बिडेन, ट्रूडो ने चीन का मुकाबला करने का संकल्प लिया, जलवायु परिवर्तन, पहले गर्मजोशी में ‘- टाइम्स ऑफ इंडिया

वॉशिंगटन / OTTAWA: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ट्रम्प युग पर पेज को चालू करने, देशों के गहरे संबंधों पर जोर देने और चीनी प्रभाव का मुकाबला करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक साथ काम करने का वचन देने की मांग मंगलवार को की गई।
बिडेन ने कनाडा के नेता और शीर्ष सहयोगियों के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक वीडियो लिंक के माध्यम से ट्रूडो को बताया, “संयुक्त राज्य अमेरिका का कोई करीबी दोस्त, कनाडा का कोई करीबी दोस्त नहीं है।” “यही कारण है कि आप मेरी पहली द्विपक्षीय बैठक के रूप में मेरी पहली कॉल थी,” उन्होंने कहा।
लगभग दो घंटे तक बात करने के बाद, दोनों नेता उभरे और कहा कि उन्होंने 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन को प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ, कोविद -19 महामारी को रोकने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मिलकर काम करने की योजना बनाई।
ट्रूडो ने चीन, माइकल स्पावर और माइकल कोवरिग द्वारा आयोजित दो कनाडाई लोगों की रिहाई के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराने के लिए बिडेन को भी धन्यवाद दिया। बिडेन ने कहा, “मानव चिप्स को बार्टर नहीं कर रहा है।” “हम तब तक साथ काम करने जा रहे हैं जब तक हमें उनकी सुरक्षित वापसी नहीं मिल जाती।”
बिडेन और ट्रूडो ने अपनी टिप्पणी देने के बाद सवाल नहीं उठाए।
ट्रुडो ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के विपरीत जलवायु परिवर्तन पर विशेष रूप से वाशिंगटन के नए ध्यान का हवाला देते हुए बिडेन प्रशासन का स्वागत किया डोनाल्ड ट्रम्प
प्रधान मंत्री ने कहा, “फिर से धन्यवाद, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इतने बड़े तरीके से कदम बढ़ाने के लिए। अमेरिकी नेतृत्व पिछले कुछ वर्षों में बुरी तरह से याद किया गया है,” प्रधान मंत्री ने कहा।
कनाडा अक्सर एक अमेरिकी राष्ट्रपति का पहला विदेशी पड़ाव रहा है, लेकिन कोविद -19 महामारी ने दो नेताओं और उनके कुछ शीर्ष कर्तव्यों के बीच एक आभासी संबंध में बैठ को बदल दिया।
बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और अन्य अधिकारी, सभी ने डार्क मास्क पहने, व्हाइट हाउस के एक बैठक कक्ष में, ओटावा से ट्रूडो की छवि में एक बड़ी वीडियो स्क्रीन बीमिंग के पास एक लंबी मेज पर बैठे थे।
कनाडा के एक सरकारी सूत्र ने कहा कि कनाडा द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पादित कोविद -19 वैक्सीन तक पहुँचने की संभावना पर कोई प्रगति नहीं हुई है। कनाडा वर्तमान में यूरोप में पौधों से खुराक प्राप्त कर रहा है।
सूत्र ने कहा, “हम खुद पर केंद्रित हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका पर केंद्रित है। उन्हें लगता है कि उनके पास आपूर्ति की कमी है, इसलिए उस मोर्चे पर कोई खबर नहीं है।”
मान्यता प्राप्त गठबंधन
बिडेन ने अलबर्टा से नेब्रास्का में तेल रेत के कच्चे तेल को पंप करने के लिए $ 8 बिलियन कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन परियोजना को रोककर शीघ्र ही ओटवा को चिढ़ाने की कोशिश की।
लेकिन दोनों नेताओं ने स्पष्ट किया कि वे इस विवाद को अपने पीछे रखना चाहते हैं और एक साथ काम करना चाहते हैं।
बैठक ने बिडेन कूटनीति के शुरुआती दृश्य के रूप में जांच की। ओटावा के एक वरिष्ठ पश्चिमी राजनयिक ने कहा, “दुनिया भर में हर कोई इस बैठक को बहुत करीब से देख रहा है। वे चाहते हैं कि कनाडा के लोगों को जो मिले और वे सभी सफल न हों। यह शीर्ष स्तर की पहुंच, सोने का मानक है।”
कनाडाई सरकारी सूत्र ने कहा, “हमें लगता है कि हम यहां दौड़ से दूर हैं।”
ट्रूडो बिडेन को बधाई देने वाले पहले विश्व नेता थे, जब डेमोक्रेट को नवंबर चुनाव का विजेता घोषित किया गया था, जिसमें अमेरिका के करीबी सहयोगी ट्रम्प के चार साल से कार्यालय में रहने की डिग्री को दर्शाता है।
रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति, जो अक्सर व्यापार पर पारंपरिक सहयोगियों के साथ टकराते थे, कनाडाई एल्यूमीनियम और स्टील पर शुल्क लगाते थे। उन्होंने 2018 में जी 7 की बैठक के लिए केवल एक बार कनाडा की यात्रा की, और ट्रूडो के जाने के बाद “बहुत बेईमान और कमजोर” होने के लिए विस्फोट किया।
ट्रम्प ने उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते की पुनर्खोज को भी मजबूर किया, वार्ता जो कि सालों से ट्रूडो की सरकार को खा रही थी।
मंगलवार का सत्र राज्य के सचिव, बिडेन, हैरिस के बीच 45 मिनट की बैठक के साथ शुरू हुआ एंटनी ब्लिंक, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और उनके कनाडाई समकक्ष।
अधिक अधिकारियों के साथ एक और बैठक हुई। ट्रूडो के साथ उनके वित्त मंत्री, क्रिसटिया फ्रीलैंड और अन्य भी थे।
अधिकारी ने कहा कि व्हाइट हाउस ने ट्रूडो से बीजिंग द्वारा हिरासत में लिए गए दो कनाडाई लोगों के मुद्दे को उठाने की उम्मीद की थी और अमेरिकी गिरफ्तारी वारंट पर चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी लिमिटेड के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोऊ की नजरबंदी के बाद जासूसी का आरोप लगाया था।
मेंग घर में नजरबंद रहता है।
बिडेन ने यह भी कहा कि नेता आपूर्ति-श्रृंखला सुरक्षा और लचीलेपन को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे, और एक मजबूत पोस्ट-महामारी “आर्थिक सुधार को चलाने के लिए, जो सभी को लाभ पहुंचाए, न कि केवल शीर्ष पर।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *