मर गया दलित कृष्णा: कुरैशी और उसके साथियों ने घेरकर किया था हमला, राजस्थान की घटना

राजस्थान के झालावाड़ में एक दलित युवक कृष्णा वाल्मिकी की हत्या का मामला प्रकाश में आया है। दो पक्षों के बीच हुए विवाद में 1 जुलाई 2021 को हल्दीघाटी रोड पर कृष्णा पर जानलेवा हमला हुआ था। मंगलवार (6 जुलाई 2021) को उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। 

पुलिस ने इस संबंध में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान सागर कुरैशी, रईस, इमरान, सोहेल, शाहिद कुरैशी और अख्तर अली के तौर पर हुई है। स्थिति संवेदनशील देखते हुए इलाके में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। 

जानकारी के मुताबिक, कृष्णा वाल्मिकी मोची मोहल्ला का निवासी था। उसकी सूरजपोल दरवाजा क्षेत्र में रहने वाले सागर कुरैशी से लड़ाई थी। इसी का बदला लेने के लिए सागर अपने एक दर्जन साथियों के साथ हल्दीघाटी रोड पर आया और कृष्णा को बुरी तरह पीटकर फरार हो गया।

बाद में उसको झालावाड़ राजकीय जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहाँ हालत नहीं सुधरने पर उसे जयपुर रेफर किया गया। लेकिन वहाँ इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मामले के संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग सिद्धू ने बताया कि 1 जुलाई को शहर के हल्दीघाटी रोड पर झालरापाटन निवासी कृष्णा पर जान से मारने की नीयत से हमला हुआ था।

पुलिस ने सागर कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं उसके साथियों को पकड़कर भी जेल भेज दिया गया है। हमले की बाबत सहायक पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने कहा कि झालरापाटन में कुछ समय पहले सागर कुरैशी पर हमला हुआ था। उसने ठीक होने के बाद दूसरे गुट पर हमला किया और कृष्णा को अलग से हल्दीघाटी रोड पर निशाना बनाया।

आरोपितों की गिरफ्तारी करके जेल भेजा जा चुका है। इस संबंध में घायल अवस्था में कृष्णा ने शिकायत लिखवाई थी। अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर प्रकरण में हत्या करने की धारा जोड़कर जाँच की जाएगी। घटनाक्रम के आरोपित पहले भी कई अपराधों को अंजाम दे चुके हैं।

बता दें कि घटना के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें सभी आरोपित कृष्णा को कार से उतार कर बुरी तरह मार रहे थे। बाद में वह उसे अधमरी अवस्था में छोड़कर फरार हो गए थे।

वीडियो में देख सकते हैं कि कृष्णा जमीन पर गिरा हुआ है। वहीं बाकी सारे आरोपित उस पर लाठी चला रहे हैं। माँ बहन की गालियाँ वीडियो में सुनाई पड़ रही हैं। ये वीडियो लगभग 45 सेकेंड की है। इतनी देर में वीडियो में नजर आ रहे आरोपितों ने कृष्णा के हर अंग पर पूरे दम के साथ लाठी मारी।

घटना की सूचना मिलने के बाद प्रशासन हरकत में आया और पुलिस बल की तैनाती कर आरोपितों को पकड़ा गया। वीडियो बनाकर उसे वायरल करने वाले की पहचान की जा रही है। उसके ख़िलाफ़ भी धारा 302 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

Updated: October 1, 2021 — 1:42 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *