प्रयागराज स्मार्ट सिटी नवीकरण के लिए नौ परियोजनाओं की पहचान करता है – ईटी सरकार

No Comments
प्रयागराज स्मार्ट सिटी नवीकरण के लिए नौ परियोजनाओं की पहचान करता है – ईटी सरकार
चित्र का उपयोग केवल प्रतिनिधित्व के उद्देश्य के लिए किया जाता है
चित्र का उपयोग केवल प्रतिनिधित्व के उद्देश्य के लिए किया जाता है

प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में सुविधाओं के पुनरुद्धार और केंद्र के प्रमुख स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत शहर के शहीद चंद्रशेखर आज़ाद पार्क में तालाब के नवीनीकरण के लिए 35 करोड़ रुपये की निविदा जारी की है।

राज्य प्रशासन के अनुसार मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में सुविधाओं के पुनरुद्धार के लिए 76.86 लाख रुपये की लागत की संभावना है। यह राशि स्टेडियम के बुनियादी ढांचे की मरम्मत और कई खेल उपकरणों की खरीद पर खर्च की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रयागराज सहित 10 स्मार्ट शहरों को विकसित करने के लिए 2,000 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की है। इन परियोजनाओं से शहर को और अधिक सुंदर बनाने और आम लोगों के लिए सुविधाएं प्रदान करने की संभावना है। वर्तमान में राज्य के अधिकारियों ने शहर में ऐसी नौ परियोजनाओं की पहचान की है।

मिशन के निदेशक (तकनीकी), स्मार्ट सिटी परियोजना, एसके सिन्हा ने कहा, “मदन मोहन मालवीय स्टेडियम अधिक सुंदर बनेगा और खेल के उपकरण भी शहर के एकमात्र बहुउद्देशीय स्टेडियम की व्यवहार्यता में वृद्धि करेंगे।”

इसके अलावा आजाद पार्क में तालाब के पूर्ण नवीनीकरण पर 1.34 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा, तालाब में पानी भरने पर 28.49 लाख रुपये खर्च होंगे।

प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने 2016 में शहर के कंपनी गार्डन के मुख्य द्वार के पास इस बड़े कृत्रिम तालाब का निर्माण किया था। यह पार्क के आधुनिकीकरण की योजना का हिस्सा था, जिसके लिए 1950.71 लाख रुपये की राशि खर्च की गई थी।

स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्टेडियम और तालाब के जीर्णोद्धार के लिए मंगाई गई निविदा के अनुसार, जिस एजेंसी को काम से सम्मानित किया जाएगा, उसे इन दोनों की पांच साल तक देखरेख करनी होगी।

साथ ही, स्मार्ट सिटी के तहत सभी विकास कार्यों को निर्धारित अवधि के भीतर पूरा करना होगा। स्मार्ट सिटी मिशन के अधिकारी ने कहा, “यह कार्य करने वाली एजेंसी की जिम्मेदारी होगी कि वह पांच साल तक रखरखाव का काम पूरा करे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *