सामान्य परिवारों की बेटियों को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना में शामिल किए जाने के निर्णय का किया स्वागत

कांगड़ा, जेएनएन। भाजपा नेता और जंडौर ग्राम पंचायत के प्रधान सुरेश ठाकुर ने  बीपीएल के सामान्य परिवारों की बेटियों को मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना में शामिल किए जाने के निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने जंडौर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई।

विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के अलावा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना में अब सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को भी लाभ मिलेगा। सरकार का यह निर्णय स्वागत योग्य है। उन्होंने 65 वर्ष से 69 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए बजट में किए गए पेंशन प्रावधान को सराहनीय कदम बताते हुए कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत बिना किसी आय सीमा के उक्त महिलाओं को मासिक एक हजार रुपये पेंशन दिए जाने का निर्णय लिया गया है ।

उन्होंने जयराम सरकार को गरीबों की चिंता करने वाली सरकार बताते हुए कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के 70 वर्ष से ऊपर आयु के सभी बुजुर्गों को 1500 रुपये मासिक पेंशन के रूप में प्रदान कर रही है। हिमाचल प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है , जहां समस्त परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब लोगों को गोल्डन हेल्थ कार्ड प्रदान करने के साथ साथ बचे हुए परिवारों को हिम केयर योजना के तहत जयराम सरकार ने पांच लाख रुपये के निशुल्क उपचार का प्रावधान किया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये बीज तथा कृषि उपकरणों के लिए सीधे किसानों के खाते में जमा किए जा रहे हैं। योजनाओं का प्रचार और प्रसार करना सरकार की ही नहीं बल्कि ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *