भारत ने अफ्रीका को दी कोरोना वैक्सीन, पीटरसन ने आभार जताया, पीएम मोदी बोले- आपका स्नेह देखकर खुशी हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के क्रिकेटर केविन पीटरसन की साउथ अफ्रीका को कोरोना वैक्सीन दिए जाने पर भारत की तारीफ के बाद पीएम मोदी का रिएक्शन आया है। पीएम मोदी ने कहा, भारत के प्रति आपका स्नेह देखकर खुशी हुई। हम मानते हैं कि दुनिया हमारा परिवार है और हम COVID-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाना चाहते हैं। 

क्या कहा था केविन पीटरसन ने?
केविन पीटरसन ने भारत के विदेश मंत्री जयशंकर के एक ट्वीट पर रिएक्ट करते हुए कहा था, भारतीय उदारता और दया हर एक दिन बढ़ती जाती है। दरअसल, ब्राजील के बाद अब साउथ अफ्रीका में भी भारत ने कोरोना वैक्‍सीन की मदद पहुंचाई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह जानकारी देते हुए एक ट्वीट किया था कि भारत में बनी वैक्‍सीन की खेप दक्षिण अफ्रीका के जोहान्‍सबर्ग पहुंच चुकी है। यह निश्चित ही सभी देशवासियों के लिए गर्व का क्षण है।

दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने दुनिया के सबसे बड़े टीका उत्पादक सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के साथ निम्न एवं मध्य आयवर्ग के देशों को कोविड-19 टीके की आपूर्ति के लिए साझेदारी की है। बीते दिनों स्वास्थ्य मामलों से संबंधित संसदीय समिति को संबोधित करते हुए साउथ अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ज़वेली मखिजे ने बताया था कि दक्षिण अफ्रीका को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से जनवरी में कोविड-19 टीके की 10 लाख खुराकें और फरवरी में पांच लाख खुराकें मिलेंगी।’

बता दें कि केविन के पिता जेनी पीटरसन साउथ अफ्रीकी थे जबकि उनकी मां पैनी इंग्लैंड की रहने वाली थीं। उन्होंने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। वह साउथ अफ्रीका की नटाल ‘बी’ टीम के लिए खेले। साल 1999 में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका का दौरा किया और नटाल के खिलाफ तीन दिवसीय मैच खेला।

पीटरसन ने उस मैच में इंग्लैंड के 4 बल्लेबाजों को आउट कर अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई जिसमें इंग्लैंड के तत्कालीन कप्तान नासिर हुसैन भी शामिल थे। फिर हुसैन ने ही उन्हें इंग्लैंड की घरेलू क्रिकेट लीग में संपर्क बनाने में मदद की जिसके बाद पीटरसन को 5 महीने के लिए इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट खेलने का मौका मिला।



[ad_2]

Home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *