‘वो मेरा पति नहीं, मेरा कपड़ा-गहना रख लिया, रात में पैसे निकाल लिए… ये शादी नहीं लिव इन था’ – TMC सांसद नुसरत जहाँ

बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री नुसरत जहाँ ने कहा है कि कारोबारी निखिल जैन के साथ उनकी शादी तुर्की में हुई थी, जो भारतीय कानून के हिसाब से अमान्य है। ये पहली बार है जब निखिल जैन से अलग होने को लेकर उन्होंने चुप्पी तोड़ी है। नुसरत ने अपने बयान में कहा कि वो भारतीय सरजमीं पर हैं, इसीलिए ‘तुर्किश मैरिज रेगुलेशन’ के तहत ये शादी समारोह अमान्य है। साथ ही उन्होंने बताया कि ये एक इंटरफेथ मैरिज था, इसे भारत के ‘स्पेशल मैरिज एक्ट’ के तहत मान्यता नहीं दिलाई गई।

नॉर्थ 24 परगना के बसीरहाट से सांसद नुसरत जहाँ ने कहा कि अदालत के हिसाब से ये एक शादी नहीं, बल्कि लाइव इन रिलेशनशिप था – इसीलिए, तलाक का कोई सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने जानकारी दी कि दोनों काफी समय पहले ही अलग हो गए थे, लेकिन अपनी प्राइवेट लाइफ को खुद तक रखने की इच्छा के कारण उन्होंने इस पर कुछ नहीं कहा। उन्होंने कहा कि ‘अलग होने’ को आधार बना कर उनसे सवाल नहीं पूछे जाने चाहिए।

31 वर्षीय तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) नेता ने कहा कि ये कथित शादी वैध, कानूनी और मान्य नहीं है, इसीलिए कानून की नजर में ये शादी है ही नहीं। 7 पॉइंट्स में जारी किए गए बयान के दूसरे पॉइंट में उन्होंने कहा कि खाली समय बिताने के लिए या कामकाज के लिए वो कहाँ जाती हैं, इसकी चिंता उसे नहीं होनी चाहिए जिससे मैं अलग हो चुकी हूँ। उन्होंने निखिल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि उनके दावे के विपरीत उन्होंने हमेशा अपना खर्च खुद उठाया है।

तीसरे पॉइंट में नुसरत जहाँ ने कहा कि अपनी बहन की शिक्षा और परिवार का खर्च भी पहले दिन से ही उन्होंने अकेले ही उठाया है, क्योंकि ये उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने सबूतों का हवाला देते हुए कहा कि जिसके साथ वो रहती ही नहीं हैं, उसका क्रेडिट कार्ड रखने की भी उन्हें कोई ज़रूरत नहीं है तो वो ऐसा क्यों करेंगी? चौथे पॉइंट में उन्होंने आरोप लगाया कि ‘अमीर’ होने का दावा करने वाला ‘एक व्यक्ति’ कह रहा है कि मैंने उसका यूज किया।

इसका जवाब देते हुए नुसरत ने कहा कि अलग होने के बाद भी ‘उसी व्यक्ति’ ने गैर-कानूनी माध्यमों का इस्तेमाल कर उनके बैंक अकाउंट को अवैध रूप से एक्सेस कर के रात के समय उसमें से रुपए निकाले हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले की पुलिसिया शिकायत दर्ज कराई जाएगी और बैंक प्रशासन को इससे अवगत करा दिया गया है। नुसरत ने आरोप लगाया कि साथ रहने के वक़्त निखिल को उनके निवेदन के बाद उनके और पूरे परिवार के बैंक एकाउंट्स डिटेल्स सौंप दिए गए थे और बैंक में क्या किया जा रहा है, इसका किसी को पता नहीं था।

उन्होंने बिना नाम लिए आरोप लगाया कि निखिल जैन ने बिना उनकी जानकारी के उनके बैंक एकाउंट्स और उसके फंड्स का दुरुपयोग किया। उन्होंने कहा कि वो अब भी बैंक से इस सम्बन्ध में बात कर रही हैं और ज़रूरत पड़ने पर सबूत भी देंगी। पाँचवें पॉइंट में ‘योद्धा: द वॉरियर (2014)’ जैसे लोकप्रिय बंगाली फिल्म की अभिनेत्री ने कहा कि उनके कपड़े, आभूषण, पर्स और कुछ संपत्ति भी अब उनके पास नहीं रहा, सब ‘उसने’ रख लिया।

छठे पॉइंट में उन्होंने कहा कि किसी के अमीर होने का ये अर्थ नहीं है कि कोई खुद को विक्टिम प्रदर्शित करे और किसी महिला को नीचा दिखाए। नुसरत ने कहा कि उन्होंने कड़ी मेहनत कर के खुद की अपनी पहचान बनाई है, इसीलिए वो खुद की लाइमलाइट या फॉलोवर्स को किसी अन्य के साथ शेयर नहीं होने देंगी। अंतिम पॉइंट में नुसरत ने मीडिया से निवेदन किया कि वो ‘साधारण व्यक्ति’, जैसे कि कुछ लोग दावा करते हैं, से सवाल पूछ-पूछ कर उसे ‘हीरो’ न बनाए।

इससे पहले खबर आई थी कि टीएमसी सांसद और बंगाली एक्ट्रेस नुसरत जहाँ कथित तौर पर 6 महीने की प्रेग्नेंट हैं और अपने पहले बच्चे के जन्म का इंतजार कर रही हैं। हालाँकि न तो नुसरत और न ही उनकी टीम ने इस खबर की पुष्टि की है लेकिन उनकी प्रेग्नेंसी से जुड़ी खबर पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया में छाई है। लेकिन नुसरत के पति निखिल ने मीडिया से कहा है कि उन्हें नुसरत की प्रेग्नेंसी के बारे में कुछ नहीं पता है। उन्होंने नुसरत के बच्चे का पिता होने से भी इनकार किया। निखिल ने दावा किया कि नुसरत की प्रेग्नेंसी की खबर से वह खुद भी हैरान हैं।

Leave a Comment