दिल्ली सरकार ऑक्सीजन सिलेंडर योजना | ऑनलाइन आवेदन करें, होम डिलीवरी @ oxygen.jantasamvad.org पर पंजीकरण करें

दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए योजना की घोषणा की, पोर्टल लॉन्च किया, ऑनलाइन आवेदन किया

COVID ने भारतीय राजधानी को बहुत नुकसान पहुंचाया है और रोगियों (और इससे मरने वाले लोगों) की संख्या अभी भी है बढ़ रहा। ऑक्सीजन की कमी के कारण अधिकांश हताहत हुए हैं। ऑक्सीजन की अनुपलब्धता या इसे प्रदान करने में देरी के कारण कई रोगी रोज मर रहे हैं। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने निर्देशित केंद्र सरकार ने दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्रदान की।

दिल्ली ऑक्सीजन सिलेंडर होम डिलीवरी | ऑनलाइन अर्जी कीजिए

दिल्ली सरकार अब COVID रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदान करने के लिए तैयार है। दिल्ली सरकार द्वारा एक नई योजना के अनुसार, मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर की होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी। इससे संबंधित एक अधिसूचना जारी की गई। जरा देखो तो:

हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के राशन कार्डधारकों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराने के संबंध में एक घोषणा भी की है। 5000 से ऑटो / कैब ड्राइवर

इसकी क्या जरूरत थी?

यह देखा गया है कि दिल्ली में कई कोविद -19 रोगी घर पर देखभाल की मांग कर रहे हैं, क्योंकि वे अस्पताल में बिस्तर नहीं ढूंढ पा रहे हैं। जिन रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता है, वे अब उपचार के स्थान पर जीवन रक्षक गैस प्राप्त कर सकेंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया का उपयोग करते हुए, रोगी करेगा ऑनलाइन पंजीकरण करें ऑक्सीजन आवश्यकताओं के लिए। आवेदन संबंधित डीएम के पास जाएगा जो रोगी की वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों को देखते हुए आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करेगा

यह कदम अगर ठीक से लागू किया जाता है, तो दिल्ली में COVID 19 रोगियों की बहुत मदद कर सकता है। वर्तमान में, यह देखा जा रहा है कि लोगों को ऑक्सीजन की आवश्यकता के मामले में अस्पतालों में जाना पड़ता है। इसके अलावा, ऑक्सीजन सिलेंडर प्रदाता स्टोर के पास सभाएं देखी जा सकती हैं। यदि सरकार इस होम डिलीवरी योजना को सावधानीपूर्वक क्रियान्वित करती है, तो यह न केवल मौजूदा रोगियों को बल्कि दिल्ली के आम लोगों को भी मदद करेगी क्योंकि भीड़ कम होगी और प्रसार को रोका जा सकता है।

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर घर पहुंचाने के लिए कौन योग्य है:

5 मई 2021 को जारी सरकार के आदेश के अनुसार, सरकार ऑक्सीजन सिलेंडर वितरित करेगी:

  • व्यक्तियों
  • अस्पताल
  • निजी अस्पताल
  • एंबुलेंस

हालांकि, एक ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाना चाहिए। एक विशेष पोर्टल स्थापित किया गया है जहां आवेदन भरे जा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़:

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ दस्तावेज देने होते हैं। निम्नलिखित दस्तावेजों को आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड किया जाना चाहिए:

  1. वैध फोटो आईडी कार्ड
  2. आधार विवरण
  3. कोविद सकारात्मक रिपोर्ट
  4. सीटी स्कैन रिपोर्ट

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | @ Oxygen.jantasamvad रजिस्टर करें

केजरीवाल सरकार ने इन कठिन समय में एक और क्रांतिकारी निर्णय लिया है। अब, COVID रोगी ऑक्सीजन सिलेंडर आवश्यकता अनुरोध ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। आवेदन के सत्यापन और अनुमोदन के बाद, ऑक्सीजन सिलेंडर आवेदक के दरवाजे पर दिया जाएगा।

आइए जानें कि कोई कैसे आवेदन कर सकता है

दिल्ली ऑक्सीजन वितरण योजना लागू

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चरण प्रक्रिया द्वारा कदम

3 मिनट

आधिकारिक पोर्टल पर नेविगेट करें

सबसे पहले, आवेदन जमा करने के लिए डिज़ाइन किए गए आधिकारिक वेबपेज पर जाएं। आधिकारिक वेबपेज का सीधा लिंक https://oxygen.jantasamvad.org/ है

फार्म भरें

एक बार जब आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पृष्ठ पर उतरते हैं, तो आपको पूछी गई जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होती है। अपना नाम, पता आदि साझा करें। आवेदक को भी मांगे गए दस्तावेजों (COVID पॉजिटिव रिपोर्ट, सीटी स्कैन रिपोर्ट, आईडी कार्ड, आदि) को अपलोड करना होगा।

फॉर्म जमा करें

डेटा प्रदान करने के बाद फॉर्म को सही ढंग से सबमिट करें। सबमिट करने के बाद, आप स्क्रीन पर संदर्भ संख्या देखेंगे। इसे नोट कर लें।

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर आवश्यकता आवेदन ऑनलाइन की स्थिति की जांच कैसे करें

यदि आपने दिल्ली सरकार द्वारा स्थापित आधिकारिक वेबसाइट पर घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है, तो आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं। यह करने के लिए, इन उपायों का पालन करें:

  • आधिकारिक पोर्टल (https://oxygen.jantasamvad.org/) पर जाएं
  • स्टेटस चेकिंग पेज पर जाएं
  • आवेदन जमा करने के बाद उत्पन्न संदर्भ संख्या दर्ज करें
  • अब आप अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति का पता लगा सकते हैं

पूछे जाने वाले प्रश्न

जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन देने की दिल्ली सरकार की क्या योजना है?

सरकार ने जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन देने की योजना को अंतिम रूप दे दिया है। इस योजना के अनुसार, मरीजों के घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर वितरित किया जाएगा।

ऑक्सीजन आवश्यकता के मामले में विभाग को कैसे सूचित किया जा सकता है?

इस उद्देश्य के लिए एक वेबपेज स्थापित किया गया है। कोई भी मरीज जिसे ऑक्सीजन की जरूरत है, उसे पोर्टल पर आवेदन करना होगा। संबंधित डीएम समीक्षा करने और आवेदन को मंजूरी देने के बाद, एक ऑक्सीजन सिलेंडर वितरित करेंगे।

पोर्टल पर रोगी को कौन से दस्तावेज (सूचना) प्रस्तुत करने की आवश्यकता है?

यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक ऑक्सीजन अनुरोध वास्तविक है, विभाग ने कोविद पॉजिटिव रिपोर्ट, सीटी स्कैन रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज जैसे आईडी कार्ड, आदि प्रदान करना अनिवार्य कर दिया है।

क्या ऑक्सीजन सिलेंडर को घर पहुंचाने के लिए आवेदक को कोई शुल्क देने की आवश्यकता है?

नहीं, कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यह सेवा नि: शुल्क है।

क्या आवेदन जमा करने का मतलब ऑक्सीजन की गारंटी है?

नहीं, कोई गारंटी नहीं है। आवेदन जमा होने के बाद, इसकी समीक्षा संबंधित अधिकारी द्वारा की जाएगी जो अंतिम निर्णय लेगा। आवेदक अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

Leave a Comment