By | May 26, 2020

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) बस12:30 बजे बिहार बोर्ड 10वीं  रिजल्ट / बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2020 (Bihar 10th result 2020) घोषित करने जा रहा है। अब से 30 मिनट बाद बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे जारी होने वाले हैं।  ऐसे में बिहार बोर्ड मैट्रिक के स्टूडेंट्स की दिल की धड़कने बढ़ने लगी हैं।  

 जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है, वे अपने परिणाम बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com और onlinebseb.in पर देखे जा सकेंगे। इसके अलावा बिहार के दसवीें के रिजल्ट आप लाइव हिन्दुस्तान पर इस लिंक पर क्लिक करके भी देख सकेंगे।

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने पहले घोषणा कर दी थी कि मार्च के पहले सप्ताह में बिहार बोर्ड के इंटर और मैट्रिक के नतीजे जारी हो जाएंगे। बोर्ड ने 24 मार्च को इंटर के नतीजे जारी कर दिए गए थे। लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण बिहार बोर्ड मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू होने में देरी हो गई, जिसकी वजह से नतीजे जारी होने में भी देरी हुई।  हालांकि 24 फरवरी तक परीक्षा आयोजित की जा चुकी थीं। इसके बाद 6 मई से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हुई और 17 मई तक कॉपियों का मूल्यांकन हुआ। इसके बाद टॉपर्स के वेरीफिकेशन के बाद रिजल्ट की प्रक्रियां पूरी की गई। 

इस साल नकल रोकने के लिए बिहार बोर्ड ने कई कदम उठाए थे। बिहार बोर्ड ने पहली बार प्री प्रिंटेड आंसर बुक इस्तेमाल की थी। इसके अलावा ओएमआर शीट में लाई गई थी जिसमें उम्मीदवार का नाम और फोटो पहले से ही प्रिंटेड होती थी। वहीं परीक्षा में कुल 100 प्रश्न थे, जिसमें से 60 प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के थे।

टॉपर्स के इंटरव्यू पर भी कोरोना का असर- बिहार मैट्रिक के मूल्यांकन के बाद टॉपर्स के इंटरव्यू पर भी कोरोना का असर साफ दिखाई दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक हर बार की तरह टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन नहीं हो पाया। बिहार बोर्ड के मैट्रिक के टॉपर्स से ऑनलाइन ही प्रश्न पूछे गए। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले लगभग 100 छात्रों का इंटरव्यू लिया गया।

इस साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में 15 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। परीक्षाएं प्रदेश के 13868 केंद्रों में आयोजित की गईं थी। 15, 29,393 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें छात्राएं 7 83,034 औऱ 7, 46,359 छात्र शामिल हुए थे। पहली शिफ्ट में 7, 74,415 स्टूडेंट्स और दूसरी शिफ्ट में  7, 54,978 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। 

2019 में 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे। बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे। यानी पिछले साल रिजल्ट काफी बेहतर रहा था। 2019 में करीब 12 प्रतिशत स्डूटेंस ज्यादा पास हुए थे। सिमुलतला के सावन राज भारती ने बिहार बोर्ड 10वीं में टॉप किया था। पहले 5 रैंक पाने वाले 8 स्टूडेंट्स सिमुलतला के थे। टॉप 10 स्टूडेंट्स में दो को छोड़कर शेष सभी विद्यार्थी सिमुलतला के थे।

ग्रेस मार्क्स पॉलिसी
पास प्रतिशत बेहतर करने के लिए बिहार बोर्ड ने ग्रेस मार्क्स देने की नीति अपना रखी है।  इसके मुताबिक अगर कोई छात्र किसी एक विषय में 8 प्रतिशत या इससे कम नंबर या दो विषयों में 4-4 प्रतिशत व उससे कम नंबर से फेल हो जाता है तो ​उसे ग्रेस नंबर देकर अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाता है। वहीं अगर कोई छात्र कुल 75 प्रतिशत अंक (एग्रीगेट) हासिल करता है और किसी एक विषय में 10 प्रतिशत से कम नंबर से फेल हो जाता है तो उसे पास घोषित कर दिया जाता है।

ऑनलाइन डेस्क। Bihar Board 10th Result 2020: बिहार राज्य में कक्षा 10 की आयोजित की गयी बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी गयी है। छात्र अपना परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट, onlinebseb.in एवं biharboardonline.com पर देख सकते हैं। छात्र बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम बोर्ड की वेबसाइट्स पर अपने रोल नंबर और रोल कोड की मदद से देख सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 जारी करने से सम्बन्धित अपडेट समिति द्वारा कल जारी किया गया था, जिसके अनुसार नतीजों की घोषणा आज दोपहर 12.30 बजे की जाएगी।

साथ ही, हर बार से अलग इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू lockdown के आलोक में परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया जाएगा। बिहार शिक्षा मंत्रीजी द्वारा परीक्षाफल की घोषणा से सम्बंधित प्रेस रिलीज एवं अन्य विवरण को भेज दिया जाएगा

जो छात्र बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अपना बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 और 10वीं का स्कोर कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं। छात्र नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी अपनी मार्क-शीट देख पाएंगे।

बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 चेक करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर उपर ही दिये गये बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 के लिंक को क्लिक करना होगा। इसके बाद बिहार कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2020 परिणाम का पेज ओपेन होगा। रिजल्ट पेज पर छात्रों को अपना रोल कोड, रोल नंबर और कैप्चा कोड को भरकर ‘व्यू’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद छात्र अपना रिजल्ट देख पाएंगे और साथ ही, विभिन्न विषयों के प्राप्तांकों यानि बिहार 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2020 स्कोर कार्ड को प्रिंट कर

Category: Uncategorized

Leave a Reply

Your email address will not be published.