विनय प्रकाश बने ट्विटर के शिकायत अधिकारी, हाईकोर्ट की फटकार के बाद कंपनी आई रास्ते पर

ट्विटर ने विनय प्रकाश को भारत के लिए कंपनी का रेजिडेंस शिकायत अधिकारी (resident grievance officer) नियुक्त किया है। साथ ही विभिन्न मामलों में ट्विटर अकाउंट्स के खिलाफ की गई कार्रवाई पर एक मासिक रिपोर्ट भी जारी की है। कंपनी की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है। वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक आप अपनी शिकायतें [email protected] पर भेज सकते हैं।

हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार

दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार (जुलाई 8, 2021) को कंपनी ने कहा था नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी (Resident Grievance Officer) की नियुक्ति प्रक्रिया में है और 11 जुलाई को या उससे पहले ऐसा करने की उम्मीद करता है।

बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को ट्विटर कंपनी को नए आईटी नियमों का पालन करने को लेकर अमेरिका में अनुप्रमाणित शपथ पत्र दायर करने के लिए दो हफ्ते का समय दिया। साथ ही साफ किया था कि वह माइक्रोब्लॉगिंग साइट को नियम के खिलाफ किसी तरह की सुरक्षा प्रदान नहीं की जा रही है। हाईकोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार नए आईटी नियमों के किसी भी उल्लंघन की स्थिति में ट्विटर के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है।

भारत में नए आईटी नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में थी। नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाली सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महत्वपूर्ण नियुक्तियाँ- मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने की जरूरत है। ये तीन अधिकारी भारत के निवासी होने चाहिए।

कंपनी ने 26 मई 2021 से 25 जून 2021 के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। 26 मई से लागू हुए नए आईटी नियमों के तहत यह एक और अनिवार्यता है। इससे पहले ट्विटर ने आईटी नियमों के तहत धर्मेंद्र चतुर को भारत के लिए अपना अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था। चतुर ने पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ यूजर्स हैं।

Updated: October 1, 2021 — 12:49 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *