हाथरस में चोरी का खुलासा: 1.5 साल पहले चोरी की गई अष्टधातु की 3 मूर्तियाँ बरामद, 4 गिरफ्तार, 2 अवैध तमंचे बरामद

उत्तर प्रदेश में हाथरस जिले के सिकंदरामऊ थाना क्षेत्र के पूर्दिल नगर कस्बे में स्थित सैकड़ों वर्ष प्राचीन ठाकुर मुरली मनोहर जी के मंदिर से 28 नवंबर 2019 की रात को डकैतों ने धावा बोलकर सैकड़ो वर्ष पुरानी करोड़ों रुपए की अष्ट धातु की मूर्तियाँ लूट ली थी। पुलिस ने अब इस मामले का खुलासा करते हुए चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। यूपी पुलिस ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार, इस घटना के बाद खुलासे के लिए हाथरस पुलिस के साथ SOG और STF भी लगीं थीं लेकिन सफलता नहीं मिल पाई थी। वहीं क्षेत्रीय लोगों द्वारा भी कई महीने तक मूर्तियों की बरामदगी के लिए आंदोलन भी किया गया था लेकिन मूर्तियाँ बरामद नहीं हुईं। अब पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा नए सिरे से तेज तर्रार इंस्पेक्टर जगदीश चन्द्र के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। इसके बाद से ही मूर्तियों की बरामदगी के प्रयास शुरू कर दिए गए।

अष्टधातु की तीन मूर्तियाँ बरामद की गईं

पुलिस अधीक्षक हाथरस विनीत जायसवाल ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए बताया कि पुरदिल नगर मंदिर से चोरी हुई करोड़ों रुपए की अष्टधातु की तीन मूर्तियों को बरामद कर लिया गया है। साथ ही घटना को अंजाम देने वाले चार आरोपितों को भी गिरफ्तार किया गया है। बरामद की गई मूर्तियों में एक राधा जी की, एक कृष्ण जी की और एक लड्डू गोपाल जा की मूर्तियाँ हैं।

2 अवैध तमंचे और कारतूस बरामद हुए हैं। इस गुड वर्क को अंजाम देने वाली पुलिस टीम को 25 हजार रुपए के नगद इनाम देने की घोषणा की गई है। यूपी पुलिस ने बताया कि यह मूर्ति लगभग 19वीं सदी की है।

Updated: November 26, 2021 — 9:08 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *