सनसनी के लिए BBC कैसे करता है छल-प्रपंच: राजकुमारी डायना के साथ पत्रकार बशीर के कपट से समझिए

साल 1995 में ब्रिटिश ब्रॉडकॉस्टिंग कॉरपोर्रेशन (BBC) के पत्रकार मार्टिन बशीर ने राजकुमारी डायना का सनसनीखेज साक्षात्कार लेने के लिए छल का सहारा लिया था। उन्होंने डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर को झूठे दस्तावेज पेश कर ये बताया था कि डायना पर निगरानी रखी जा रही है और उन्हीं के स्टाफ उनके बारे में जानकारी लीक कर रहे हैं।

जब चार्ल्स इन बातों पर गौर करने लगे तभी बशीर ने अपना दाव खेला और इंटरव्यू अरेंज करने के लिए उन्हें मना लिया। इसके बाद बीबीसी का वह सनसनीखेज इंटरव्यू सामने आया जिसमें राजकुमारी ने अपनी असफल शादी को लेकर तमाम खुलासे किए थे।

राजकुमारी डायना के भाई के नोट्स से खुली पोल

बीबीसी पत्रकार के इस कपट की पोल-पट्टी हाल में डायना के भाई चार्ल्स स्पेंसर ने ही खोली। उन्होंने सबूतों के साथ ये दावा किया कि उनकी बहन का इंटरव्यू लेने के लिए उनसे झूठ कहा गया था।

चार्ल्स के इस तरह के दावे के बाद बीबीसी को इस मामले पर जज डायसन के नेतृत्व में जाँच कमेटी बैठानी पड़ी। इसके निष्कर्षों में निकल कर आया कि स्पेंसर के आरोप सच हैं और बशीर ने डायना के इंटरव्यू के लिए उनसे वाकई झूठ कहा था।

इस जाँच रिपोर्ट में कहा गया, “मिस्टर बशीर ने झूठ बोला और उन्हें प्रिंसेस डायना के साथ मीटिंग अरेंज करने के लिए मनाया।” रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि बशीर ने अनुचित तरीके से काम किया और स्ट्रेट डीलिंग में 1993 एडिशन ऑफ प्रोड्यूसर गाइडलाइन का उल्लंघन किया।

इस जाँच रिपोर्ट के आने के बाद बीबीसी ने ब्रिटिश शाही परिवार से अपनी ओर से माफी भी माँगी। बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी ने माना कि इंटरव्यू हासिल करने की प्रक्रिया गलत थी। उन्होने कहा,

“उस समय जो कुछ भी हुआ था, उसकी तह तक जाने के लिए बीबीसी को और अधिक कोशिश करनी चाहिए थी। इसे और अधिक पारदर्शी होना चाहिए था। एक चौथाई सदी बीतने के बाद हम पीछे तो नहीं जा सकते हैं, लेकिन हम एक पूर्ण और बिना शर्त माफी माँग सकते हैं।”

इंटरव्यू से और खराब हुआ रिश्ता- प्रिंसेस डायना का बेटा

जज डायसन की जाँच रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रिंसेस डायना के बेटे प्रिंस विलियम ने कहा कि बीबीसी की असफलताओं और मार्टिन बशीर के 1995 के पैनोरमा साक्षात्कार ने उनकी माँ के डर, उनके पागलपन और अलगाव को बढ़ा दिया था। उन्होंने कहा कि इस एपिसोड को फिर कभी टेलीकास्ट नहीं करना चाहिए।

प्रिंस विलियम ने राजकुमारी डायना की स्थिति के लिए न केवल रिपोर्टर बल्कि बीबीसी के मालिकों को भी जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा इस इंटरव्यू ने उनके माता-पिता के रिश्ते को और खराब करने में अपना योगदान दिया और कइयों को दुख पहुँचया। वहीं प्रिंस हैरी ने कहा है कि शोषण और अनैतिक परंपराओं की संस्कृति ने उनकी माँ की जान ले ली।

सोशल मीडिया पर नाराजगी

बीबीसी ने इस मामले में माफी तो माँग ली, लेकिन मामला सोशल मीडिया तक पहुँचने के बाद लोग बीबीसी पत्रकार बशीर पर फूट पड़े। बीबीसी पत्रकार मार्टिन बशीर के कारण ट्विटर पर #DefundTheBBC ट्रेंड रने लगा। यूजर्स बशीर को लेकर कहने लगे कि उन्होंने इंटरव्यू पाने के लिए कैसे झूठ बोला। इस ट्रेंड में बीबीसी की वो स्टोरीज भी शेयर होने लगी जिनसे पाठकों को आपत्ति थी।

स्पेंसर ने नोट्स में रिकॉर्ड कर रखी थी मीटिंग

अब आइए बताएँ कि बीबीसी के मार्टिन बशीर का यह कपट दुनिया के सामने कैसे उजागर हो पाया और वो क्या सबूत थे जिन्हें डायना के भाई ने पेश किए।

दरअसल, दिलचस्प बात ये है कि जिस समय नाइटब्रिज फ्लैट पर बीबीसी पत्रकार से स्पेंसर ने अपनी बहन को मिलवाया, उस दौरान वह बशीर की हर बात को नोट में रिकॉर्ड कर रहे थे। 19 सितंबर 1995 को हुई उस बैठक के नोट्स स्पेंसर के पास सलीके से मौजूद थे।

