‘सार… भेरी गुड बैटिंग सार’ – भारतीयों की अंग्रेजी का इंग्लैंड के क्रिकेटरों इयोन मॉर्गन और जोस बटलर ने उड़ाया मजाक

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन की भारतीयों को लेकर नस्लीय और सेक्सिस्ट टिप्पणी के बाद अब इंग्लिश टीम के कप्तान इयॉन मार्गन समेत तीन अन्य खिलाड़ियों ने विवादित ट्वीट किया है। इन सभी के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

मंगलवार (8 जून 2021) को नेटिजन्स ने तेज इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन के ट्विटर अकाउंट से एक पुराने ट्वीट को वायरल कर दिया। इसमें उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड को लेकर भद्दी टिप्पणी की थी। 20 फरवरी 2010 को किए गए इस ट्वीट में जेम्स एंडरसन ने ब्रॉड के हेयर कट पर कमेंट करते हुए कहा था, “मैंने आज पहली बार ब्रॉडी का नया हेयरकट देखा। सोचा कि वह 15 साल के समलैंगिक की तरह लग रहा था!”

जेम्स एंडरसन द्वारा डिलीट किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट

फिलहाल, पुराने ट्वीट पर विवाद बढ़ने के बाद अब जेम्स एंडरसन ने उस ट्वीट को डिलीट कर दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जेम्स एंडरसन इस सप्ताह सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएँगे। इस मामले में विवाद बढ़ने के बाद एंडरसन ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यह कठिन समय है। हम सभी इन स्थितियों से सीखने की कोशिश कर रहे थे। मेरे लिए यह 10-11 साल पुराना मामला है। अब मैं एक व्यक्ति के तौर पर बदल गया हूँ। मुझे लगता है कि यही कठिनाई है, चीजें बदलती हैं, आप गलतियाँ करते हैं।

जॉस बटलर, इयोन मोर्गन पर भारतीयों के प्रति नस्लवादी होने का आरोप

भारतीयों की अंग्रेजी का मजाक बनाने को लेकर इंग्लिश टीम के कप्तान इयोन मोर्गन और जोस बटलर पर ज्यादा गंभीर आरोप लगाए गए हैं। दोनों के 2017 के ट्वीट्स सामने आए हैं, जिनमें ये खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम के साथ मिलकर इंडियंस के अंग्रेजी बोलने के तरीके पर भद्दी टिप्पणी करते देखे जा सकते हैं।

जोस बटलर का ट्वीट

जोस बटलर ने 2017 में 2 ट्वीट के रिप्लाई में जिस तरह की भाषा का प्रयोग किया, उसमें भी भारतीयों की अंग्रेजी का मजाक उड़ाने वाली मानसिकता को आप देख सकते हैं। एलेक्स हेल्स को रिप्लाई करते हुए बटलर ने अगस्त 2017 में लिखा था, “वेल डन ऑन डबल 100 मच ब्यूटी बैटिंग यू आर ऑन फायर सर।”

साभार: News 18

अगस्त 2017 से चला यह सिलसिला 2018 तक में देखा गया। मई 2018 में इयॉन मॉर्गन ने बटलर को टैग करते हुए लिखा, “सर आप मेरे पसंदीदा बैट्समैन हो।” इस पर ब्रेंडन मैकुलम ने बटलर को टैग करते हुए (मजाक उड़ाते हुए) लिखा, “सर, आप बहुत अच्छी ओपनिंग बैटिंग खेलते हैं।”

ओली रॉबिन्सन को किया जा चुका है बैन

इंग्लैंड की क्रिकेट अथॉरिटी ECB ने पुराने ट्वीट्स वायरल होने के बाद बॉलर ओली रॉबिन्सन को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से प्रतिबंधित कर दिया है। उनके 2012-13 के कुछ ट्वीट्स वायरल हुए थे, जिन्हें आपत्तिजनक बताया गया था। इसके बाद एक जाँच कमिटी ने उन्हें अनुशासनहीनता का दोषी पाया था।

ईसीबी ने किया उचित कार्रवाई का वादा

खिलाड़ियों के पुराने ट्वीट्स वायरल होने के बाद ईसीबी ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने का वादा किया है। पिछले हफ्ते, ओली रॉबिन्सन द्वारा किए गए पुराने ट्वीट्स सामने के बाद काफी बवाल मचा था।

ओली रॉबिन्सन द्वारा किया गया ट्वीट

फिलहाल, अपने नस्लवादी और सेक्सिस्ट कमेंट को लेकर रॉबिन्सन ईसीबी की जाँच का सामना कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ये ट्वीट उन्होंने 2012 और 2013 में किए थे। इससे न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय शुरुआत से उनका ध्यान भी हट रहा है।

Leave a Comment