सीओ-विन ऐप | कोरोना (COVID 19) वैक्सीन स्व पंजीकरण ऑनलाइन, डाउनलोड (ऐप स्टोर), अपडेट

नवीनतम अपडेट: भारत में 10 से अधिक लाख लोगों को टीका लगाया गया था, जो कि अमेरिका और ब्रिटेन की तुलना में तेज है।

नमस्कार दोस्तों! एक लंबी और पीड़ित 19 अवधि के बाद, अंत में हमारे पास भारत में COVID 19 टीका उपलब्धता से संबंधित कुछ अच्छी खबरें हैं। हालांकि, टीका उपलब्धता और वितरण से संबंधित पिछले कुछ महीनों से बहुत सारी बातचीत चल रही थी, कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया था। हालांकि, अच्छी खबर यह है कि भारत सरकार, पीएम मोदी के नेतृत्व में, आखिरकार है एक योजना बनाई COVID 19 वैक्सीन वितरण। इस लेख में, हम सभी “CO-Win” के बारे में बता रहे हैं। यह एक ऐसा मंच है जो भारत सरकार द्वारा भारत में कोरोना वैक्सीन वितरण के प्रबंधन के लिए विकसित किया गया है।

सह-विन डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में एक मुफ्त डाउनलोड करने योग्य मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) शामिल है जो रिकॉर्ड वैक्सीन डेटा में मदद करेगा। वैक्सीन प्राप्त करने के लिए, सह-विजेता मोबाइल एप्लिकेशन पर पंजीकरण करना होगा। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, वहाँ हैं पांच मॉड्यूल सह-विन ऐप में। य़े हैं:

  1. प्रशासक मॉड्यूल
  2. पंजीकरण मॉड्यूल
  3. टीकाकरण मॉड्यूल
  4. लाभार्थी अभिज्ञान मॉड्यूल
  5. रिपोर्ट मॉड्यूल
पूर्ण विवरण यदि सीओ विन मोबाइल ऐप, डाउनलोड से ऑनलाइन प्री पंजीकरण तक, Google Play Store डायरेक्ट डाउनलोड लिंक

सार्वजनिक उपयोगकर्ताओं के लिए सह विन ऐप डाउनलोड, पंजीकरण और उपयोग के बारे में आगे जारी रखने और चर्चा करने से पहले, आइए इन पांच मॉड्यूल की मूल बातें समझें।

CO-Win प्लेटफ़ॉर्म में व्यवस्थापक मॉड्यूल – यह मॉड्यूल प्रशासकों या तकनीकी पर्यवेक्षकों के लिए है जो टीकाकरण सत्रों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे। एक सार्वजनिक उपयोगकर्ता या आम आदमी के रूप में, हमें को-विन मोबाइल ऐप के इस मॉड्यूल से कोई लेना-देना नहीं है।

सह-विन ऐप पंजीकरण मॉड्यूल – यह वह मॉड्यूल है जिसमें हम एक आम आदमी के रूप में रुचि रखते हैं। इस मॉड्यूल के तहत, को-विन ऐप के माध्यम से भारत में COVID 19 वैक्सीन के लिए स्व पंजीकरण होगा। इसलिए, जब भी स्व-पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होती है, तो उस से संबंधित सब कुछ इस मॉड्यूल के तहत संभाला जाएगा।

टीकाकरण मॉड्यूल – इस मॉड्यूल के तहत, पंजीकरण मॉड्यूल में उपयोगकर्ताओं द्वारा दर्ज की गई लाभकारी जानकारी को सत्यापित किया जाएगा और टीकाकरण उपलब्धता की स्थिति को अपडेट किया जाएगा।

लाभार्थी अभिस्वीकृति मॉड्यूल – यह मॉड्यूल, जैसा कि नाम से पता चलता है कि वे पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद लाभार्थियों द्वारा किए गए अनुरोधों को स्वीकार करेंगे और उनका डेटा टीकाकरण मॉड्यूल में सत्यापित किया जाएगा। इस मॉड्यूल के तहत, लाभार्थियों को पावती एसएमएस भेजा जाएगा। इसके अलावा, एक बार लाभार्थी को टीका आधारित क्यूआर-आधारित प्रमाणित कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट मॉड्यूल – रिपोर्ट मॉड्यूल उन रिपोर्टों का निर्माण करेगा जिनका उपयोग यह विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है कि प्रक्रिया कैसे चल रही है। इस मॉड्यूल के तहत, कितने टीका सत्र आयोजित किए गए हैं, कितने लोग शामिल हुए और कौन उपस्थित नहीं हुए आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

हमें उम्मीद है कि अब तक, आपको यह विचार मिल गया होगा कि सीओ विन मोबाइल एप्लिकेशन कैसे काम करेगा। ऊपर दी गई जानकारी सीओ विन, सीओवीआईडी ​​19 वैक्सीन डिलीवरी प्लेटफॉर्म के भारत में काम करने के बारे में बताती है। अब, आइए जानें कि एंड्रॉइड, आईओएस प्लेटफॉर्म पर सीओ विन ऐप कैसे डाउनलोड करें और प्री-रजिस्ट्रेशन कैसे करें।

CO-Win मोबाइल ऐप डाउनलोड (Android, iOS)

उपर्युक्त सभी मॉड्यूल सह विन मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) में एकीकृत हैं। एंड्रॉइड और आईओएस के उपयोगकर्ता संबंधित एप्लिकेशन स्टोर पर इस एप्लिकेशन को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। एक बार डाउनलोड करने के बाद, उन्हें खुद को पंजीकृत करने और स्वयं पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता होती है।

Android पर CO-Win ऐप:

