सबसे बड़े यूपी बजट में, योगी सरकार शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करती है – ईटी सरकार

सबसे बड़े यूपी के बजट में, योगी सरकार शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करती हैयोगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को राज्य विधानसभा में 2021-22 के लिए 70 5,50,270.78 करोड़ का बजट पेश किया। यही उत्तर प्रदेश का भी है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश करने के लिए डिजिटल मोड को अपनाने के बाद, राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने अपने लैपटॉप से ​​बजट को पढ़ा।

शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रावधानों के तहत, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के लिए for 18,172 करोड़, समग्र शिक्षा अभियान के लिए crore 110 करोड़ और मुफ्त स्कूल बैग और वर्दी प्रदान करने के लिए for 40 करोड़ का आवंटन किया। हर साल कक्षा 1-8 के सभी छात्र।

इसके अलावा, मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के लिए 6 3,406 करोड़ और सभी बच्चों को जूता-मोजा और स्वेटर उपलब्ध कराने के लिए for 300 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा में सुधार के लिए, सहायता प्राप्त निजी माध्यमिक विद्यालयों में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए secondary 200 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। निर्माणाधीन सरकारी इंटर कॉलेजों के अवशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए government 100 करोड़, of गोरखपुर में एक नए सैनिक स्कूल के निर्माण के लिए 90 करोड़ और मैनपुरी, झांसी और अमेठी में सैनिक स्कूलों में अवशिष्ट कार्य पूरा करना।

सरोजनी नगर में कैप्टन मनोज कुमार पांडे सैनिक स्कूल में एक गर्ल्स हॉस्टल के विकास और निर्माण के लिए बजट में for 15 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उत्तर प्रदेश संस्कृत शिक्षा निदेशालय और उत्तर प्रदेश माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद के कार्यालय और सहायता प्राप्त गैर-सरकारी माध्यमिक विद्यालयों के निर्माण के लिए एक और has 5 करोड़ आवंटित किए गए हैं।

उच्च शिक्षा के लिए, राजकीय महाविद्यालय के विकास के लिए education 200 करोड़ के बजटीय प्रावधान प्रस्तावित किए गए हैं और राज्य के प्रत्येक प्रभाग में एक राज्य विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *