बैठक में किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित विभिन्न विभागों से ऋण आदि के संबंध की गई समीक्षा – वीएनएस

 

 

सुकमा (वीएनएस)। कलेक्टर के निर्देशन में जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिलास्तरीय पुनरीक्षण समिति व परामर्शदात्री समिति की बैठक हुई। बैठक में जिले की बैकिंग गतिविधियों पर चर्चा की गई। किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, शिशु, किशोर, तरुण लोन व राष्ट्रीय आजीविका मिशन सहित विभिन्न विभागों के जरिये दिए जाने वाले ऋण आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई।
बैंक शाखा प्रबंधकों को अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड शीघ्र वितरित करने के निर्देश दिए, ताकि आगामी खरीफ वर्ष के लिए कृषकों को खेती किसानी के लिए आसानी से पूंजी और पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज आदि उपलब्ध हो सके। इसके साथ ही ऋण वितरण योजनाओं की स्थिति पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम व मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, फसल बीमा योजना, जन-धन योजना समेत अन्य योजनाओं पर चर्चा कर समीक्षा की गई और सभी बैंक के शाखा प्रबंधकों को उचित निर्देश दिए गए। सभी बैंकों को शहरी विकास विभाग, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, कृषि विभाग और उद्यानिकी विभाग के लंबित प्रकरणों पर जल्द से जल्द कार्यवाही कर उन्हें पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।
00 पासबुक प्रिन्टींग सुविधा सुचारु रुप से उपलब्ध कराएं
बैठक में उपस्थित सभी शाखा प्रबंधकों को संबंधित शाखा में पासबुक प्रिन्टींग की सुविधा सुचारु रुप से ग्रामीणों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। जिससे ग्रामीणों को खाते में जमा और आहरण की गई राशि की सही जानकारी मिल सके। इसके साथ ही राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण बैंक द्वारा प्रकाशित संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2021-2022 पुस्तिका का विमोचान किया गया। बैठक मे जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नूतन कुमार कंवर, संयुक्त कलेक्टर रवि साहू, लीड बैंक मैनेजर सहित बैंक अधिकारीगण और संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *