ये है ऑल टाइम भारतीय टेस्ट टीम, Wisden ने कर दी घोषणा: ऋषभ पंत को बनाया है विकेट-कीपर, सचिन को कप्तानी नहीं

क्रिकेट का बाइबिल कही जाने वाली विजडन मैग्जीन ने आईसीसी की रैंकिंग के हिसाब से अपनी ऑल टाइम भारतीय टेस्ट इलेवेन का चयन कर लिया है। विजडन ने अपनी टीम का कप्तान विराट कोहली को बनाया है।

इस टीम में राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, सुनील गवास्कर, रविंद्र जडेजा, कपिल देव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), आर अश्विन, अनिल कुंबले और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है। हालाँकि, हैरानी की बात यह है कि विजडन ने न तो पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और न ही वीरेंद्र सहवाग को शामिल किया है।

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के दौरे पर जा रही है, जहाँ तीन महीने से भी अधिक समय के इस दौरे के दौरान टीम 6 टेस्ट मैच खेलेगी।

क्या था सेलेक्शन प्रोसेस

विजडन ने अपनी टीम चुनने को लेकर कहा है कि उसके चयन की प्रक्रिया आसान थी। मैग्जीन का कहना है कि उसने आईसीसी के रैंकिंग के आधार पर टॉप फाइव बैट्समैन, टॉप रैंकिंग वाले विकेटकीपर और हाईएस्ट रैंकिंग वाले ऑल राउंडर (आर अश्विन) और टॉप 4 बॉलर्स को चुना था।

मैग्जीन ने ऑल टाइम बैटिंग रैंकिंग में सुनील गवास्कर को 916 प्वॉइंट्स के साथ नंबर पर रखा है। उनके अलावा राहुल द्रविड़ (892 प्वाइंट्स), सचिन तेंदुलकर (898 प्वाइंट्स) और विराट कोहली (कप्तान-937 प्वाइंट्स) को भी नंबर वन रैंकिंग दी है।

वहीं ऑल टाइम बैटिंग रैंकिंग में 888 प्वाइंट्स के साथ चेतेश्वर पुजारा को सेकंड रैंक दी गई है, जबकि ऋषभ पंत (747 प्वाइंट्स) को इस मामले में 9वीं रैंक दी गई है।

रविचंद्रन अश्विन (904 प्वाइंट्स) को ऑल टाइम बॉलिंग में नंबर वन रैंक दिया गया है। इसके अलावा उन्हें ऑल टाइम ऑल राउंडर में भी 492 प्वाइंट्स के साथ पहली रैंक दी गई है। उनके अलावा 899 प्वाइंट्स के साथ रविंद्र जडेजा (899 प्वाइंट्स) को भी ऑल टाइम बॉलिंग रैंक में नंबर वन पर शामिल किया गया है। अनिल कुंबले को 859 प्वाइंट्स के साथ इस मामले में सेकंड रैंक पर रखा गया है। जबकि, ऑल टाइम बॉलिंग रैंकिंग में 835 प्वॉइंट्स के साथ जसप्रीत बुमराह को थर्ड रैंक पर रखा गया है।

Updated: November 26, 2021 — 3:01 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *