडिया पैनलिस्ट चारू प्रज्ञा के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
राज्यसभा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
बीजेपी की राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी प्रीति गाँधी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट

ट्विटर ने टीम भारत नाम के यूजर द्वारा “कॉन्ग्रेस टूलकिट” को शेयर करने पर उसे “मैनिपुलेटेड मीडिया” करार दिया है।

टीम भारत द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट

इससे पहले शुक्रवार (21 मई 2021) को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ट्विटर से यह टैग हटाने के लिए कहा था। मंत्रालय ने कहा था कि टूलकिट सही है या गलत यह एजेंसियाँ तय करेंगी न कि ट्विटर।

मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है, “भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय भारतीय राजनीतिक नेताओं द्वारा किए गए कुछ ट्वीट्स पर “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगाने पर ऐतराज जताते हुए ट्विटर की ग्लोबल टीम को पत्र लिखा है। कॉन्ग्रेस ने कोरोना महामारी के खिलाफ सरकार की कोशिशों को कमजोर करने, उसे पटरी से उतारने और सरकार को नीचा दिखाने के लिए यह टूलकिट बनाई थी।”

सूत्रों के मुताबिक, “ट्विटर के द्वारा “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगाया जाना पूर्वधारणा और पूर्वाग्रह से ग्रसित दिखाई देता है। इससे ऐसा लगता है कि जानबूझकर ट्विटर स्थानीय कानूनी एजेंसियों की जाँच को प्रभावित करता है। मंत्रालय ने ट्विटर की इस एकतरफा कार्रवाई को अनुचित बताते हुए इसे जाँच की प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश करार दिया है।”

सरकार के अनुरोध को दरकिनार करने से ऐसा लगता है कि ट्विटर भारतीय अधिकारियों के साथ चल रहे अपने झगड़े को बढ़ाना चाहता है। ऐसा प्रतीत होता है कि ट्विटर ने भारतीय अधिकारियों के साथ अपने चल रहे झगड़े को बढ़ाने का फैसला कर लिया है।

Updated: November 26, 2021 — 5:01 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *