यूपी सरकार ने ay अभ्युदय ’योजना – ईटी सरकार के तहत IAS, IPS के उम्मीदवारों के लिए डिजिटल संसाधनों को बढ़ाया

यूपी सरकार ने 'अभ्युदय' योजना के तहत आईएएस, आईपीएस उम्मीदवारों के लिए डिजिटल संसाधनों को बढ़ायाराज्य में आईएएस, आईपीएस उम्मीदवारों के लिए मुफ्त कोचिंग hy अभ्युदय ’योजना शुरू करने के कुछ दिनों बाद, योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार की अगुवाई में घोषणा की कि वह डिजिटल संसाधनों से बेहतर उम्मीदवारों को तैयार करने के लिए इस योजना के तहत चयनित कुछ छात्रों को टैबलेट कंप्यूटर प्रदान करेंगे।

इस योजना के माध्यम से वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा नि: शुल्क मार्गदर्शन और शिक्षण प्रदान किया जा रहा है। राज्य सरकार ने टैबलेट की खरीद के लिए बजट में 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। ये टैबलेट मुख्तार्य अभ्युदय योजना के तहत शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों को दिए जाएंगे।

एनईईटी, जेईई (मेन्स एंड एडवांस्ड), सीडीएस, एनडीए, यूपीएससी और सभी डिवीजनों में अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के इच्छुक छात्रों के लिए नि: शुल्क कोचिंग केंद्रों के तहत यूपी सरकार द्वारा शुरू किया गया है और इच्छुक उम्मीदवार फरवरी तक पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। २।।

संभागीय आयुक्त लखनऊ के अनुसार, योजना के कार्यान्वयन के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य रंजन कुमार और टैबलेट वितरण के लिए अंतिम पात्रता मानदंड जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

राज्य के वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना ने कहा, “मुफ्त में मुख्यमंत्री मुद्रा योजना ‘कोचिंग योजना के लिए युवाओं में भारी उत्साह है।” वर्तमान में, विभिन्न प्रतिस्पर्धी पृष्ठभूमि के लगभग पांच लाख छात्र पहले से ही अभ्युदय योजना का लाभ उठा रहे हैं।

अभ्युदय योजना के लिए 9.5 लाख से अधिक इच्छुक छात्रों को अपनी वेबसाइट पर लगभग एक करोड़ हिट के साथ पंजीकृत किया गया है, जिससे इसे एक शानदार सफलता मिली। जो छात्र पहले से ही लाइव कक्षाओं के लिए नामांकित हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है और जो छात्र ऑनलाइन कक्षाओं के लिए 28 फरवरी से पहले पंजीकरण कर चुके हैं, वे शारीरिक कक्षाओं के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकेंगे।

पहले चरण के सभी प्रभागों में मुख्यमंत्री की प्रत्यक्ष देखरेख में अभ्युदय कोचिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं। दूसरे चरण में, योजना जिला स्तर पर चालू होगी और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को लाभान्वित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *