यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2021: एपेक्स कोर्ट का फैसला उम्र सीमा पर एक बार की छूट, जाँच विवरण

सुप्रीम कोर्ट आज यानी 24 फरवरी 2021 को यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2021 के अतिरिक्त प्रयास के मुद्दे पर फैसला देगा।

यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2021: सुप्रीम कोर्ट आज यानी 24 फरवरी 2021 को यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स 2021 के अतिरिक्त प्रयास के मुद्दे पर फैसला देने के लिए तैयार है। यूपीएससी सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों को आयु सीमा में एक बार की छूट देने का मामला अदालत में था। उम्मीद है कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स 2021 की परीक्षा अदालत के फैसले के बाद ही होगी।

यह ध्यान दिया जाता है कि इससे पहले, UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स 2021 की अधिसूचना 10 फरवरी 2021 को वार्षिक कैलेंडर के अनुसार जारी की गई थी। हालांकि आयोग ने पुष्टि की थी कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक 2021 परीक्षा तिथि में कोई बदलाव नहीं होगा। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।
यह ध्यान दिया जाता है कि एक विकास में, 8 फरवरी को, सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र से यूपीएससी सिविल सेवाओं के इच्छुक उम्मीदवारों को आयु सीमा में एक बार की छूट देने पर विचार करने के लिए कहा, जिसमें 19 वीं कोविएट 19 के कारण 2020 की परीक्षा में अंतिम प्रयास में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को शामिल किया गया था।
इस मामले पर शीर्ष अदालत द्वारा सुनवाई की जानी थी और निश्चित रूप से यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स 2021 के नोटिफिकेशन को इस मुद्दे पर महत्वपूर्ण फैसले के बाद जारी किया जाएगा।

5 फरवरी की सुनवाई में, केंद्र सरकार केवल उन उम्मीदवारों को एक और मौका देने के लिए सहमत हुई, जो 2020 की परीक्षा में अपने अंतिम प्रयास में उपस्थित हुए थे और वे उम्र के लिए वर्जित नहीं हैं। यह कहा गया है कि केंद्र उन उम्मीदवारों को राहत देने के पक्ष में नहीं था, जिन्होंने वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए अपनी आयु सीमा पार कर ली है। हालांकि, केंद्र ने यह भी स्पष्ट किया था कि वह उम्मीदवारों को अंतिम मौका देने के लिए तैयार है, लेकिन आयु सीमा में छूट नहीं देगा।

अब आयु सीमा पर एक बार की छूट के मुद्दे पर अदालत का फैसला सभी संदेह को स्पष्ट करेगा और आयोग द्वारा अधिसूचना जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *