By | June 15, 2020

मनरेगा मेट के लिए आवेदन फॉर्म, नरेगा मेट कैसे बने, Jobcard met kaise kare,

मनरेगा भर्ती 2020 – महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) हर साल विभिन्न जॉब्स के लिए अधिसूचना जारी करता है। सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार Online / ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक में MGNREGA भर्ती 2020 की जांच कर सकते हैं।

नाम: मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम)

मनरेगा भर्ती नौकरी का विवरण:

शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न के लिए पाठ्यक्रम (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए भर्ती नीचे दिया गया है।

मनरेगा भर्ती 2020

योग्यता: इसकी विस्तृत जानकारी आप कॉरपोरेशन की ओर से जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

स्थान: All India

चयन प्रक्रिया: सभी योग्य उम्मीदवारों को उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाएगा।

मनरेगा मेट भर्ती 2020 आवेदन कैसे करें:

सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://www.nrega.nic.in के माध्यम से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

मनरेगा में सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करते समय हमें कई चरणों का पालन करना होगा।

  • नीचे दी गई अधिसूचना डाउनलोड करें और इसमें विवरण के माध्यम से जाएं।
  • पात्रता विवरण की जाँच करें और पात्रता स्तर सुनिश्चित करें।
  • नीचे के भाग में एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।
  • अब, आवश्यक क्रेडेंशियल्स के साथ आवेदन भरना शुरू करें।
  • उसके बाद, हालिया पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाएं।
  • आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों को स्टैप करें।
  • विधिवत आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करें और निम्न पते के साथ संलग्न करें।

महत्वपूर्ण निर्देश: आप अप्लाई करने से पहले जरूरी है कि फुल नोटिफिकेशन / विज्ञापन पढ़ लें।

निवेदन – आप सभी से निवेदन है कि इस मनरेगा भर्ती 2020 लिंक को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

ग्रामीणविकास एवं पंचायतीराज विभाग ने महानरेगा योजना के तहत लगने वाले मेट की चयन प्रक्रिया में बदलाव किया है। हाल ही में आयुक्त की ओर से राज्य के सभी नरेगा जिला कार्यक्रम समन्वयक (कलेक्टर) को मेट चयन प्रक्रिया के संशोधित निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत श्रमिकों की ओर से किए जाने वाले कार्यों की सही जांच और पैमाइश कर श्रमिकों को समय पर उनके हक की राशि दिलाई जाएगी। गौरतलब है कि नरेगा कार्यस्थल पर कार्यों की सही मॉनीटरिंग के लिए मेटों का चयन किया जाता हैं,

नरेगा मेट कैसे बने मेट के लिए आवेदन कैसे करे

जबकि अक्सर श्रमिकों की ओर से किए गए कार्यों का सही पर्यवेक्षण नहीं होने से अनियमितताओं की संभावना बनी रहती हैं। ऐसे में विभाग की ओर से मेट चयन प्रक्रिया में संशोधन किया है। जिसके तहत मेट का चयन कार्यक्रम अधिकारी की ओर से किया जाएगा। जिसके लिए प्रत्येक राजस्व गांव में चार मेट जिसमें दो महिला दो पुरुष होंगे। इसका पैनल विज्ञापन जारी कर ग्राम पंचायतवार प्रार्थना पत्र कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में प्राप्त कर बनाया जाएगा। वहीं पूर्व में नियोजित प्रशिक्षित ऐसे मेटों को चयन में प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके खिलाफ कोई शिकायत नहीं है।

इन आवेदनों का ग्राम पंचायतवार छंटनी कर मेरिट के आधार पर वरीयतानुसार मेटों का पैनल तैयार किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 16 मेट का पैनल जिसमें कम से कम 8 महिलाओं का चयन होगा। इनमें से अंतिम पैनल प्रधान पंचायत समिति की अध्यक्षता में गठित समिति जिसमें बीडीओ कार्यक्रम अधिकारी सदस्य होंगे द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा मेट का उसी गांव का होना पंचायतीराज संस्था के निर्वाचित जनप्रतिनिधि से उसका प्रत्यक्ष संबंध नहीं होना चाहिए।

तो नहीं होगी मेट की नियुक्ति

संशोधितनियम के अनुसार दस से कम श्रमिक होने की स्थिति में अलग से मेट की नियुक्ति नहीं की जाएगी। ऐसे कार्यों की निगरानी का कार्य कार्यकारी संस्था की और से ही किया जाएगा। मेट नियोजन में महिला प्रार्थी को प्राथमिकता देते हुए नियोजित करना होगा। साथ ही नियोजित महिला मेट को आगामी पखवाड़े में पैनल में स्थित दूसरी महिला मेट से ही परिवर्तित किया जाएगा।

अप्रशिक्षितमेट का चयन नहीं

चयनितमेटों के प्रशिक्षण का पूरा उत्तरदायित्व कार्यक्रम अधिकारी का होगा। वे तय करेंगे कि किसी भी अप्रशिक्षित मेट का नियोजन नहीं हो। चयनित मेटों को ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। मेटों के क्षमतावर्धन के लिए प्रत्येक तिमाही विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा मेट के कर्तव्य, जिम्मेदारियां, कार्यस्थल पर व्यवस्था कार्य के माप के संबंध में पूर्व में जारी निर्देश लागू होंगे।

इन्हेंमिलेगी प्राथमिकता

मेटचयन को लेकर गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले चयनित परिवारों के सदस्यों, विधवा परित्यक्तता, एकल महिला, विकलांग, एससी-एसटी के सदस्य, ओबीसी सदस्य या सामान्य वर्ग में उपलब्धता के अनुसार कम से कम 50 प्रतिशत महिलाओं का चयन किया जाएगा। इस श्रेणी में महिला उपलब्ध नहीं होने पर अन्य श्रेणी से रखकर 50 प्रतिशत कोटा पूरा किया जाएगा।

2 Replies to “नरेगा मेट कैसे बने मेट के लिए आवेदन कैसे करे”

  1. Pingback: किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: pmkisan.gov.in List, पीएम किसान किस्त - DLS NEWS

  2. रवि कुमार

    ग्राम पोस्ट दौलतपुर ब्लाक औरैया जिला -औरैया उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.