इन्हीं रिकॉर्ड से ये पता चला कि बीबीसी पत्रकार बशीर द्वारा राजकुमारी डायना के सामने किए गए दावे फर्जी थे। बशीर ने जो उनसे जो-जो कहा वो सब गलत था। जैसे, उनके पत्र पढ़े जा रहे हैं, उन पर निगरानी रखी जा रही है या फिर उनके फोन टैप हो रहे हैं।

मार्टिन बशीर द्वारा बोले गए झूठ

डायना के ईर्द-गिर्द हो रही चीजें कंट्रोल

डायना से मीटिंग के दौरान बशीर ने झूठ बोला था कि उन्हें एमआई 6 के 3 एजेंटों ने बताया था कि प्रिंस चार्ल्स के निजी सचिव रिचर्ड आयलॉर्ड उनके आसपास की चीजों को कंट्रोल कर रहे थे। इसमें डायना के पूर्व बॉडीगार्ड केन व्हार्फ भी शामिल थे। 

पत्रकार ने उन्हें कुछ फर्जी बैंक स्टेटमेंट दिखाए कि उनके करीबी उनके सीक्रेट बेच रहे हैं। इसके बाद बशीर ने डायना के शक का अपनी मीटिंग में जमकर इस्तेमाल किया। नीचे चार्ल्स स्पेंसर द्वारा तैयार किया गया मीटिंग का नोट देख सकते हैं।

साभार: डेली मेल

चार्ल्स के सेक्रेट्री को जोनाथन डिंब्ले करते थे पेमेंट

बशीर ने डायना के सामने दावा किया कि प्रिंस चार्ल्स के सचिव रिचर्ड आयलार्ड को ब्रॉडकास्टर जोनाथन डिंब्ले पेमेंट कर रहे थे। बशीर ने यह भी कहा कि दो साल पहले चार्ल्स के दो सहयोगियों ने डायना और स्पेंसर परिवार पर हमला करने के लिए योजना बनाई थी।

स्पेंसर की साख हो जाएगी समाप्त

बैठक में बशीर ने डायना के मन में डर बैठाया कि स्पेंसर की साख खत्म हो जाएगी। इस अलावा यह भी कहा कि कि प्रिंस चार्ल्स, स्पेंसर की तत्कालीन पत्नी विक्टोरिया को मारना चाहते थे।

विल कार्लिंग के साथ अफेयर

1995 में डायना और रग्बी कप्तान विल कार्लिंग की दोस्ती का हवाला भी बशीर ने दिया। जिन्हें स्पेंसर नोट करते गए।

डायना पर निगरानी

चार्ल्स स्पेंसर के नोट से पता चलता है कि मार्टिन बशीर ने डायना को बताया था कि उनकी कार और फोन लाइन्स को बग किया जा रहा है।

साभार: डेली मेल

कैमिला का डिप्रेस होना

बशीर ने डायना के सामने कैमिला पार्कर बोल्स का भी जिक्र किया और बताया कि वह उस समय डिप्रेस थीं। जिनके बारे में बात करते हुए बाद में डायना ने अपने इंटरव्यू में कहा भी उनकी शादी में तीन लोग थे। कहते हैं कि इस मुद्दे पर बोलने के लिए बशीर ने ही डायना को उकसाया था।

इसके अलावा नोट में टिगी का नाम भी शामिल था जिन पर प्रिंस चार्ल्स के साथ अफेयर होने के आरोप थे।

साभार: डेली मेल

इसमें बर्मा के अर्ल माउंटबेटन की पत्नी एडविना माउंटबेटन का भी उल्लेख किया गया है।

यूएस में बिजनेस डील

स्पेंसर के नोट में सारा फर्ग्यूसन की अमेरिका की कई फर्जी व्यापारिक यात्राओं का भी वर्णन किया गया है। सारा फर्ग्यूसन प्रिंस एंड्रयू की पत्नी थीं, जिनका 1996 में तलाक हो गया था।

नोट में कहा गया है कि तलाक के बाद भी एंड्रयू ने ‘उसकी देखभाल’ की और उसे आर्थिक रूप से मदद भी की थी।

साभार: डेली मेल

आराम के लिए खाती हैं रानी

साभार: डेली मेल

नोट में यह भी लिखा था कि रानी उस समय अस्वस्थ थीं और केवल आराम के लिए खाती थीं।

राजकुमारी डायना का इंटरव्यू और अंत

बता दें कि डायना के इंटरव्यू को बीबीसी ने 20 नवंबर 1995 को टेलीकास्ट किया था। 54 मिनट के प्रोग्राम में राजकुमारी डायना ने कई खुलासे अपने वैवाहिक जीवन को लेकर किए थे। इस प्रोग्राम को 23 मिलियन लोगों ने देखा था।

इस इंटरव्यू में डायना ने अफेयर की अटकलों पर पुष्टि की थी और साथ ही प्रिंस चार्ल्स से अपनी शादी पर कई निजी जानकारी शेयर की थी। इस इंटव्यू के बाद साल 1996 में डायना और चार्ल्स का डायवोर्स हो गया और 36 साल की उम्र में एक कार एक्सिडेंट में राजकुमारी का निधन हुआ।

Leave a Comment