Android उपयोगकर्ता Google Play Store से सीधे मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। एक बार जारी होने के बाद, संबंधित विभाग प्ले स्टोर डायरेक्ट लिंक साझा करेगा जहां से ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।

IOS उपयोगकर्ताओं के लिए CO-Win मोबाइल एप्लिकेशन

IOS उपयोगकर्ता “ऐप स्टोर” पर ऐप का उपयोग करने में सक्षम होंगे। जैसे ही यह उपलब्ध होगा, आप इसे अपने iOS डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे।

COVID-19 वैक्सीन परिचालन दिशानिर्देश:

जैसा कि इस लेख की शुरुआत में अधिसूचित किया गया था, भारत सरकार ने COVID 19 टीकाकरण अभियान के संबंध में SOP (अधिसूचना / दिशानिर्देश) जारी किया है। इस अधिसूचना में मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

टीकाकरण के स्थान पर, पूर्व-पंजीकृत लाभार्थी (जो सीओ-विन ऐप के माध्यम से पंजीकरण करेंगे) को प्राथमिकता के अनुसार टीका लगाया जाएगा।

  1. COVID 19 टीकाकरण के लिए स्पॉट पंजीकरण पर कोई प्रावधान नहीं होगा
  2. सीओ-विन वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर ऑनलाइन स्व पंजीकरण पूरा करने के लिए, बारह आईडी कार्ड की जानकारी की आवश्यकता होगी
  3. टीकाकरण से किसी भी प्रतिकूल घटना के लिए टीका शॉट्स को प्रशासित करने के बाद प्रत्येक स्वयंसेवक को 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी।
  4. राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में क्षेत्र में विभिन्न COVID-19 टीकों के मिश्रण से बचने के लिए, जहां तक ​​संभव हो, एक निर्माता से एक जिले को टीका आवंटित किया जाएगा।
  5. टीकाकरण टीम पांच सदस्यीय टीम होगी
  6. प्रत्येक सत्र में प्रति दिन 100 लाभार्थियों के लिए योजना बनाई जानी चाहिए।
  7. तीन अलग-अलग कमरे होंगे – एक प्रतीक्षा के लिए, एक अवलोकन के लिए, और एक टीका के लिए
  8. यदि सत्र साइट में पर्याप्त रसद और स्थान उपलब्ध है, तो 200 लाभार्थियों के लिए एक सत्र बनाने के लिए एक और टीकाकार अधिकारी जोड़ा जा सकता है।

CO-Win COVID 19 वैक्सीन ऑनलाइन स्व पंजीकरण: प्रक्रिया

चूंकि एप्लिकेशन अभी उपलब्ध नहीं है, इसलिए स्व पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान होने वाले सटीक चरणों को चित्रित करना कठिन है। हालाँकि, हम उम्मीद करते हैं कि यह प्रक्रिया इसी तरह हो सकती है:

अस्वीकरण – नीचे दिए गए चरणों को सह जीत ऐप पंजीकरण के लिए वास्तविक कदम नहीं माना जा सकता है। ये ऐसे चरण हैं जो लेखक को लगता है कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद हो सकता है, एक बार ऐप उपलब्ध हो जाने के बाद।

  • उपयोगकर्ता संबंधित ऐप स्टोर पर जाता है और काउइन ऐप डाउनलोड करता है या सीओ-विन वेबसाइट पर जाता है
  • उपयोगकर्ता तो टीकाकरण के लिए एक तारीख पाने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करता है।
  • फिर विवरण प्रस्तुत किए जाते हैं
  • आवेदक तब आपके टीके की गोली लेने की तारीख और समय प्राप्त करता है।

ऐप उपलब्धता की वर्तमान स्थिति:

अभी, मोबाइल ऐप सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया गया है, हालांकि यह उम्मीद है कि संबंधित विभाग इसे कभी भी जारी कर सकता है। हम hindiyojana.in पर ऐप की उपलब्धता पर कड़ी नजर रख रहे हैं और उपलब्ध होने के बाद आपको अपडेट करेंगे। आप अपने Android या iOS आधारित उपकरणों पर CO-win ऐप डाउनलोड करने के लिए सीधे लिंक देखेंगे।

जाँच करें:

संबंधित प्रश्न और उत्तर

सह-विजेता क्या है?

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सह-जीत नामक एक मंच विकसित किया है जो अधिकारियों को भारत में COVID 19 वैक्सीन की निगरानी और वितरण करने में मदद करेगा। सह जीत को मोबाइल ऐप के रूप में मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या सह-विन मोबाइल ऐप को आम जनता या अधिकारियों के लिए विकसित किया गया है?

सह-जीत मोबाइल एप्लिकेशन वास्तव में इन दोनों के उद्देश्य की पूर्ति के लिए विकसित किया गया है। ऐप के भीतर पांच मॉड्यूल एकीकृत हैं। इसमें से कुछ अधिकारियों के लिए हैं जबकि कुछ सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए हैं।

सीओ-विन ऐप या वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

हाल ही की अधिसूचना के अनुसार, ऑनलाइन स्व पंजीकरण पूरा करने के लिए चुनाव आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज सहित 12 दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

क्या ऐप अभी डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है?

नहीं, यह लिखते समय, एप्लिकेशन सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है। हालांकि, मंत्रालय ने पुष्टि की है कि ऐप तैयार है और इसे बहुत जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।

सह-विन एप्लिकेशन में पांच मॉड्यूल क्या हैं?

ये हैं: व्यवस्थापक मॉड्यूल, पंजीकरण मॉड्यूल, टीकाकरण मॉड्यूल, लाभकारी पावती मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल।

Updated: October 23, 2021 — 9:54 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *