मैक्सिकन ड्रग लॉर्ड ‘एल चैपो’ की पत्नी अमेरिकी हवाई अड्डे पर गिरफ्तार – टाइम्स ऑफ इंडिया

No Comments
मैक्सिकन ड्रग लॉर्ड ‘एल चैपो’ की पत्नी अमेरिकी हवाई अड्डे पर गिरफ्तार – टाइम्स ऑफ इंडिया

वॉशिंगटन: अमेरिकी अधिकारियों ने जेल में बंद मैक्सिकन ड्रग लॉर्ड जोकिन की पत्नी को गिरफ्तार कर लिया।एल चापोगुज़मान वाशिंगटन के बाहर एक हवाई अड्डे पर सोमवार को मादक पदार्थों की तस्करी के आरोपों पर, द न्याय विभाग कहा हुआ।
विभाग के अनुसार, एम्मा कोरोनेल एइस्सुरो, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयात के लिए यातायात कोकीन, मेथामफेटामाइन, हेरोइन और मारिजुआना की साजिश के एक आरोप का सामना करती है।
उसे डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था।
गुज़मैन मेक्सिको के सबसे कुख्यात ड्रग तस्करी समूहों में से एक सिनालोआ कार्टेल का नेता था।
उन्होंने एक ऑपरेशन चलाया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में सैकड़ों टन मादक पदार्थों की डिलीवरी हुई और अदालत में दाखिल किए गए फैसले के मुताबिक, कई लोग उनकी हत्या के पीछे थे।
उन्हें मुकदमा चलाने के लिए 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया था, और दो साल बाद जेल में उन्हें दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।
कोरोनल, न्याय विभाग के अनुसार, कार्टेल गतिविधियों में भाग लिया और मैक्सिकन जेल से भागने में मदद करने के लिए कथित तौर पर दो भूखंडों में भी मदद की, जिसमें 2015 में पहली बार सफल रहा।
यह पहले से ज्ञात नहीं था कि अमेरिकी अधिकारियों ने उसे गिरफ्तार करने का इरादा किया था।
एक दोहरे यूएस-मेक्सिको नागरिक और गुज़मैन द्वारा जुड़वां बच्चों की मां, कोरोनेल न्यूयॉर्क में अपने तीन महीने के परीक्षण के लगभग हर दिन अदालत में दिखाई दिए।
प्री-ट्रायल निरोध के दो साल से अधिक समय के दौरान उसके साथ सभी संपर्क पर रोक लगा दी गई थी।
लेकिन सुनवाई के दौरान, प्रत्येक दिन के रूप में वह प्रवेश किया और अदालत छोड़ दिया, गुज़मान उसके दिल को छुआ और उसे एक चुंबन उड़ा दिया।
परीक्षण के दौरान, सुझाव दिए गए थे कि वह अपने व्यवसाय और जेल से भागने में शामिल थे, लेकिन अधिकारियों ने उन्हें स्वतंत्र रूप से आने और जाने दिया।
“मैं केवल यह कह सकता हूं कि मुझे शर्मिंदा होने के लिए कुछ भी नहीं है। मैं बिल्कुल सही नहीं हूं, लेकिन मैं अपने आप को एक अच्छा इंसान मानता हूं जिसने किसी को जानबूझकर चोट नहीं पहुंचाई है,” उसने परीक्षण के अंत में कहा।
गुज़मैन को संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्चतम-सुरक्षा जेल, कोलोराडो में एडीएक्स संघीय जेल में बंद कर दिया गया था।
महीनों बाद, कोरोनल वीएच 1 रियलिटी श्रृंखला “कार्टेल क्रू” पर दिखाई दिया, जो ड्रग व्यापार में शामिल परिवारों से दूर रहने की मांग कर रहे लोगों के जीवन के बारे में है। मियामी के पास एक आलीशान नौका पर फिल्माए गए एक एपिसोड में, कोरोनल ने कोलम्बियाई कोकीन क्वीन ग्रिसेल्दा ब्लैंको के बेटे माइकल ब्लैंको को बताया कि वह एक सामान्य जीवन जीना चाहती है और अपने पति के नाम पर कपड़ों की लाइन शुरू करने के बारे में सोच रही है।
“कभी-कभी आप सिर्फ वही करना चाहते हैं जो दूसरे लोग करते हैं,” वह शैंपेन की चुस्की लेते हुए कहती है।
कोरोनल को मंगलवार को वाशिंगटन में संघीय जिला अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा दिखाई देने की उम्मीद है।
उनके अमेरिकी वकील जेफरी लिक्टमैन ने एएफपी को बताया कि वह “दोषी नहीं” होने की दलील देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *