वैक्सीन की खरीद पर पंजाब सरकार को मॉडर्ना की ‘ना’, कहा- इस मुद्दे पर सिर्फ भारत सरकार से ही होगी बात

वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने पंजाब सरकार द्वारा वैक्सीन आपूर्ति की माँग को यह कहते हुए ठुकरा दिया कि कंपनी अपनी नीतियों के अनुसार मात्र केंद्र सरकार से ही इस मामले पर बातचीत करती है। अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनी के अलावा पंजाब सरकार ने स्पूतनिक, फाइजर और जॉनसन एण्ड जॉनसन से वैक्सीन की खरीद के लिए संपर्क किया था।

पंजाब सरकार द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक इन कंपनियों में से मात्र मॉडर्ना ने ही जवाब दिया और अपनी नीतियों का हवाला देते हुए कहा कि कंपनी वैक्सीन से संबंधित मुद्दों पर केवल भारत सरकार से ही संपर्क स्थापित करेगी। पंजाब सरकार द्वारा बताया गया कि वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना ने कहा कि वैक्सीन खरीद के लिए कंपनी राज्यों या निजी ग्राहकों से कोई सौदा नहीं करती।  

मॉडर्ना एक अग्रणी वैक्सीन निर्माता कंपनी है जिसने चाइनीज कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाई है जो उत्तरी अमेरिका और यूरोप में लगाई जा रही है। हालाँकि पंजाब सरकार के पास बाकी वैक्सीन कंपनियों से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

पंजाब में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 5,33,973 है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 61,203 सक्रिय मरीज हैं। Covid-19 संक्रमण की दूसरी लहर से पहले यह रिपोर्ट आई थी कि पंजाब में संक्रमित मरीजों में से 80% मरीज वुहान कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन से संक्रमित थे। रिपोर्ट्स के अनुसार यह वैरिएन्ट सबसे पहले यूके से आने वाले एनआरआई में पाया गया था। इनमें से कई दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे अढ़तियों के आंदोलन में शामिल हो गए थे। यह माना जा रहा है कि यही कारण है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का इन्फेक्शन तेजी से फैल गया।

Leave a Comment