नंदीग्राम में पस्त ममता बनर्जी लौट के भवानीपुर आएँगी? TMC के शोभनदेव चट्टोपाध्याय का विधायकी से इस्तीफा

पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल कॉन्ग्रेस (टीएमसी) विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने मंगलवार (21 मई) को इस्तीफा दे दिया। नंदीग्राम में बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी से हारने के बाद अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है।

विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने चट्टोपाध्याय के इस्तीफा मंजूर करते हुए कहा कि वो इस्तीफे को लेकर संतुष्ट हैं और चट्टोपाध्याय ने अपनी स्वेच्छा से इस्तीफा दिया है। इसलिए उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भवानीपुर सीट से इस्तीफे के बाद शोभनदेव खरदा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं, जहाँ टीएमसी नेता काजल सिन्हा की मौत के बाद उपचुनाव होना है।

वहीं इस्तीफा देने वाले विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री पहले भी दो बार इस सीट से जीत चुकी हैं। चट्टोपाध्याय ने कहा, “जब मैंने सुना कि मुख्यमंत्री यहाँ से चुनाव लड़ना चाहती हैं तो मैंने यह सीट खाली कर दी। मुझ पर कोई दबाव नहीं है। यह उन्हीं (ममता बनर्जी) की सीट थी, मैंने तो बस इसे सुरक्षित किया था।“

2011 में भी ममता बनर्जी के लिए खाली हुई थी भवानीपुर सीट

आपको बता दें कि 2021 में पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में भवानीपुर विधानसभा सीट से टीएमसी के शोभनदेव चट्टोपाध्याय जीते थे। उन्होंने भाजपा के रुद्रनील घोष को हराया था। चट्टोपाध्याय को जहाँ 73,048 मत प्राप्त हुए थे वहीं भाजपा के रुद्रनील घोष 44,541 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

ममता बनर्जी पहले भी भवानीपुर से चुनाव लड़ चुकी हैं। 2011 में भी टीएमसी के सुब्रत बक्शी ने ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बनाने के लिए के लिए भवानीपुर सीट खाली की थी। इसके बाद 2016 में इस सीट से ममता बनर्जी ने कॉन्ग्रेस की दीपा दास मुंशी को हराया था। इस बार भी मुख्यमंत्री बने रहने के लिए ममता बनर्जी को छह महीने के भीतर चुनाव जीतकर सदन का सदस्य बनना होगा।

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से चुनाव लड़ा था, जहाँ उन्हें भाजपा के प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी के हाथों पराजय झेलनी पड़ी। कभी ममता के बेहद करीबी नेताओं में शामिल रहे शुभेंदु अधिकारी विधानसभा चुनावों से पहले टीएमसी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।        

Sobhandeb Chattopadhyay of tmc resigns from Bhawanipore mamta will contest

Updated: November 26, 2021 — 1:24 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *