पानीपत से लेकर सतना तक धोखे की वही कहानी: कहीं गुलाब तो कहीं राकेश बन मुस्लिम युवकों ने महिलाओं को फँसाया

लव जिहाद के दो अलग-अलग मामले सामने आए हैं। एक मामला हरियाणा के पानीपत का है जहाँ शादीशुदा मुस्लिम युवक ने गुलाब नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाई और एक युवती को बहला-फुसलाकर अपने साथ भगा ले गया। वहीं मध्य प्रदेश के सतना में मोहम्मद रफी ने राकेश बनकर एक महिला का बलात्कार किया और उसका धर्म परिवर्तन करा दिया।

सतना के कोलगंवा थाने में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत दर्ज कराने वाली 35 वर्षीय पीड़िता ने आरोप लगाया है कि मोहम्मद रफी ने खुद को राकेश कुशवाहा बता कर प्रेम जाल में फँसाया और वर्षों तक उसके साथ बलात्कार करता रहा। आरोपित रफी ने धमकाकर उसका घर भी बेच दिया।

पीड़िता ने पुलिस को बताया कि आरोपित जबरन उसके साथ शारीरिक संबंध बनाता रहा और विरोध करने पर उसे और उसकी 13 वर्षीय बेटी को जान से मारने की धमकी देता रहा। इसके अलावा रफी ने राशन कार्ड में भी पीड़िता और उसकी बेटी का नाम बदलकर अपने मजहब के अनुसार करवा दिया। पीड़िता के मुताबिक आरोपित लगातार शादी का प्रलोभन देता रहा, लेकिन शादी नहीं की। पीड़िता की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है और उसके विरुद्ध आईपीसी की धारा 376, 419 और 506 एवं मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2021, की सुसंगत धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में लव जिहाद के मामलों को रोकने के लिए मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम, 2021 लागू हो चुका है। इस कानून के तहत किसी भी रूप में धर्मांतरण करने और लव जिहाद के अपराध में सख्त से सख्त सजा का प्रावधान किया गया है।

वहीं पानीपत में लव जिहाद की शिकार हुई लड़की के पिता ने घटना की जानकारी देते हुए बताया है कि उनके पड़ोस में एक मुस्लिम युवक रहता था जिसके साथ कुछ दिनों पहले उनका झगड़ा हुआ था। झगड़े के बाद उस युवक ने धमकी दी थी कि वह लड़की की शादी नहीं होने देगा। पीड़िता के पिता ने बताया कि 1 जुलाई को उनकी बेटी की मँगनी हुई थी और 14 जुलाई को शादी होनी थी।

जानकारी के मुताबिक मुस्लिम युवक शादीशुदा था। उसने फेसबुक पर गुलाब नाम से आईडी बनाई और पीड़िता को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गया। पीड़िता के पिता ने यह भी जानकारी दी कि आरोपित अपने साथ मँगनी में मिले गहने और 12,000 रुपए भी साथ ले गया। इस मामले में डीएसपी सतीश ने कहा कि शिकायत दर्ज कर ली गई है और मामले की जाँच की जा रही है।

Updated: January 2, 2022 — 7:51 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *