राजीव गांधी किसान न्याय योजना : अंतिम और चौथी किस्त के रूप में 8.24 करोड़ का भुगतान – वीएनएस

 

 

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही (वीएनएस)। छत्तीसगढ़ राज्य सहित गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में भी राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी क्रम में गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में खरीफ वर्ष 2019-20 की अंतिम और चौथी किस्त के रूप में लगभग 8.24 करोड़ रुपए का भुगतान जिले के किसानों को किया गया है।
इस योजना का उद्देश्य फसल क्षेत्राच्छादन, उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि करना, कृषको के शुद्ध आय में वृद्धि करने के साथ ही कृषको को कृषि में अधिक निवेश हेतु प्रोत्साहित करना है। इस योजना अंतर्गत खरीफ फसलों में धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, रामतील, कोदो, रागी एवं रबी फसल में गन्ना को सम्मिलित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कृषको द्वारा उपरोक्त फसलो के बोये गये रकबा के आधार पर लाभ प्राप्त करने हेतु घोषणा पत्र के साथ विभागीय पोर्टल पर पंजीयन कराना अनिवार्य होता है। अनुदान ग्रहिता कृषक यदि गतवर्ष धान की फसल लगाया था एवं इस वर्ष धान के स्थान पर योजनान्तर्गत शामिल अन्य फसल लगाता है तो उस स्थिति में कृषक को अतिरिक्त सहायता अनुदान राशि 10000 रुपए प्रति एकड़ देय होगी। अनुदान सहायता राशि का निर्धारण मंत्री मण्डलीय समिति द्वारा प्रतिवर्ष प्रत्येक फसल हेतु किया जाता है।
इस योजना के अंतर्गत लगने वाले आवश्यक दस्तावेज निर्धारित प्रपत्र-1 में जानकारी, आवश्यक अभिलेख, घोषणा पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति के साथ निर्धारित समय-सीमा में पंजीयन कराने की आवश्यकता होती है ।ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं पटवारी द्वारा पंजीकृत रकबे का गिरदावरी कर सत्यापन किया जाता है। इस योजना में कृषको के पंजीयन की वैधता उसी वित्तीय वर्ष के लिए होती है जिस वित्तीय वर्ष के लिए संबंधित किसान ने आवेदन किया है। इस योजनांतर्गत शामिल फसलों के लिए निर्धारित राशि प्रति एकड़ 10000 रुपया की दर से अनुदान सहायता राशि किश्तों में कृषकों के खाते में डी बी.टी. के माध्यम से भुगतान किया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क कर आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराकर सेवा सहकारी समिति में पंजीयन कराया जा सकता है।

 

Tags :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *