बिडेन ने अमेरिका के लिए कानूनी आव्रजन को रोकते हुए ट्रम्प-युग प्रतिबंध लगा दिया – टाइम्स ऑफ इंडिया

सैन डिएगो: राष्ट्रपति जो बिडेन महामारी के दौरान अपने पूर्ववर्ती द्वारा जारी किए गए ग्रीन कार्ड पर एक फ्रीज हटा दिया गया है जो वकीलों ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे कानूनी आव्रजन को रोक रहा है।
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड तुस्र्प पिछले वसंत ने कोरोनोवायरस-व्रैक्ड जॉब मार्केट की रक्षा के नाम पर 2020 के अंत तक ग्रीन कार्ड जारी करने को रोक दिया – एक कारण जो ट्रम्प ने कानूनी आव्रजन के कई कटौती को हासिल करने के लिए दिया था, जिसने उन्हें महामारी से पहले हटा दिया था।
ट्रम्प ने 31 दिसंबर को उन आदेशों को मार्च के अंत तक बढ़ाया।
ट्रम्प ने अप्रवासियों को “अमेरिकी श्रम बाजार के लिए जोखिम” समझा था और उद्घोषणा 10014 और उद्घोषणा 10052 जारी करने में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए उनके प्रवेश को अवरुद्ध कर दिया था।
बिडेन ने बुधवार को अपने उद्घोषणा में कहा कि कानूनी आप्रवासियों पर दरवाजा बंद करना “संयुक्त राज्य के हितों को आगे नहीं बढ़ाता है”।
“इसके विपरीत, यह संयुक्त राज्य अमेरिका को परेशान करता है, जिसमें संयुक्त राज्य के नागरिकों के कुछ परिवार के सदस्यों और वैध स्थायी निवासियों को अपने परिवारों को यहां शामिल करने से रोकना भी शामिल है। यह संयुक्त राज्य में उद्योगों को भी परेशान करता है जो दुनिया भर से प्रतिभा का उपयोग करते हैं, “बिडेन ने अपनी उद्घोषणा में कहा।
आव्रजन वकीलों के अनुसार अधिकांश आप्रवासी वीजा को आदेशों द्वारा अवरुद्ध किया गया था।
120,000 परिवार आधारित हैं वरीयता वीजा अमेरिकी आप्रवासी वकील एसोसिएशन के अनुसार 2020 के बजट वर्ष में महामारी से संबंधित फ्रीज के कारण काफी हद तक खो गए थे। आप्रवासी परिवार के सदस्यों को तब तक नहीं ला सकते थे जब तक कि वे 21 साल से कम उम्र के अपने पति या बच्चों के लिए वीजा के लिए आवेदन करने वाले अमेरिकी नागरिक नहीं थे।
इसने रोजगार-आधारित वीजा वाले प्रवासियों के लिए प्रवेश वर्जित कर दिया, जब तक कि उन्हें राष्ट्रीय हित जैसे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए फायदेमंद नहीं माना गया।
और इसने हजारों वीजा लॉटरी विजेताओं के दरवाजे को पटक दिया, जिन्हें लगभग 14 मिलियन आवेदकों के एक पूल से बेतरतीब ढंग से चुना गया था ताकि उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थायी रूप से रहने दिया जा सके।
अवरुद्ध वीजा एक बढ़ते बैकलॉग को जोड़ता है जो अकेले परिवार-आधारित वीजा के लिए 437,000 तक पहुंच गया है, कहा कैलिफोर्निया आव्रजन वकील कर्टिस मॉरिसन, जिन्होंने फ्रीज द्वारा अवरुद्ध हजारों लोगों का प्रतिनिधित्व किया था।
उन्होंने कहा, “मैं अपने ग्राहकों के लिए रोमांचित हूं, जो अब इस स्थिति में हैं कि वे अब अमेरिका में प्रवेश कर सकते हैं,” उन्होंने कहा, “लेकिन बैकलॉग में सालों लग जाएंगे अगर प्रशासन महत्वाकांक्षी उपाय नहीं करता है।”
एक संघीय न्यायाधीश ने पिछले साल एक फैसला सुनाया था कि अस्थायी विदेशी कर्मचारियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति देने पर सभी ने उद्घोषणा 10052 को हटा दिया था, अगर उनके नियोक्ता सदस्य हैं। यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स या कई अन्य बड़े संगठन जो अमेरिकी अर्थव्यवस्था का बहुत प्रतिनिधित्व करते हैं।
लेकिन उद्घोषणा 10014 ने हजारों प्रवासियों को रोकना जारी रखा।
आव्रजन वकीलों ने कहा कि वे आश्चर्यचकित थे कि बिडेन ने फ़्रीज को तुरंत नहीं उठाया, जैसा कि उन्होंने ज्यादातर मुस्लिम-बहुल देशों के लोगों के खिलाफ ट्रम्प की यात्रा प्रतिबंध के साथ किया था। नतीजतन, यात्रा प्रतिबंध से अवरुद्ध कुछ आप्रवासियों ने पाया कि वे अभी भी फ्रीज के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में नहीं आ सकते हैं।
अपने वीजा की अवधि समाप्त होने के हजारों वीज़ा लॉटरी विजेताओं के जोखिम के बाद ही बिडेन की हरकतें अदालत के आदेश पर विजयी हुईं, जिन्होंने मामले में न्यायाधीश द्वारा अपना वीजा रोक दिया था। अब उन्हें देश में प्रवेश करने के लिए अपने वीजा का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।
संयुक्त राज्य अमेरिका अप्रवासियों के लिए एक वर्ष में 55,000 वीजा उपलब्ध कराता है, जिनकी राष्ट्रीयताओं को अमेरिका की आबादी में कम प्रतिनिधित्व दिया जाता है। वीजा प्राप्त होने के छह महीने के भीतर उपयोग किया जाना चाहिए।
इस बीच, बिडेन ने कानून का प्रस्ताव किया है जो कि अप्रवासियों के खिलाफ भविष्य के प्रतिबंध जारी करने के लिए राष्ट्रपति के अधिकार को सीमित करेगा।
राष्ट्रपति ने यह नहीं कहा है कि क्या महामारी-विरोधी नीतियों के कारण हारने वाले वीजा लॉटरी विजेताओं के लिए कोई निवारण होगा। लेकिन वह अमेरिका से प्रति वर्ष लॉटरी के माध्यम से उपलब्ध विविधता वीजा की संख्या को 55,000 से बढ़ाकर 80,000 करने का आह्वान कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *