ब्लिंकेन, घर छोड़ने के बिना, विदेश में सहयोगी दलों के साथ बाड़ लगाने की कोशिश करता है – टाइम्स ऑफ इंडिया

No Comments
ब्लिंकेन, घर छोड़ने के बिना, विदेश में सहयोगी दलों के साथ बाड़ लगाने की कोशिश करता है – टाइम्स ऑफ इंडिया

वॉशिंगटन: राज्य सचिव एंटनी ब्लिंक ने कूटनीति की धज्जियाँ उड़ाते हुए अपने पहले महीने को नौकरी से निकाल दिया।
ट्रम्प वर्षों से अमेरिकी गठबंधन को फिर से सक्रिय करने के अपने प्रयास के हिस्से के रूप में, ब्लिंकन ने दुनिया भर के अपने दर्जनों समकक्षों के साथ बात की है और एशियाई और यूरोपीय नेताओं की सभाओं में शामिल हुए हैं – सभी कभी भी राज्य विभाग में अपने सातवें मंजिल के कार्यालय को छोड़कर। ।
जैसा कि दुनिया ने कोरोनोवायरस महामारी को नियंत्रण में लाने के लिए संघर्ष किया है, अधिकांश राजनयिक यात्रा स्थगित रहती है। साधारण समय में, ब्लिंकन ने आगंतुकों की एक स्ट्रीम की मेजबानी की होगी और अब तक हजारों एयर मील लॉग इन कर चुके हैं; इसके बजाय, उसने टेलिफोन और वीडियो स्क्रीन पर भरोसा किया, बहुत कुछ जूम-निर्भर श्रमिकों की तरह।
ब्लिंकेन ने इस महीने एनपीआर को बताया, “यह अच्छी बात है कि हम यहां स्टेट डिपार्टमेंट में फैमिली प्लान पर हैं, नहीं तो मैं टूट जाता।”
चुटकुलों के पीछे हालांकि हताशा है। पलक और राष्ट्रपति जो बिडेन कहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका प्रमुख सहयोगियों के साथ बांड बहाल करने, चीन और रूस जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व को फिर से स्थापित करने और जलवायु परिवर्तन और परमाणु ईरान जैसे खतरों का सामना करने में एक बड़ी चुनौती है।
हालांकि ब्लोकेन को कोरोनोवायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है, लेकिन विदेश विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वे उसकी विदेश यात्रा के बारे में सतर्क हैं, जिसमें सहयोगी, सुरक्षाकर्मी, सहायक कर्मचारी और पत्रकार शामिल हैं, जिनमें से कई में वायरस के फैलने या फैलने का खतरा होगा। । ब्लिंकेन के पास वर्तमान में कोई यात्रा की योजना नहीं है, और प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह मार्च के अंत से पहले हवा में नहीं ले जा सकता है – हालांकि यह भी कि समय अनिश्चित है।
पूर्व सरकारी अधिकारियों और कूटनीति विशेषज्ञों का कहना है कि, एक निर्विवाद बाधा है, विशेष रूप से दुनिया में इस तरह के प्रवाह के क्षण में। फ़ोन कॉल और वीडियो मीटिंग के माध्यम से बहुत सारे व्यवसाय किए जा सकते हैं। लेकिन राजनयिकों का कहना है कि निकटता एक परिचित नस्ल है जिसे शरीर की भाषा, आंखों के संपर्क और हैंडशेक, साझा किए गए भोजन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, उपहारों का आदान-प्रदान और हॉलवे मुठभेड़ों, बाहरी सैर और अन्य क्षणों की गंभीरता से विचलित किया जा सकता है, एजेंडा-क्लचिंग सहायक। ।
उदाहरण के लिए, ब्लिंकेन वार्षिक म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में एक व्यक्ति-में उपस्थिति बनाने में असमर्थ था, एक मंच ने पिछले हफ्ते अमेरिकी और यूरोपीय अभिजात वर्ग के लिए ट्रांस-अटलांटिक बांड बोलने, विद्वानों को रणनीतिक करने और पुष्टि करने के लिए मंचन किया। सोमवार को, उन्होंने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के मंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉल किया।
साधारण समय में, वे घटनाएँ “म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन और नाटो के लिए एक यात्रा में शामिल करने के लिए एक व्यापक यूरोप यात्रा का हिस्सा हो सकती हैं”, कैथरीन क्लूवर ऐशब्रुक ने कहा, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के बेलफर सेंटर फॉर साइंस में भविष्य के कूटनीति परियोजना के कार्यकारी निदेशक। और अंतर्राष्ट्रीय मामले।
विशेष रूप से ट्रांस-अटलांटिक संबंधों के लिए सुदृढ़ीकरण के इस क्षण में एक व्यक्ति को “इस अवसर पर खो दिया है”, वह म्यूनिख घटना के आसपास होने वाली कई साइड मीटिंग्स के कारण कम से कम नहीं।
“आप शिखर से सभी चित्रों के बारे में सोचते हैं, जहां नेता एक दूसरे पर झुक रहे हैं,” क्लुवर एशब्रुक ने कहा। “यही वह जगह है जहाँ वास्तविक विवरण इस्त्री किया जाता है।”
वर्तमान ठहराव ब्लिंकन के पूर्ववर्ती, राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ के साथ तुलना में उल्लेखनीय है, जिन्होंने ट्रम्प प्रशासन के दौरान अन्य वरिष्ठ विदेश विभाग और व्हाइट हाउस के अधिकारियों के साथ मिलकर महामारी के दौरान अपनी यात्रा की गति को धीमा कर दिया था। लेकिन उस यात्रा के एजेंडे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा आलोचना की गई वायरस की ओर एक समग्र व्यापार-जैसा-सामान्य लोकाचार का हिस्सा था, और इसका कोई मतलब नहीं था कि यात्रा रुक गई, जो अनुमानित परिणाम के साथ आया था। उदाहरण के लिए, अक्टूबर में लंदन और पेरिस में बैठकों से लौटने के बाद, पोम्पेओ के नीति नियोजन के निदेशक ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिससे उनके संभावित जोखिम पर सहयोगी दलों में वृद्धि हुई।
मुख्य राजनयिक के कार्यकाल की शुरुआत आम तौर पर विशेष रूप से महत्वाकांक्षी यात्रा के लिए एक क्षण होती है।
कब हिलेरी क्लिंटन इराक युद्ध और राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू। बुश की “कूटनीति” के बाद, जनवरी 2009 में राज्य के सचिव बने, उन्होंने यह भी महसूस किया कि संयुक्त राज्य अमेरिका को दुनिया भर में राजनयिक बीजों को दोहराने की तत्काल आवश्यकता है। मध्य फरवरी तक, क्लिंटन जापान, चीन, दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया के लिए हवाई थे। कुछ हफ़्ते बाद, उसने मार्च की शुरुआत में ब्रसेल्स में नाटो के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेने से पहले मध्य पूर्व का दौरा किया, फिर तुर्की में जाने से पहले जेनेवा में रूस के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात की।
अप्रैल की शुरुआत में, क्लिंटन ने 15 देशों के साथ-साथ रामल्ला, वेस्ट बैंक का दौरा किया था।
यह केवल ब्लिंकेन नहीं है जो मैदान में है, बल्कि उसकी व्यापक टीम है। (बिडेन की भी जल्द विदेश यात्रा की कोई योजना नहीं है, व्हाइट हाउस का कहना है।) जलवायु दूत जॉन केरी, विदेश यात्रा के लिए अपनी असीम भूख के लिए जाना जाने वाला राज्य का एक पूर्व सचिव, अभी तक देश नहीं छोड़ा है और ऐसा करने के लिए कोई विशिष्ट योजना नहीं है। वही ब्लिंकेन के ईरान के दूत, रॉबर्ट मैले के लिए जाता है, जो संभवतः यूरोप और मध्य पूर्व के बीच सहयोगी देशों के साथ संघर्ष करने के लिए बंद हो जाएगा।
इसके विपरीत, राष्ट्रपति बराक ओबामामध्य पूर्व, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए विशेष दूत, 2009 में लगभग तुरंत सड़क पर आ गए।
युद्धविरोधी यमन के लिए स्टेट डिपार्टमेंट के दूत टिमोथी ए। लेंडरकिंग एक अपवाद हैं, जिन्होंने यमन शांति समझौते की तलाश में फारस की खाड़ी क्षेत्र की अपनी दूसरी यात्रा के लिए सोमवार को प्रस्थान किया। कोविद-युग यात्रा की जटिलताओं की याद दिलाते हुए, उन्होंने इस महीने खाड़ी की अपनी अंतिम यात्रा से लौटने के बाद एक अनिवार्य संगरोध अवधि से गुजरना पड़ा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यमन की मानवीय आपदा से राहत के आग्रह से लेंडरकिंग की यात्रा को उचित ठहराया गया था, और क्योंकि उन्हें एक बड़े रिटिन्यू की आवश्यकता नहीं थी।
विदेश विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह आदर्श नहीं हो सकता है, लेकिन आभासी कूटनीति के लाभ हैं। जब ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के विदेश मंत्रियों के साथ फोन पर बात की – जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ मिलकर बनाया जिसे क्वाड के रूप में जाना जाता है, एक समूह ने चीन के खिलाफ गठबंधन किया था – वह हजारों लोगों के साथ जुड़ने में सक्षम था विघटनकारी यात्रा समय और जेट अंतराल के बिना मील की दूरी पर।
“बेशक, अपने विदेशी समकक्षों के साथ आमने-सामने रहना हमेशा बेहतर होता है। कोई भी इस दुनिया में स्थायी रूप से नहीं रहना चाहता है, ”निकोलस बर्न्स, राज्य के पूर्व अंडरस्क्रिटरी और नाटो राजदूत। लेकिन, उन्होंने कहा, “यह आसान है। आप पहले की तुलना में कम ऑर्डर पर बहुत अधिक कर सकते हैं। ”
बर्न्स ने कहा कि बिडेन टीम को घर पर रहने से बहुत कम नुकसान हुआ; उन्होंने तर्क दिया कि बिडेन और ब्लिंकेन की प्रारंभिक सार्वजनिक टिप्पणी ने ट्रम्प युग के साथ स्पष्ट विराम और जोरदार बहुपक्षीय कूटनीति की वापसी का संकेत दिया था।
बहुत से नियोक्ता इस बात पर पुनर्विचार कर रहे हैं कि क्या उनके कर्मचारी महामारी के बाद घर से अधिक नियमित रूप से काम कर सकते हैं, बर्न्स ने सुझाव दिया कि राजनयिकों को यात्रा पर समय बचाने और समन्वय कार्यक्रम की चुनौती के लिए एक नई अपील दिखाई दे सकती है। “मुझे लगता है कि वीडियो शिखर सम्मेलन भविष्य में एक विकल्प बना रहेगा,” उन्होंने कहा।
लेकिन अन्य नुकसान भी हैं। पत्रकार वर्चुअल मुठभेड़ों की एक पारी का विरोध करेंगे जो उन सवालों के लिए एक ही अवसर प्रदान नहीं करते हैं जो कई शीर्ष-स्तरीय राजनयिक बैठकें प्रदान करते हैं।
और फिर वीडियो मीटिंग को सुरक्षित रखने का सवाल है। अप्रैल में, प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ब्रिटेन ने जूम मीटिंग की एक तस्वीर ट्वीट की, जिस पर वह अध्यक्षता कर रहा था। लोगों को यह ध्यान देने की जल्दी थी कि छवि में बैठक की आईडी शामिल है, संभावित रूप से बिन बुलाए मेहमानों को शामिल होने की अनुमति देता है।
जबकि ब्लिंकेन और बिडेन जैसे वरिष्ठ अधिकारी जूम की तुलना में कहीं अधिक सुरक्षित तरीकों पर भरोसा करते हैं, वे आत्मसंतुष्ट होंगे, क्लुवर एशब्रुक ने कहा।
“हम सिर्फ सौर हवाओं के साथ अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी हैक को बंद करते हैं,” उसने कहा। “हमें हमें विराम देना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *