ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, RBI गवर्नर बोले- विकास दर 10.5 फीसदी रहेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)  के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को क्रेडिट पॉलिसी की समीक्षा का ऐलान कर दिया है। जिसके अनुसार इस बार RBI ने इस बार भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका सीधा मतलब यह कि रेपो रेट अभी भी 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर ही रहेगी।  

RBI की मौद्रिक नीति समिति यानी एमपीसी की बैठक मैं लिए गए फैसलों की घोषणा करते हुए दास ने कहा कि देश की आर्थिक विकास की संभावनाओं में काफी सुधार हुआ है और महंगाई दर 6 फीसदी के नीचे आई है।

उन्होंने कहा कि महंगाई दर 4 फीसदी के बैंड के नीचे लौट चुकी है। आरबीआई गवर्नर ने 2021.22 में देश की आर्थिक विकास दर यानी जीडीपी वृद्धि दर 10.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

ऐतिहासिक स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 51 हजार के पार

उन्होंने कहा कि 2020 में हमारे सामथ्र्य की परीक्षा हुई और 2021 में नए आर्थिक युग का निर्माण हो रहा है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जनवरी.मार्च के बीच महंगाई दर 5.2 फीसदी तक रह सकती है।

बता दें कि रेपो रेट वो रेट है जिस पर बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से कर्ज लेते हैं। बैंक इस लोन पर आरबीआई को जिस दर पर ब्याज चुकाते हैंए उसे रेपो रेट कहा जाता है।



[ad_2]

Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *