‘वन-वे रोड टू फ्रीडम’: जॉनसन ने सावधानीपूर्वक लॉकडाउन एग्जिट प्लान तैयार किया – टाइम्स ऑफ इंडिया

No Comments
‘वन-वे रोड टू फ्रीडम’: जॉनसन ने सावधानीपूर्वक लॉकडाउन एग्जिट प्लान तैयार किया – टाइम्स ऑफ इंडिया

लंडन: प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के लिए लॉकडाउन से बाहर एक मानचित्र का अनावरण किया इंगलैंड सोमवार को जो गर्मियों तक कुछ व्यवसायों को बंद रखेंगे, यह कहते हुए सावधानी बरतना आवश्यक था कि “आजादी के लिए सड़क” पर कोई उलटफेर न हो।
पश्चिमी संसार में सबसे कठोर लॉकडाउन में से एक को लगाने के बाद, जनवरी में कोरोवाल के एक अत्यधिक संक्रामक संस्करण का मुकाबला करने के लिए, जॉनसन कहा हुआ ब्रिटेन अब दुनिया के सबसे तेज वैक्सीन कार्यक्रमों में से एक के फल का आनंद लेने की स्थिति में था।
स्कूलों के फिर से खोलने के साथ दो सप्ताह में शुरू, चरणबद्ध योजना प्रत्येक चरण के बीच में कम से कम पांच सप्ताह के साथ, चार चरणों से गुजरेगी। अंतिम चरण, जब अधिकांश प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे, 21 जून तक शुरू नहीं होंगे।
जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन और दुनिया सीओवीआईडी ​​-19 को पूरी तरह से खत्म नहीं करेंगे। “और हम प्रतिबंधों के साथ अनिश्चित काल तक जारी नहीं रख सकते हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था, हमारी शारीरिक और मानसिक कल्याण और हमारे बच्चों के जीवन की संभावनाओं को कमजोर करते हैं,” जॉनसन ने संसद को बताया।
“और यही कारण है कि यह इतना महत्वपूर्ण है कि यह रोडमैप सतर्क है, लेकिन अपरिवर्तनीय भी है। हम इस बात की स्थापना कर रहे हैं कि मैं क्या आशा और विश्वास करता हूं, यह स्वतंत्रता का एक मार्ग है।”
लगभग 130,000 विपत्तियों के साथ, ब्रिटेन को महामारी से दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आधिकारिक मौत का सामना करना पड़ा है और इसकी अर्थव्यवस्था ने 300 से अधिक वर्षों में इसकी सबसे बड़ी दुर्घटना देखी है।
लेकिन दो महीनों में यह पहले से ही एक चौथाई से अधिक आबादी को एक प्रारंभिक वैक्सीन खुराक प्रदान करने में कामयाब रहा है, जो किसी भी बड़े देश का सबसे तेज़ रोलआउट है, जो दुनिया भर में सरकारों के लिए एक परीक्षण मामला है जो जीवन को सामान्य करने की उम्मीद कर रहा है।
टीकों के प्रभाव को प्रोत्साहित करने वाले आंकड़ों के साथ भी, ब्रिटिश सरकार का सतर्क दृष्टिकोण इस बात पर प्रकाश डालता है कि यह प्रक्रिया कई देशों के लिए कितनी धीमी होगी।
दबाव में
जॉनसन दबाव में आ गए हैं, जिसमें उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के कई लोगों को शामिल किया गया है, जिससे घर पर लाखों लोगों को और अधिक फ्रीडम दी जा सके और कंपनियों को बंद होने की उम्मीद हो।
अपनी योजना के तहत स्कूल 8 मार्च को फिर से खुलेंगे, जिन अभिभावकों को काम और घर की पढ़ाई से हाथ धोना होगा।
हालाँकि, सोशल मिक्सिंग बैन में ढील देना शुरू में सीमित होगा और सरकार कुछ हफ्तों तक लोगों को घर से काम करने के लिए कहेगी, जब तक कि गर्मियों से पहले यह किसी बिंदु पर सामाजिक गड़बड़ी की समीक्षा पूरी नहीं कर लेता।
मार्च के अंत में, कम संख्या में लोग बाहरी, लेकिन गैर-जरूरी दुकानों को मिलाने में सक्षम होंगे, और रेस्तरां और पबों में केवल-आउटडोर सेवा, 12 अप्रैल तक जल्द से जल्द दोबारा नहीं खुलेंगे।
जैसा कि योजना सामने आती है, कानूनविदों के पास विशिष्ट चरणों में मतदान करने का मौका होगा। स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में प्राधिकरण, जो अपने स्वयं के सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार हैं, आने वाले महीनों में प्रतिबंधों को भी कम कर देंगे।
व्यापारिक नेताओं से योजना के लिए मिश्रित प्रतिक्रिया थी। ब्रिटिश उद्योग के परिसंघ ने कहा कि उसने आशा की पेशकश की, लेकिन आतिथ्य उद्योग ने कहा कि कई व्यवसायों के लिए जीवित रहना मुश्किल होगा।
ब्रिटिश चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के महानिदेशक एडम मार्शल ने कहा, “यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री के नए रोडमैप के साथ, हजारों फर्मों और लाखों नौकरियों का भविष्य अभी भी एक धागे से लटका हुआ है।”
वित्त मंत्री के लिए व्यापक कॉल थे ऋषि सनक समर्थन का विस्तार करने के लिए, जैसे कि योजनाएं जिन्होंने महामारी के कारण श्रमिकों को घर भेजा है। एक घोषणा तब तक नहीं आएगी जब तक कि सनक अगले महीने अपना बजट पेश नहीं करता, लेकिन जॉनसन ने “गलीचा बाहर खींचने” का वादा नहीं किया।
जॉनसन ने संसद को बताया, “महामारी की अवधि के लिए सरकार ब्रिटेन में नौकरियों और आजीविका की रक्षा के लिए जो भी करेगी, वह करना जारी रखेगी।”
शीघ्रता रोज़ी-रोटी
जॉनसन, जिन्हें पिछले साल COVID-19 के लिए गहन देखभाल में इलाज किया गया था, को अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने के लिए रूढ़िवादी सांसदों से दबाव बनाने के लिए मजबूर किया गया है और वैज्ञानिक सलाहकार जो वायरस के पुनरुत्थान से डरते हैं यदि वह बहुत जल्दी अनलॉक हो जाता है।
“संदेश जो सभी मॉडलिंग से बाहर आता है … प्राप्त करने से पहले, धीरे-धीरे (और) उन ब्लॉकों में जाएं जिन्हें आप चार या पांच हफ्तों के बाद माप सकते हैं,” (संक्रमण) नंबर नीचे जाएं। सरकार के शीर्ष विज्ञान सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने संवाददाताओं को बताया।
स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इंग्लैंड के वैक्सीन अभियान में मामलों में लगभग 70% की कमी आ रही है, जिसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों के संक्रमण में लगभग 70% की गिरावट है, जो कि फाइजर-बायोटेक शॉट की पहली खुराक है, स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा।
टीके की आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए ब्रिटेन अधिकांश देशों की तुलना में तेजी से आगे बढ़ा और दिसंबर के बाद से तेजी से लोगों को निष्क्रिय कर रहा है, एक रणनीति जिसने आर्थिक पलटाव की उम्मीद में स्टर्लिंग को उच्च स्तर पर चलाया है। पाउंड ने सोमवार को शुरुआती लंदन व्यापार में $ 1.4050 के तीन साल के उच्च स्तर को मारा।
67 मिलियन की आबादी के एक चौथाई से अधिक कुछ 17.7 मिलियन ब्रिटनों को अब केवल पीछे एक पहली खुराक मिली है इजराइल और प्रति व्यक्ति टीकाकरण में संयुक्त अरब अमीरात।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *