‘हिल स्टेशंस और बाजारों में बिना मास्क पहने भारी भीड़ का उमड़ना ठीक नहीं’: PM मोदी ने लोगों को चेताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से कोरोना वायरस संक्रमण, इसके दुष्प्रभाव और इससे बचने की सावधानियों को अपनाने को लेकर लोगों को आगाह किया है। उन्होंने कहा कि ये सही है कि कोरोना की वजह से पर्यटन, व्यापार-कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है। लेकिन, साथ ही उन्होंने चेताया, “आज मैं बहुत जोर देकर कहूँगा कि हिल स्टेशंस में, मार्केट्स में बिना मास्क पहने, भारी भीड़ का उमड़ना ठीक नहीं।

बता दें कि देश के विभिन्न पर्यटन स्थलों से पिछले कुछ दिनों में ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं, जहाँ लोगों को भारी भीड़ जुटाते हुए देखा गया। इस दौरान मास्क लगाने जैसी मेडिकल सलाहों को भी लोगों ने नज़रअंदाज़ किया। खासकर मनाली, नैनीताल और मसूरी जैसे हिल स्टेशंस से इस तरह की तस्वीरें सामने आई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर-पूर्वी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बैठक के दौरान इस बारे में लोगों को जगह किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें टेस्टिंग और ट्रीटमेंट से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करते हुए आगे चलना है। उन्होंने जानकारी दी कि हाल ही में इसके लिए कैबिनेट ने 23,000 करोड़ रुपए का एक नया पैकेज भी स्वीकृत किया है, जिससे नॉर्थ-ईस्ट के हर राज्य को अपने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना वायरस के हर वेरिएंट पर भी नज़र रखनी होगी।उन्होंने कहा कि म्यूटेशन के बाद ये कितना परेशान करने वाला होगा, इस बारे में विशेषज्ञ लगातार स्टडी कर रहे हैं। ऐसे में प्रिवेंशन और ट्रीटमेंट बहुत जरूरी है।

ख़बरों में कहा जा रहा है कि जहाँ मनाली जैसे शहरों में पर्यटकों के बड़ी संख्या में आने के कारण वहाँ का व्यापार तो चल पड़ा है लेकिन अधिकतर लोग कोरोना दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। कुल्लू प्रशासन का कहना है कि पर्यटन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जा रही है। पर्यटकों को लगातार जगह किया जा रहा है। मॉनसून में देरी के कारण पर्यटक बड़ी संख्या में निकले हैं।

Updated: October 1, 2021 — 6:12 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *