संयुक्त राष्ट्र अमीर देशों के लिए: कोवाक्स वैक्सीन कार्यक्रम को रद्द न करें – टाइम्स ऑफ इंडिया

बर्लिन: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सोमवार को अमीर देशों से अनुरोध किया कि वे अपने लिए अतिरिक्त कोविद -19 वैक्सीन शॉट्स का ऑर्डर देने से पहले जांच लें कि क्या गरीब राष्ट्रों को वैक्सीन शॉट्स देने के प्रयास कम हैं।
धनवान देशों ने कई अरब वैक्सीन खुराकें ली हैं, जबकि विकासशील देशों के कुछ देशों में बहुत कम या कोई नहीं है।
यूरोपीय देशों ने दुनिया के सबसे कमजोर लोगों को टीके प्राप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित कोवाक्स प्रयास को वित्तीय सहायता दी है और अपनी खुद की कुछ खुराक को साझा करने पर विचार कर रहे हैं – हालांकि उन्होंने कब निर्दिष्ट नहीं किया है।
शुक्रवार को, सात औद्योगिक शक्तियों के समूह के नेताओं ने कहा कि वे वैश्विक वैक्सीन विकास और तैनाती में तेजी लाएंगे और कोविद -19 के लिए “टीकों की सस्ती और समान पहुंच” का समर्थन करेंगे। उन्होंने जी -7 से संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रयासों के लिए सामूहिक USD 7.5 बिलियन का हवाला दिया।
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने जी -7 देशों को उनकी “महत्वपूर्ण” प्रतिज्ञाओं के लिए धन्यवाद दिया।
लेकिन उन्होंने जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर के साथ सोमवार को बातचीत के बाद कहा कि “भले ही आपके पास पैसा हो, अगर आप टीके खरीदने के लिए पैसे का उपयोग नहीं कर सकते हैं … तो पैसे का कोई मतलब नहीं है।”
उन्होंने कहा कि कुछ अमीर देशों के निर्माताओं के लिए अधिक वैक्सीन सुरक्षित करने के दृष्टिकोण “कोवाक्स के साथ सौदों को प्रभावित कर रहे हैं, और यहां तक ​​कि कोवाक्स के लिए आवंटित राशि को भी इस वजह से कम किया गया था।” उसने उन देशों का नाम नहीं लिया या अन्य विवरण नहीं दिए।
टेड्रोस ने कहा कि अमीर देशों को “कोवाक्स को किए गए सौदों का सम्मान करने में सहयोग करने की ज़रूरत है” और यह सुनिश्चित करने से पहले कि वे अधिक टीके चाहते हैं कि उनके अनुरोध उन सौदों को कम न करें।
“लेकिन मुझे नहीं लगता कि वे उस सवाल को पूछ रहे हैं,” उन्होंने कहा।
टेड्रोस, जिन्होंने पहले चेतावनी दी थी कि अगर कोविद -19 टीकों को निष्पक्ष रूप से वितरित नहीं किया जाता है, तो दुनिया एक “भयावह नैतिक विफलता” का सामना करती है, उन्होंने कहा कि वह उच्च आय वाले देशों में राजनीतिक दबाव के नेताओं को समझते हैं।
उन्होंने कहा कि मतदाताओं को बताना चाहिए कि “आपकी रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका न केवल आपको टीकाकरण करना है, बल्कि दुनिया के बाकी हिस्सों में टीकाकरण करना है, बाकी दुनिया के साथ टीका साझा करें।”
टेड्रोस ने टीका उत्पादन को बढ़ाने के लिए हर अवसर का उपयोग करने के महत्व को रेखांकित किया “क्योंकि उत्पादन में वृद्धि के साथ, पाई में वृद्धि हुई है, तो साझा करने के लिए बेहतर मात्रा है।”
“अन्यथा, कमी के साथ, साझा करना मुश्किल है,” उन्होंने कहा। “और अब वही हो रहा है।”
27-राष्ट्र यूरोपीय संघ उन क्षेत्रों में से एक है जहां अधिकारियों को टीकाकरण प्रयासों के लिए एक सुस्त शुरुआत से अधिक दबाव का सामना करना पड़ता है। ब्लाक ने पिछले सप्ताह लाखों अतिरिक्त टीकों का सौदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *