मांजरेकर ने कहा- जडेजा को अंग्रेजी नहीं आती, चैट हुआ वायरल

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर क्रिकेटर्स पर अपने कमेंट को लेकर अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। उन्होंने क्रिकेटर रवींद्र जडेजा को लेकर ऐसी बात कह दी है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। मांजरेकर का ट्विटर चैट लीक हुआ है, जिसमें वह जडेजा का मजाक उड़ा रहे हैं। चैट में वह कह रहे हैं कि रवींद्र जडेजा को अंग्रेजी नहीं आती।

ट्विटर यूजर सूर्यनारायण ने संजय मांजरेकर के चैट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें संजय मांजरेकर ने लिखा है, “तुम चाहते हो कि मैं भी तुम्हारी तरह खिलाड़ियों की पूजा करूँ। मैं फैन नहीं एनालिस्ट हूँ और रवींद्र जडेजा को अंग्रेजी नहीं आती है तो वह बिट्स एंड पीसेस का वास्तविक अर्थ नहीं जानते होंगे। और जरूर किसी ने वर्बल डायरिया शब्द का मतलब भी उन्हें बताया ही होगा।”

सूर्यनारायण द्वारा शेयर किया गया ट्वीट

दरअसल, मांजरेकर ने 2019 क्रिकेट विश्वकप के दौरान रवींद्र जडेजा की आलोचना की थी और उन्हें “बिट्स एंड पीस” क्रिकेटर कहा था। इसके बाद जडेजा ने मांजरेकर को ट्विटर पर जवाब देते हुए कहा था कि पूर्व क्रिकेटर को वर्बल डायरिया है। उस वक्त जडेजा ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अर्धशतक बनाया था। हाल ही में जडेजा ने खुलासा किया था कि अपने अर्धशतक के जश्न को सेलिब्रेट करने के लिए उन्हें एक कमेंट्री बॉक्स की तलाश थी।

क्या हुई थी चैट

चैट को शेयर करने वाले सूर्यनारायण नाम के शख्स ने ट्विटर पर मांजरेकर के बयान की आलोचना की है। इस पर मांजरेकर ने इस शख्स को डायरेक्ट मैसेज किया और लिखा, “ठीक है। तुम मेरे बारे में कुछ भी नहीं कह सकते हो। क्योंकि जैसा मैं खिलाड़ी था तुम उसका एक प्रतिशत भी नहीं हो।”

सूर्यनारायण द्वारा शेयर किया गया ट्वीट का स्क्रीनशॉट

इसके जवाब में सूर्यनारायण ने लिखा, “ऐसा बनने की मेरी इच्छा भी नहीं है।”

मांजरेकर ने कहा, “अच्छा है, क्योंकि जिन ऊँचाइयों पर मैं हूँ, वहाँ पहुँचना बहुत मुश्किल है।”

सूर्यनारायण के द्वारा किया गया ट्वीट

सूर्यनारायण ने जवाब में लिखा, “किन ऊँचाइयों की आप बात कर रहे हैं? आप जिस भी ऊँचाई पर पहुँचे हैं, वहाँ से कुछ खिलाड़ियों के प्रति गलत धारणा और आलोचना के चलते खुद को नीचे गिरा रहे हैं। आप जिस पॉजिशन में हैं, लोग आपके रचनात्मक होने की उम्मीद करते हैं और आपका सुझाव लोगों को खेल की ओर आकर्षित करेगा। लेकिन हो इसका उल्टा हो रहा है। (जडेजा जैसे लोग आपके इनपुट को वर्बल डायरिया कहते हैं।) अब मुझे लगता है कि आप यह देखने के काबिल नहीं हैं या आप इसे देखते हैं और नजरअंदाज करते हैं तो शायद आपको आलोचना झेलनी चाहिए, क्योंकि आप कुछ अलग नहीं कर रहे हैं।”

सूर्यनारायण द्वारा शेयर किया गया ट्वीट

फिलहाल, लीक हुए चैट पर अभी तक मांजरेकर ने चुप्पी साध रखी है। उन्होंने न तो इसकी पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है।

जडेजा के साथ लगभग दो साल तक चले वाकयुद्ध के बाद मांजरेकर ने भारतीय टीम के एक अन्य ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन की भी आलोचना की है। आलोचना के लिए उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में उनके प्रदर्शन को आधार बनाया है। इस मामले में ऑफ स्पिनर अश्विन ने मांजरेकर को एक मीम शेयर कर जवाब दिया।

मांजरेकर ने एक मीडिया शो में अश्विन को लेकर कहा था, “जब लोग अश्विन को खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक बताते हैं तो मुझे इस बात से कुछ दिक्कत होती है। अश्विन को लेकर मेरी मूल समस्या ये है कि जब आप दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को देखते हैं तो अश्विन के पास पाँच विकेट भी नहीं हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि दूसरी बात यह है कि जब आप भारतीय पिचों के बारे में बात करते हैं तो यह अश्विन की गेंदबाजी के अनुकूल है। बीते चार वर्षों में जडेजा ने उनकी तरह की विकेट लेने की क्षमता की बराबरी कर ली है। खास बात यह है कि इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में अक्षर पटेल ने अश्विन की तुलना में इसी तरह की पिचों पर अधिक विकेट लिए थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, 18 जून 2021 से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अश्विन को भारतीय टीम में शामिल किए जाने की संभावना है, क्योंकि इसके फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड आपस में भिड़ेंगे।

Leave a Comment