बिना कुछ किए ये शख्स कमाता है 7000 रुपये, 3 हजार से अधिक लोग इसे करना चाहते हैं हायर!

(फोटो: Twitter/@morimotoshoji)

(फोटो: Twitter/@morimotoshoji)

टोक्यो (Tokyo) के रहने वाले इस शख्स का नाम शोजी मोरिमोटो (Shoji Morimoto) है, जो बिना कुछ किए 7 हजार रुपए एक वक्त में कमाता है. दरअसल, इस शख्स ने मुफ्त में एक सर्विस शुरू किया था, जिसे यह ‘एक ऐसे शख्स को हायर करो, जो कुछ नहीं करता’ (rent-a-person who does nothing) कहता था. लोगों ने इसके आइडिया को पसंद किया और अब ये शख्स एक शख्स से एक बार में 7 हजार रुपये लेता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 4, 2021, 12:35 PM IST

सोचिए अगर ऐसा हो कि आपको कुछ ना करना पड़ा फिर भी आपको उसे पैसे मिलें? शायद आपको ये नामुमकिन ही लग रहा होगा क्योंकि इस दुनिया में बिना कुछ काम किए आपको सैलेरी या रुपये मिलना नामुमकिन ही लगता है. मगर एक व्यक्ति है जो बिना कुछ किए पैसे कमाता है. जापान का रहने वाला एक 37 साल का शख्स इन दिनों सुर्खियों में है. टोक्यो के रहने वाले इस शख्स का नाम शोजी मोरिमोटो है, जो बिना कुछ किए 7 हजार रुपए एक वक्त में कमाता है. दरअसल, इस शख्स ने मुफ्त में एक सर्विस शुरू किया था, जिसे यह ‘एक ऐसे शख्स को हायर करो, जो कुछ नहीं करता’ कहता था. लोगों ने इसके आइडिया को पसंद किया और अब ये शख्स एक शख्स से एक बार में 7 हजार रुपये लेता है.शोजी ने हमेशा से ये साफ किया है कि वो किसी भी काम को करने में निपुण नहीं है. इसलिए वो अपने सेवाएं हर किसी को, किसी भी तरह का काम करने के लिए देता है. वो अपनी सेवाओं के साथ लोगों को बताता है कि वो खा-पी सकता है, लोगों को छोटे-मोटे सुझाव दे सकता है मगर उससे ज्यादा वो कुछ नहीं कर सकता. पिछले 2 साल से वो ये काम कर रहा है और अब वो लगभग 7 हजार रुपये तक कमाता है. करीब 3000 लोग उसे हायर करना चाहते हैं.

किस तरह के काम करता है ये शख्स?
जब दोस्तों के ग्रुप में कोई एक दोस्त कम होता है तो वो शोजी को हायर कर लेते हैं. वो उनके साथ वीडियो गेम खेलने में पार्टिसेपेट कर लेता है. इसी तरह उसे कई बार ऐसे लोगों ने भी हायर किया है जो अपने तलाक की अर्जी दाखिल करने के लिए कोर्ट जाते हैं. शोजी ने एक इंटरव्यू में कहा कि मैं अपनी सेवाएं देने के दौरान अपने कस्टमर्स के द्वारा कही गई हर बात को मानता हूं और वो सब करता हूं जो वो चाहते हैं. मैं उनके सवालों के जवाब देता हूं. उनकी बातें सुनता हूं, कई बार कुछ बोलता नहीं बस सिर हिला देता हूं. शुरुआत में संकोच करता था मगर वक्त के साथ मेरे अंदर आत्मविश्वास पैदा हो गया.शोजी के अनुसार उसके इस काम की वजह से कई बार वो बड़ी ही अजीब और विचित्र स्थिति में पड़ जाता है. जैसे वो लोगों के साथ हेलिकॉप्टर राइड पर जा चुका है तो कभी किसी के साथ डिजनीलैंड की सैर कर चुका है. इसके अलावा कई बार ऐसे लोग उसे हायर करते हैं जो अपने मन की बात उससे कहते हैं. कुछ लोग जो अपने पार्टनर को धोखा देते हैं, वो भी सारा सच शोजी के सामने उगल देते हैं क्योंकि वो उन्हें गलत नहीं मेहसूस कराता. एक बार वो एक आत्महत्या की कोशिश करने वाले व्यक्ति के साथ वक्त बिताने के लिए अस्पताल भी गया था. एक 36 साल की लेखिका शोजी को 10 से अधिक बार रेंट पर अपने साथ अलग-अलग जगह ले जा चुकी है. एक बार वो एक व्यक्ति को डेट करने जा रही थी तब शोजी भी उसके साथ था और उसने शोजी से उस शख्स के बारे में बातें की थीं. शोजी के अनुसार मैं सिर्फ लोगों को सपोर्ट देता हूं और उनकी बात सुनता हूं. अगर कोई कुछ अच्छा करना चाहता है तो मैं उन लोगों का साथ देता हूं जिससे उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा होता रहे.




[ad_2]

Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *